जब भी ऋषिकेश का नाम लिया जाता है तो कई प्रसिद्ध तीर्थस्थलों की याद ताजा हो जाती है। आमतौर पर, ऋषिकेश में लोग विभिन्न मंदिरों व प्रसिद्ध तीर्थस्थलों के दर्शन के लिए जाते हैं। इतना ही नहीं, यह स्थान आपको कई तरह की एडवेंचर्स एक्टिविटीज करने का मौका भी देता है। अगर आप कभी ऋषिकेश गए होंगे तो वहां पर रिवर राफ्टिंग जरूर की होगी, क्योंकि यहां आने वाला हर सैलानी ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग को एक्सपीरियंस अवश्य करता है।

वैसे किसी भी नई जगह का टूर तब तक पूरा नहीं माना जाता, जब तक कि वहां पर शॉपिंग का मजा ना लिया जाए। दरअसल, शॉपिंग के जरिए आप उस स्थान की फेमस चीजों को खरीद पाते हैं और इस तरह उन चीजों के जरिए आपकी यादें ताउम्र ताजा रहती हैं। अगर आप भी ऋषिकेश घूमने का प्लॉन कर रहे हैं तो वहां पर भी ऐसी कई जगहें हैं, जहां पर आप खरीदारी का आनंद ले सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आपको शॉपिंग अवश्य करनी चाहिए-

लक्ष्मण झूला मार्केट

know some amazing places for shopping in rishikesh inside

ऋषिकेश का लक्ष्मण झूला काफी फेमस है और यहां की मार्केट भी उतनी ही बेहतर है। यहां पर आपको कई स्थानीय दुकानों में पूजा के लिए आवश्यक सामग्री और धार्मिक सामान मिल सकते हैं। आप इन दुकानों पर भारतीय देवताओं की सुंदर मूर्तियों से लेकर अगरबत्ती, तेल और प्रामाणिक रुद्राक्ष तक आदि काफी कुछ खरीद सकते हैं। इसके अलावा, यहां की कुछ दुकानों पर आपको ज्वैलरी और लकड़ी से बने कुछ अलग टाइप का सामान भी मिल जाएगा, जिन्हें आप बेहद वाजिब दाम में आसानी से खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत की इन 6 बेस्ट जगहों में मनाएं अपनी दिवाली की छुट्टियां

श्यामपुर हाट बाजार

श्यामपुर हाट बाजार ऋषिकेश में स्थित एक स्थानीय बाजार है। इस बाजार में हमेशा ही  भीड़-भाड़ रहती है। यहां पर आपको फल, सब्जी और कुछ स्थानीय मसाले मिल जाएंगे। अगर आप कुछ मसालों की खरीदारी करने का मन बना रहे हैं तो ऐसे में आपको इस बाजार का रूख करना चाहिए। यहां पर मिलने वाले मसाले हमेशा ताजा होते हैं। इस बाजार में जाने का सबसे अच्छा समय बुधवार, सोमवार या शुक्रवार का है।

Recommended Video

गोल मार्केट

ऋषिकेश की गोल मार्केट में आपको शाम के समय जाना चाहिए। इसके अलावा, वीकेंड पर भी बाजार में एक अच्छी चहल-पहल देखी जाती है। आप यहां पर कुछ ट्रेडिशनल इंडियन वियर खरीद सकती हैं। इसके अलावा, अक्टूबर से जनवरी के महीनों के दौरान, आपको बाजार में कई तरह के विंटर वियर भी बिकते मिल जाएंगे। (सिर्फ 2000 रुपये में कैसे घूमें ऋषिकेश, जानें)

ऋषिकेश मेन मार्केट

know some amazing places for shopping in rishikesh inside

ऋषिकेश मेन मार्केट झंडा चौक के पास है और पर्यटकों से लेकर स्थानीय लोगों के लिए शॉपिंग के लिए एक बेहतरीन स्थल है। यहां पर कई दुकाने हैं, जो उचित मूल्य पर अच्छा सामान बेचती है। अगर आप ऋषिकेश में खरीदारी का एक अच्छा अनुभव प्राप्त करना चाहती हैं तो आपको एक बार इस मार्केट को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। आप इस बाजार में आप कपड़े, मसाले, परफ्यूम और भी बहुत कुछ खरीद सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में स्थित हैं ये 9 Iconic गुरुद्वारे, आप भी जानें


राम झूला मार्केट

यह भी ऋषिकेश में खरीदारी करने के लिए एक बेहतरीन स्थान है। यहां पर कई दुकानें और स्ट्रीट स्टॉल्स हैं, जहां पर हमेशा स्थानीय लोगों और पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। यहां पर लोग कपड़ों से लेकर ज्वैलरी और स्थानीय मसालों तक आदि कई चीजों की खरीदारी करते हैं।  

सुधा चंदन महल

some amazing places for shopping in rishikesh inside

ऋषिकेश में आकर अक्सर लोग दो चीजें खरीदना काफी पसंद करते हैं, एक है चंदन की चेन और दूसरा ज्वैलरी। इन दोनों की आइटम्स के लिए आपको ऋषिकेश शहर में सुधा चंदन महल का दौरा अवश्य करना चाहिए। इस लोकप्रिय स्टोर में आपको ज्वैलरी से लेकर मोतियों की सजावटी वस्तुओं का अच्छा कलेक्शन देखने को मिल जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Youtube, justdial, yatra, pinterest, thrillophilia