अक्सर लोगों को ये दिक्कत होती है कि वो अपने किचन के सामान को व्यवस्थित नहीं रख पाते हैं। छोटे-छोटे सामान को अगर एक साथ रख दें तो हमारा किचन बहुत ही खराब दिखने लगता है। ऐसे में सामान को ढूंढना भी बहुत मुश्किल हो जाता है और कोई बाहर वाला अगर आए तो किचन की हालत देख उसे भी खराब लगता है। किचन को सुव्यवस्थित करने के लिए बहुत से तरीके हो सकते हैं। 

अगर हम आपसे कहें कि किचन को अच्छा रखने के लिए सिर्फ 5 हैक्स ही काफी होंगे तो आप क्या कहेंगे? हम आज आपको ऐसे ही हैक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फैले हुए किचन को सुव्यवस्थित कर सकते हैं। 

1. कलर ऑर्गेनाइज्ड बास्केट-

किचन में छोटे-छोटे मसालों के डिब्बे बहुत ज्यादा होते हैं और किस तरह की चीज़ कहां रखी है ये ढूंढना ही सबसे मुश्किल होता है। पर अगर आप अलग-अलग साइज की कलर ऑर्गेनाइज्ड बास्केट लेकर किचन में रख देंगे तो ये बहुत ही अच्छा होगा। अगर आपको किसी एक तरह के मसाले रखने हैं तो आप कलर कोऑर्डिनेशन भी चुन सकते हैं जैसे किसी एक तरह के रंग में रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें और जिन मसालों को रोज़ नहीं इस्तेमाल करना उन्हें अलग तरह की बास्केट में रखें। अगर आपके किचन में ज्यादा शेल्फ नहीं हैं तो ये बहुत काम आएगा। 

kitchen baskets organizers

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तनों को 

2. किचन हैंगर-

आपको बहुत ही आसानी से किचन हैंगर्स बहुत कम दाम में मिल जाएंगे। ये हैंगर्स अलग-अलग शेप और साइज में मिलते हैं जिन्हें आप बर्तन जैसे दूध का भगौना, हैंडल वाले पैन्स आदि को टांगने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके साथ ही साथ आप कलछी, चमचा आदि चीज़ें भी इन हैंगर्स पर टांग सकते हैं। अगर आपके पार ऐसा किचन है जहां पर इन बर्तनों को रखने का कोई तय स्थान नहीं है तो इस तरह के हैंगर्स बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं।

kitchen hangers

3. सिंक ऑर्गेनाइजर-

अगर आपका किचन छोटा है तो यकीनन किचन सिंक एरिया बहुत ज्यादा छोटा होगा और वहां साबुन, कपड़ा, वॉशर आदि चीज़ें अगर फैली रहें तो ये अच्छी नहीं लगेंगी। ऐसे में क्यों न इस एरिया को ऑर्गेनाइज करने के लिए हम इस तरह का ऑर्गेनाइजर लेना अच्छा होगा। ये तरीका आपके लिए सुविधाजनक हो सकता है और साथ ही साथ ये गंदगी से भी बचाएगा। 

kitchen sink organizers

4. फ्रिज स्पेस ऑर्गेनाइजर-

अक्सर महिलाओं की ये समस्या होती है कि फ्रिज में सामान रखने के लिए जगह नहीं होती है। किचन छोटा है तो हो सकता है कि आपका फ्रिज भी छोटा हो और अगर ऐसा है तो फ्रिज में सामान रखने की जगह कम पड़ना लाजमी है। ऐसे में इस तरह के फ्रिज स्पेस ऑर्गेनाइजर लेना अच्छा साबित हो सकता है। कटे हुए फ्रूट्स, वेजिटेबल आदि इसमें रखे जा सकते हैं और साथ ही साथ आप इसमें किसी चीज़ के खुले हुए पैकेट जैसे चॉकलेट आदि भी रख सकते हैं। 

fridge organizers

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: 2 मिनट में गैस बर्नर को साफ करने के टिप्‍स  

5. किचन प्लास्टिक शेल्फ- 

किचन को ठीक तरह से ऑर्गेनाइज करने के लिए छोटी-छोटी जगहों को भी बहुत अच्छे से इस्तेमाल करना जरूरी है। अगर आपको लगता है कि आपने छोटे से किचन में इस तरह का प्लास्टिक शेल्फ अगर रख दिया जाए तो इसमें बहुत सारी चीज़ें अरेंज की जा सकती हैं। इस तरह की शेल्फ का फायदा ये होगा कि आप किचन की बहुत कम जगह में बहुत सारा सामान स्टोर कर सकती हैं। ये आपके किचन की जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज भी हो जाएगा।

kitchen drawers organization  

ये पांचों हैक्स आजमा कर देखें और आप पाएंगे कि ये कितनी अच्छी तरह से ऑर्गेनाइज हो गया है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।