किचन को आर्गेनाइज करना एक कला है। आमतौर पर जब किचन में सामान को स्टोर करने या फिर आर्गेननाइज करने की बात आती है तो हम सामान को किचन शेल्फ या फिर कैबिनेट में रखती हैं। यकीनन किचन शेल्फ या कैबिनेट में सामान रखना एक अच्छा आईडिया है, लेकिन किचन में सामान को आर्गेनाइज करना सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। अगर आप थोड़ा स्मार्टली सोचती हैं तो अपनी किचन के ऐसे कई स्पेस को भी बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं, जिन्हें अब तक आपने यूं ही खाली छोड़ दिया था या फिर जिन स्पेस की तरफ आपका ध्यान तक भी नहीं गया। ऐसा ही एक स्पेस है कैबिनेट के साइड्स। कैबिनेट के अंदर तो आप हमेशा से ही सामान रखती आई हैं, लेकिन इनके साइड्स का क्या। कैबिनेट के साइड्स भी आपके बेहद काम आ सकते हैं। खासतौर से अगर आपकी किचन छोटी है और सामान अधिक, तो आपको किचन कैबिनेट के साइड्स को भी जरूर यूज करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको किचन कैबिनेट के साइड्स को इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं साइड ओपन शेल्फ

open shelf

किचन कैबिनेट में तो आप सामान रखती ही हैं, लेकिन अगर आप उसके साइड्स को भी मैक्सिमम तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप साइड्स में ओपन शेल्फ बनवाएं। इसका लाभ यह होगा कि आप इसमें क्रॉकरी के अलावा छोटे प्लांट्स व अन्य कई आइटम रख सकती हैं। यह आपकी किचन में स्पेस को बढ़ाएगा और आर्गेनाइजेशन को आसान बनाएगा।

हुक का लें सहारा

hooks in kitchen

अगर आप किचन कैबिनेट के साइड्स में बहुत अधिक बदलाव नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में बेहतर होगा कि आप वहां पर हुक लगाएं। इससे आप आप अपने पॉट, पैन व अन्य कई आइटम को आसानी से हैंग कर सकती हैं। क्यों है ना यह बढ़िया आईडिया।

इसे जरूर पढ़ें: त्योहारों में रसोई गैस की बचत के लिए ये टिप्स आएंगे आपके काम

टॉवल बार को करें इस्तेमाल

kitchen cabinet

यह भी किचन कैबिनेट के साइड्स को यूज करने का एक अच्छा आईडिया है। आप कैबिनेट के साइड्स में टॉवल बार को फिक्स करें। इसके बाद आप वहां पर किचन में इस्तेमाल होने वाले किचन के टॉवल आदि को हैंग कर सकती हैं। इसके अलावा, आप कुछ हैंगिंग प्लांटर्स में किचन हर्ब्स लगाकर उन्हें भी वहां पर हैंग कर सकती हैं। यह आपकी किचन के डेकोर को बेहद ही खूबसूरत बनाएगा।

Recommended Video

बनाएं कुकबुक मैगजीन रैक

cook book rack

अगर आपको कुकिंग का बहुत अधिक शौक है और आप हमेशा कुछ नई आइटम्स कुक करने की चाहत रखती हैं तो यकीनन आपकी किचन में कुकबुक भी जरूर होगी। आप उन्हें इधर-उधर रखने की जगह किचन कैबिनेट की साइड में मैगजीन रैक बनाएं। इससे किचन में बुक्स को आर्गेनाइज करना आसान हो जाता है। साथ ही यह देखने में भी उतना ही अच्छा लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन पांच फीचर्स को चेक करने के बाद ही खरीदें रोटी मेकर मशीन

लगाएं वेजिटेबल रैक

vegitable basket

अगर आपकी किचन कैबिनेट साइज में थोड़ी बड़ी है तो ऐसे में आप वहां पर वेजिटेबल रैक भी हैंग कर सकती हैं। इसमें आप फल व सब्जियों के अलावा कैन्ड फूड रख सकती हैं या फिर उसमें मसाले रखना भी अच्छा विचार है। आप साइड रैक को जिस तरह यूज करना चाहती हैं, रैक का साइज उसी के अनुरूप चुनें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।