भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत और बेहतरीन पैलेस हैं। आप राजस्थान चले जाएं या फिर मध्य प्रदेश या फिर किसी और राज्य में आपको 5 स्टार से लेकर 7 स्टार पैलेस देखने को मिल जाएगा। लेकिन, क्या आपने कभी हैदराबाद में मौजूद ताज फलकनुमा पैलेस के बारे में सुना या देखा है। अगर नहीं तो आज आपको हैदराबाद में मौजूद इस पैलेस के बारे में कुछ रोचक बाते बताने जा रहा हूं। यह पैलेस चार मीनार से महज 5 किलो मीटर की दूरी पर है। फलकनुमा पैलेस को हिंदी में 'आसमान की तरह' या 'स्टार ऑफ़ हेवन' के नाम से जाना जाता है। यह हैदराबाद के सबसे श्रेष्ठ जगहों में से एक है। इस पैलेस को अब एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है। तो चलिए और करीब से जानते हैं इस खूबसूरत और बेहतरीन पैलेस के बारे में-

पैलेस का इतिहास

know taj falaknuma palace inside

इस खूबसूरत पैलेस का निर्माण हैदराबाद के निजाम और उस समय के प्रधानमंत्री रहे विकार-उल-उमरा ने की थी। इस पैलेस की रचना एक अंग्रेजी शिप्लकार सर वाईकर ने वर्ष 1984 की थी। इसे बनाने में लगभग 9 साल का वक्त लगा था। (रॉयल पटौदी पैलेस) शुरूआती समय में कुछ वर्षों के लिए सर वाईकर ने अपने निवास स्थान के रूप में इस महल का इस्तेमाल किया लेकिन, कुछ वर्षों बाद इसे वाईकर ने मौजूदा निजाम को सौंप दिया। कहा जाता है कि सर वाईकर की पत्नी लेडी उमरा ने निजाम को उपहार के तौर पर इसे सौंप दिया। बाद में इस महल को निजाम ने शाही अतिथि गृह के तौर पर भी इस्तेमाल किया।

इसे भी पढ़ें: भारत के इन शाही महलों की बात है निराली, जानिए इनकी खास बातें

महल की बनावट

taj falaknuma palace inside

वर्ष 2000 तक फलकनुमा पैलेस निजाम परिवार का हिस्सा था और बाद में इसकी देख-रेख का ज़िम्मा ताज होटल को दे दिया गया। यह महल तक़रीबन 32 एकड़ में फैला है और इसमें एक से एक खूबसूरत पार्क और लक्जरी रूम है। एक कमरे का शुल्क प्रति रात लगभग 19,500 रुपये से शुरू होता है और 7 लाख रुपये तक जाता है। (मैसूर पैलेस) इस महल में तक़रीबन 22 हॉल और 60 के करीब कमरे हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस पैलेस में दुनिया का सबसे बड़ा डाइनिंग हॉल मौजूद है जिसमें एक साथ तक़रीबन 101 लोग बैठ के खाना खा सकते हैं। इस महल में एक पुस्तकालय भी है। कई प्राचीन मूर्तियां भी हैं।

Recommended Video

इंटीरियर डिज़ाइन और डेकोरेशन

taj falaknuma palace hyderabad world most expensive hotel inside

महल के इंटीरियर डिज़ाइन और डेकोरेशन इतनी शानदार और खूबसूरत है कि इसका अंदाजा तब ही लगाया जा सकता जब आप एक बार यहां घूमने पहुंचे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पैलेस को साल में एक बार आम लोगों के लिए खोला जाता और इसमें घूमने के लिए तेलंगाना टूरिज़्म से इज़ाजत लेनी होती है। इस महल के दीवारों को ब्रोकेड से सजाया गया है और इसे बनाने के लिए इटालियन मार्बल्स का इस्तेमाल किया गया है। इस महल में आपको बेहतरीन झूमर और पेंटिंग भी देखने को मिलेगी। अगर आपको निजाम की शानो-शौकत देखनी है तो इस महल को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि तब के निजाम कैसे रहते थे।

इसे भी पढ़ें: यदि शाही जीवन जीने की रखती हैं इच्छा तो भारत के इन पैलेस होटल्स में जाएं जरूर


रेस्तरां, गार्डन और टेरेस

taj falaknuma palace hyderabad world most expensive hotel inside

इस महल में एक से बढ़कर एक टेस्टी भोजन और नाश्ता मिलता है। आपको जो भी खाना है उसे आसानी से ऑर्डर कर के मंगा सकते हैं। यहां भारतीय खाने से लेकर विदेशी फूड्स तक खाने को मिलता है। इस पैलेस में गार्डन और टेरेस भी एक खूबसूरत नज़ारा पेश करते हैं। (जयपुर का सिटी पैलेस) ताज फलकनुमा पैलेस अपने जेड रूम और अद्भुत कलाकृतियों के लिए भी प्रसिद्ध है। आपको यह भी बता दें कि बॉलीवुड शादियों और पार्टियों का खास हिस्सा रहा है यह पैलेस। सचिन तेंदुलकर, करीना कपूर खान और जुबिन मेहता जैसी कई हस्तियों ने भी यहां भोजन किया है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@amazonaws.com,weddingsutra.com)