अगर घर में एक ऐसे स्पेस की बात की जाए, जिसे आर्गेनाइज करना बेहद कठिन है। साथ ही साथ, जो बेहद टाइम टेकिंग हो तो इसमें यकीनन किचन पैंट्री का नाम लिया जा सकता है। चूंकि आपकी किचन पैंट्री में दाल, चावल से लेकर मसाले व अन्य कई तरह के ग्रेन आइटम्स मौजूद होते हैं, इसलिए इन्हें एक बेहतर तरीके से रखना आपके लिए काफी मुश्किल भरा हो सकता है। आमतौर पर, घरों में यह देखा जाता है कि महिलाएं अपने पूरे महीने का राशन एक बार ही लेकर आती हैं। 

ऐसे में अतिरिक्त राशन के सामान को किचन पैंट्री में स्टोर किया जाता है। लेकिन अगर इन्हें आर्गेनाइज तरीके से ना रखा जाए तो इससे किचन पैंट्री बिखरी हुई तो नजर आती है ही, साथ ही साथ कई बार आप एक ही सामान को डबल भी ले आते हैं। इतना ही नहीं, किचन पैंट्री के आर्गेनाइज ना होने की स्थिति में कई बार फूड आइटम्स एक्सपायर्ड हो जाते हैं और फिर आपके सामान व पैसों दोनों की बर्बादी होती है।

अब सवाल यह उठता है कि किचन पैंट्री को किस तरह आर्गेनाइज किया जाए, ऐसा करना बेहद ही आसान होता है। इसमें आपको अपना थोड़ा टाइम इनवेस्ट करना पड़ता है, लेकिन बाद में किचन में काम करना काफी आसान हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको किचन पैंट्री को आर्गेनाइज करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

kitchen small cabinet

इसे जरूर पढ़ें- बहुत ज्यादा होता है किचन का काम तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम

क्लीनिंग से करें शुरूआत 

जब आपने अपनी किचन पेंट्री को आर्गेनाइज करने का मन बनाया है तो इसका सबसे पहला व जरूरी स्टेप है कि आप पहले अपनी पूरी पेंट्री को खाली कर दें और उसे अच्छी तरह से साफ कर लें। अगर ऐसी कुछ आइटम्स हैं, जो एक्सपायर्ड हैं या फिर आपके घर में भी बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं होती हैं, तो उन्हें बाहर कर दें। नए सिरे से पेंट्री को आर्गेनाइज करने से आपको चीजों को लंबे समय तक व्यवस्थित रखने में मदद मिलेगी।

बनाएं सूची

जब आप सारा सामान बाहर निकालती हैं तो आप यह समझ सकती हैं कि आपकी पेंट्री में कौन सा सामान खत्म हो गया है या फिर ऐसा कौन सा सामान है, जिसकी आपको अभी जरूरत नहीं है। इस आधार पर आप अपनी ग्रॉसरी लिस्ट तभी तैयार कर लें। ऐसा करने से आपको बाद में ग्रॉसरी लिस्ट बनाने में अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। 

कुछ इस तरह करें कैटेगराइज 

जब भी किचन पेंट्री को आर्गेनाइज करने की बात हो तो इसका सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप सभी सामान को कैटेगराइज करने के बाद पेंट्री में रखें। मसलन, आप डिफरेंट तरीके के ऑयल्स को एक जगह रख सकती हैं। वहीं, दूसरी जगह पर दालें व राजमा आदि रखा जा सकता है। इसी तरह, आप ग्रेन्स व ब्रेकफास्ट आइटम की कैटेगिरी अलग रख सकती हैं। इसके अलावा, आप चीजों के एक्सपायर होने की डेट के आधार पर भी कैटेगरी बांटें। मसलन, अगर आपकी किचन पेंट्री में ऐसी कुछ चीजे हैं, जो जल्द एक्सपायर हो जाएंगी, तो आप उन्हें आगे की ओर रखें, ताकि आप पहले उनका इस्तेमाल कर सकें। 

कंटेनर का प्रयोग करें 

जगह बचाने के लिए पैकेज्ड फूड को टोकरियों और डिब्बे में स्टोर करें। शेल्फ पर लूज पैकेट रखने से बचें। यह देखने में भी अजीब लगते हैं और चीजों को आर्गेनाइज करने में भी परेशानी होती है। एयरटाइट लिड वाले साफ प्लास्टिक या कांच के कंटेनर सूखे खाद्य पदार्थों के भंडारण के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। 

kitchen small organization

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 हैक्स से फैला हुआ किचन भी लगेगा व्यवस्थित, जानें छोटे-छोटे सामान ऐसे करें ऑर्गेनाइज 

करें लेबलिंग 

यह किचन पेंट्री को आर्गेनाइज करने का एक बेहद महत्वपूर्ण स्टेप है। अगर आप चाहती है कि किचन में सिर्फ आपको ही नहीं, बल्कि घर के अन्य सदस्यों को भी कोई परेशानी ना हो, तो डिब्बे, कंटेनर और अलमारियों को लेबल करें ताकि आपके घर के हर सदस्य को पता चले कि आइटम कहां रखी है।  

Recommended Video

दरवाजों का भी करें इस्तेमाल

आमतौर पर, किचन पेंट्री में अधिकतर महिलाओं को स्पेस प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आपकी पेंट्री में दरवाजे हैं, तो आप वहां पर आर्गेनाइजर को हैंग कर सकती हैं और काफी सारा किचन आइटम वहां पर प्लेस कर सकती हैं। जिसके कारण आपका शेल्फ स्पेस फ्री हो जाता है और आप अपनी पेंट्री के स्पेस को मैक्सिमाइज कर पाती हैं। पैकेज्ड आइटम, मसाले, तेल और जार आमतौर पर इस प्रकार के आर्गेनाइजर के लिए उपयुक्त माने जाते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।