बीच वेकेशन की बात ही निराली है। पानी की लहरों के बीच मस्ती करते हुए हम अपनी सारी टेंशन आसानी से भूल जाते हैं। साथ ही समर वेकेशन के लिए बीच वेकेशन को ही बेस्ट प्लेस माना जाता है। यूं तो आप भारत में स्थित कई बीचों में से किसी एक को अपने वेकेशन डेस्टिनेशन के लिए चुन सकती हैं। लेकिन अगर आप सपनों की दुनिया को अपनी आंखों के सामने सच होते हुए देखना चाहती हैं तो ऐसे में आप वर्ल्ड में स्थित कई व्हाइट सैंड बीच को एक्सप्लोर कर सकती हैं। जब नीला पानी रेतीले सफेद समुद्र तटों से मिलता है तो इससे एक काल्पनिक प्रभाव पैदा होता है, जो मन को बेहद आनंदित करता है। तो चलिए आज हम आपको वर्ल्ड में स्थित कुछ व्हाइट सैंड बीच के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए-

न्यू साउथ वेल्स में हायम्स बीच, ऑस्ट्रेलिया 

inside  White Sand Beach

ऑस्ट्रेलिया में हायम्स बीच, यकीनन एक बेहतरीन बीच है, जो इसे आश्चर्यजनक सफेद रेत के साथ और समुद्र के फ़िरोज़ा रंग को प्रतिबिम्बित करता है। इसके अलावा, हायम्स बीच अपनी जैव विविधता के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। यह बीच दुनिया में सबसे अच्छा सफेद रेत समुद्र तटों के बीच में से एक है। आप यहां पर कभी भी जा सकती हैं। अगर आप यहां पर हैं तो स्नॉर्कलिंग, स्कीइंग, जेट स्की और कंगारू स्पॉटिंग आदि का मजा ले सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-ये हैं भारत की वो ऐतिहासिक जगहें, जिनके बारे में नहीं जानती होंगी आप!

केपटाउन में बोल्डर्स बीच, साउथ अफ्रीका

inside  white sand beach in newziland

बोल्डर्स बीच को बोल्डर बे के नाम से भी जाना जाता है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे अच्छे सफेद रेत समुद्र तटों में होती है। यह एक लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है क्योंकि 1982 में अफ्रीकी पेंगुइनों की एक कॉलोनी वहां बस गई थी। बोल्डर्स बीच टेबल माउंटेन नेशनल पार्क का हिस्सा है। यह संभवतः दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सफेद रेत तटों में से एक है। अगर आप यहां पर हैं तो पेंगुइन को निहारने के साथ-साथ उनके साथ मस्ती कर सकती हैं। इसके अलावा तैराकी और फोटोग्राफी का आनंद भी लिया जा सकता है।

 

Recommended Video

जकीन्थोस में नवागियो बीच, ग्रीस 

inside  beach trip in greees

दुनिया में सबसे सुंदर सफेद रेत समुद्र तटों में से एक, ग्रीस में नवरगियो बीच एक पॉपुलर हॉलिडे डेस्टिनेशन है। इसे शिपव्रेक बीच के रूप में भी जाना जाता है, इसमें एक प्रमुख आकर्षण के रूप में एमवी पनियागोटिस है। ऐसी मनोरम सुंदरता के साथ, यह निश्चित रूप से ग्रीस में घूमने के लिए सबसे शानदार स्थानों में से एक है। यहां पर घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई तक का माना जाता है। नवागियो बीच पर आप स्कूबा डाइविंग से लेकर स्नॉर्कलिंग, बेस जंपिंग और कयाकिंग आदि का आनंद ले सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- ट्रैवल के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना हो सकते हैं कोरोना पॉजिटिव

बोराके में व्हाइट बीच,  फिलीपींस

inside  travel tips in beach ]

यदि आप रेतीले सफेद समुद्र तटों पर कुछ आराम के पल बिताना चाहती हैं तो फिलीपींस के बोराके में व्हाइट बीच यकीनन एक बेहतरीन जगह है। यहां पर आप जितनी दूर तक देखेंगी, आपको सफेद रेत अपनी ओर आकर्षित करेंगी। यहां का समुद्र तट बेहद साफ है और पानी भी क्रिस्टल जैसा क्लीयर नजर आता है। पीक सीजन में भी यहां पर बहुत अधिक भीड़ नहीं होती, इसलिए अगर आप खुद के साथ कुछ रिलैक्सिंग पल बिताना चाहती हैं तो यहां पर हॉलिडे प्लॉन कर सकती हैं। यहां पर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल तक का माना जाता है। व्हाइट बीच पर आप पैरासेलिंग, स्किबोर्डिंग, डाइनिंग, पार्टी, बोट टूर, स्कूबा डाइविंग, विंड सर्फिंग, क्लिफ डाइविंग और जेट स्कीइंग जैसी कई एक्टिविटीज का आनंद ले सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।