नई जगह पर घूमना भला किसे पसंदनाहीं होता है। लोग कईओ जगहों पर घूमने जाते हैं और वहां की यादें अपने कैमरे में कई करके ले आते हैं। घूमने के शौक़ीन लोगों के लिए ही पूरे विश्व में हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस यानी कि world tourism day मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों में पर्यटन के प्रति जागरूकता पैदा करना और पर्यटन के लिए ध्यान में राखी जानें वाली बातों के बारे में विस्तार से बताना है। आजकल जब कोरोना महामारी अपने चरम पर है ऐसे में आज के दिन लोगों को इस बीमारी के प्रति सजग रहते हुए घूमने की जगहों का चुनाव करना और पूरी तरह से प्रीकॉशन लेना ही उद्देश्य है।  

कोरोना महामारी का प्रभाव भले ही थोड़ा कम क्यों न हो गया हो लेकिन अभी इसके संक्रमण का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। आइए world tourism day पर जानें कि अगर आप कोरोना काल में कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बीमारी के खतरे से दूर रहने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

मास्क और ग्लव्स का करें इस्तेमाल

social distance

कोरोना काल में बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करें। अगर यात्रा पर जाना ज्यादा जरूरी नहीं है तो घर में रहना ही बेहतर ऑप्शन है। इसके अलावा घर से बाहर जाते समय मास्क और ग्लव्स पहनना बिल्कुल न भूलें। इससे आप खुद को और अपने परिवार को कोरोना संक्रमित होने से बचा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सफर के दौरान इन 7 चीजों को खाने से आप भी बचें

डबल मास्क पहनें

इस बार कोरोना संक्रमण ज्यादा ही कहर बरपा रहा है। संक्रमण के हवा में फैलने की बात भी सामने आ रही हैं। ऐसे में अब डबल मास्क लगाने का सुझाव दिया जा रहा है। घर से बाहर निकलते वक्त ऐसा मास्क पहनें जिससे आपका मुंह और नाक पूरी तरह से ढक जाए। साथ ही ऐसे मास्क का बिल्कुल भी उपयोग न करें, जिसमें साइड या किनारों से हवा आती हो। बार-बार मास्क को हाथ मत लगाएं और सैनिटाइजर (घर पर ऐसे बनाएं सैनिटाइज़र)का इस्तेमाल करते रहें।

डिजिटल पेमेंट एप्स का करें इस्तेमाल

digital payment

जब भी घर से बाहर निकले तो सामने वाले को कोरोना संक्रमित समझें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। यात्रा या फिर शॉपिंग के दौरान कैश लेन देन से बचें और ज्यादा से ज्यादा डिजिटल पेमेंट एप्स का इस्तेमाल करें। ऐसे करने से आप कोरोना संक्रमण से अपने आपको बचा पाएंगे। 

भीड़ में सफर करने से बचें

अगर आप खुद को कोरोना संक्रमण से बचाना चाहते हैं तो भीड़ में सफर बिल्कुन न करें। कहा जाए तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पूरी तरह से अवॉइड करें। हमेशा अपने साधन से यात्रा करें। ऐसे करने से आप दूसरे लोगों के संपर्क में नहीं आ पाएंगे और संक्रमण का खतरा कम होगा। 

Recommended Video

मोबाइल के लिए जिप पाउच का करें इस्तेमाल

मोबाइल से दूर रहना लगभग असंभव है। वायरस के मामले में मोबाइल सबसे रिस्की माना जाता है क्योंकि मोबाइल को सैनिटाइज नहीं किया जाता है। ऐसा करने से मोबाइल के खराब होने के चांस होते हैं। इसलिए यात्रा के दौरान मोबाइल को जिप पाउच में रखें और आवाज के लिए पाउच में एक छोद कर लें। ऐसा करने से मोबाइल पर संक्रमण नहीं चिपकेगा और आप भी सुरक्षित रहेंगे।  

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में ऑफिस रिज्यूम कर रही हैं तो अपनाएं ये टिप्स

लिफ्ट में बरतें सावधानी

lift pic

जब आप कहीं बाहर जाएं तो होटल की लिफ्ट में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। अगर लिफ्ट में पहले से लोग हैं तो खाली लिफ्ट आने का इंतजार करें। लिफ्ट का बटन दबाने के लिए ऊंगली का इस्तेमाल न करें। अगर आपके पास कोई पेन है तो लिफ्ट का बटन दबाने में उसका इस्तेमाल करें। इसके अलावा लिफ्ट का दरवाजा खोलने के समय कोहनी या पैर का इस्तेमाल करें।

यहां बताई कुछ आसान टिप्स को ध्यान में रखकर आप ट्रेवलिंग के दौरान भी कोरोना के खतरे से पूरी तरह से बच सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik, img.etimg.com, frankfurt-airport.com