इलेक्ट्रिक केटल आज के समय में हर घर की जरूरत बन चुकी है। आमतौर पर, महिलाएं पानी गर्म करने के लिए इसका इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। वहीं, जिन घरों में छोटे बच्चे हैं, वहां पर इसमें दूध भी गर्म किया जाता है। कुछ महिलाएं जब सुबह जल्दी में होती हैं तो इलेक्ट्रिक केटल में कॉफी भी बना लेती है। चूंकि यह कॉफी बनाने से लेकर दूध गर्म करने में महिलाओं की मदद करती है, इसलिए महिलाएं इसे खरीदना व इस्तेमाल करना काफी पसंद करती हैं।

हालांकि, इलेक्ट्रिक केटल को केवल पानी या दूध गर्म करने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। बल्कि इसमें कई तरह की रेसिपीज भी तैयार की जा सकती हैं। हो सकता है कि आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह सच है। कई ईजी रेसिपीज को केवल इलेक्ट्रिक केटल की मदद से बनाया जा सकता है। इस लिहाज से यह आपके कुकिंग टाइम को भी काफी हद तक कम कर देता है और उसे हैसल-फ्री बना देता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इलेक्ट्रिक केटल में बनने वाली कुछ ईजी रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप खुद भी बेहद आसानी से ट्राई कर सकती हैं-

इंस्टेंट नूडल्स

instant noodles 

जब आपको हल्की भूख लगी होती है, लेकिन कुकिंग करने का मन नहीं करता है, तो सबसे पहले इंस्टेंट नूडल्स जैसे मैगी बनाने का ही ख्याल मन में आता है। लेकिन अगर आप इसे बेहद ही आसान तरीके से बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इलेक्ट्रिक केटल का इस्तेमाल करें। आपको बस इतना करना है कि आप एक इलेक्ट्रिक केटल 1 कप पानी डालें और इसे चालू कर दें। पानी में उबाल आने के बाद इसमें मैगी को तोड़कर और साथ में टेस्टमेकर डाल दीजिए। अब इसे मिक्स करें और इलेक्ट्रिक केटल को फिर से ऑन करें। नूडल्स को कुछ मिनट तक पकाएं ताकि यह अच्छी तरह तैयार हो जाएं। बस आपके गरमा-गरम इंस्टेंट नूडल्स बनकर तैयार है। अगर आप चाहें तो पानी के उबलने के बाद इसमें कटी हुई सब्जियां भी डाल सकते हैं। यह पानी में ब्लॉन्च हो जाएंगी। वहीं अगर आपको सूपी नूल्डल पसंद हैं तो आप इसमें थोड़ा अतिरिक्त पानी डालिए।

इसे भी पढ़ें: किचन में बहुत काम आ सकता है गर्म पानी, क्या आप जानते हैं ये 5 Hacks?

बनाएं ओट्स

making oats

अगर आप कम समय में एक हेल्दी नाश्ता तैयार करना चाहती हैं तो ऐसे में ओट्स बनाना एक अच्छा विचार हो सकता है। लेकिन अगर आप गैस के सामने खड़ी रहकर अपना समय नष्ट नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में इलेक्ट्रिक केटल की मदद लें। इलेक्ट्रिक केटल में ओट्स आसानी से बनाए जा सकते हैं। इसके लिए, आप एक इलेक्ट्रिक केटल में अपनी पसंद के अनुसार एक कप पानी या दूध डालें। अब इसे आधा कप ओट्स डालकर मिक्स कर लें। आप इसमें खजूर के बीज निकालकर भी डालें ताकि ओट्स थोड़े मीठे हो जाएं। अब ओट्स को 6-8 मिनट तक या पूरी तरह से कुक हो जाने तक पकाएं। जब यह कुक हो जाए तो आप ओटमील को कटे हुए फल जैसे सेब, स्ट्रॉबेरी, केला आदि से गार्निश करें और परोसें।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं चुकंदर से बनाएं ये टेस्टी स्नैक्स रेसिपीज

Recommended Video

बॉयल करें एग

inside

अधिकतर लोग नाश्ते में बॉयल्उ एग खाना काफी पसंद करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यकीन मानिए इलेक्ट्रिक केटल आपके  बेहद काम आने वाली है। आपको बस इतना करना है कि आप इलेक्ट्रिक केटल में थोड़ा पानी डालकर उसे ऑन करें और उसमें उबाल आने दें। अब आप इसमें अंडे डालें। अब इलेक्ट्रिक केटल को फिर से ऑन करें। अंडों के पकने तक पानी को उबलने दें। फिर इलेक्ट्रिक केटल बंद करें और अंडे निकालकर उनका छिलका हटा दें। अब इन्हें बीच में से काटें और नमक व काली मिर्च छिड़ककर खाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।