राजस्थान का जयपुर शहर अपनी अनूठी संस्कृति और राजे-रजवाड़ों की शान के लिए मशहूर है। मध्यकालीन भारत का यह पहला ऐसा शहर है, जो पूरी प्लानिंग के साथ तैयार किया गया है। हालांकि इस शहर में राजपूती आन-बान-शान जाहिर करने वाली कई चीजें हैं, लेकिन यहां के सिटी पैलेस की बात ही निराली है। इस 300 महल पुराने महल में जयपुर का शाही परिवार रहता है, जो सदियों से सैलानियों का स्वागत करता रहा है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि इस महल को बाहरी मेहमानों के लिए खोल दिया गया है। यह पैलेस अब एयरबीएनबी की लिस्ट में शामिल हो गया है, यानी आप यहां ठहरकर राजसी ठाठ-बाट के साथ जयपुर के शाही महल की लग्जरी सुविधाओं का आनंद उठा सकती हैं। यहां के महाराजा पद्मनाभ सिंह ने एयर बीएनबी के साथ मिलकर यह अनूठी पहल की है और ऐसा उन्होंने प्रिंसेस दीया कुमारी फाउंडेशन की महिला सशक्तीकरण की मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए किया। 

इसे जरूर पढ़ें: जोधपुर दुनिया के उभरते हुए ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन्स में शामिल, इन 5 फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स को दे रहा है टक्कर

Gudliya Suite में ठहर सकेंगे सैलानी

city palace of jaipur card

जयपुर के केंद्र में बसा यह पैलेस शहर की सबसे आईकॉनिक जगहों में से एक मानी जाती है। अब मेहमान सिटी पैलेस में बुकिंग करा सकते हैं और Gudliya Suite में लग्जरी तरीके से रहने का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। इस महल में अभी तक सिर्फ शाही परिवार के सदस्य और खास मेहमान ही ठहरते थे। दिलचस्प बात ये है कि इस सूट का अपना लाउंज एरिया है, किचन है, लग्जरी बाथरूम है और प्राइवेट स्वीमिंग पूल भी है। शाही परिवार का रहन-सहन कैसा होता है, इस बात का अनुभव अब यहां रहकर आसानी से उठाया जा सकता है। अगर महाराजा पद्मनाभ सिंह की बाद करें तो वह काफी अनुभवी हैं और पोलो खेलने के शौकीन हैं। महाराजा पद्मनाभ सिंह के पूर्वजों ने यहां लगभग 1000 साल तक राज किया है। 

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के सोलो ट्रेवल के लिए ये 5 जगहें हैं बेस्ट

देखने को मिलती है 18वीं सदी की स्थापत्य कला

city palace of jaipur listed on air bnb

1727 में महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने यह महल बनवाया था और उन्होंने ही जयपुर शहर की नींव भी रखी थी। सिटी पैलेस 18वीं सदी की राजपूत स्थापत्य कला और बाद के समय की स्थापत्य कलाओं के प्रभाव को बखूबी दर्शाता है। इसके भव्य गलियारे, विशाल रिसेप्शन हॉल, क्रिस्टल शैंडिलियिर्स, दीवारों की नक्काशी और सजावट, बारीक कार्विंग्स और अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त यहां के म्यूजियम को देखना अपने आप में एक अलग अनुभव है। यहां बिल क्लिंटन, प्रिंस चार्ल्स, जैकी कैनेडी जैसे सेलेब्स विजिट कर चुके हैं। 

Recommended Video

सिटी पैलेस में रहने के साथ ये एक्सपीरियंस भी हैं मजेदार

city palace of jaipur royla life

आपको यह जानकर खुशी होगी कि Gudliya Suite में ठहरने वालों को यहां के समृद्ध इतिहास और यहां के आर्टिस्टिक ट्रडीशन के बारे में बताया जाएगा। साथ ही उनकी सेवा में एक प्राइवेट बटलर तैनात रहेंगे। ये बटलर मेहमानों को उनकी पसंद के अनुसार शहर में शॉपिंग टूर्स, लोकल म्यूजियम की सैर और दूसरी एक्टिविटीज के लिए भी व्यवस्था करेंगे। यहां राजस्थान की ऑथेंटिक डिशेज का स्वाद लेने का मौका मिलेगा, साथ ही अरावली हिल्स का खूबसूरत नजारा देखने का भी मौका मिलेगा। यहां के किले में दोपहर में सुकून के साथ चाय का मजा लिया जा सकता है और सिटी पैलेस के भव्य गार्डन्स में मोर नाचते हुए देखे जा सकते हैं।

 

महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह ने इस बारे में कहा है, 'मैं इस बात को लेकर उत्साहित हूं कि हम एयर बीएनबी के साथ पार्टनरशिप कर रहे हैं ताकि राजस्थान के जीवन को दुनियाभर के सैलानियों के सामने पेश किया जा सके। एयर बीएनबी के साथ ट्रेवल करते हुए मैंने नए-नए शहरों में घर जैसा वेलकम पाया है और मुझे इस बात की खुशी है कि सैलानियों को भारतीयों की हॉस्पिटेलिटी को अनुभव करने का मौका मिलेगा।'

experience staying in city palace of jaipur

महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा

मेहमानों के इस महल में ठहरने पर जो भी कमाई होगी, उसे प्रिंसेस दिया कुमारी फाउंडेशन के लिए दे दिया जाएगा, जो ग्रामीण महिलाओं और राजस्थान के शिल्पकारों के उत्थान के काम में लगा है। आपको बता दें कि Gudliya Suite में एक रात ठहरने की कीमत $8,000 प्रति रात है। अच्छी बात ये है कि special inaugural offer के तहत चुनिंदा दिनों में यहां रहने का खर्च सिर्फ of $1,000 है, इस दौरान बाकी का बैलेंस एयर बीएनबी अपनी तरफ से फाउंडेशन के लिए जमा करेगा। यहां मेहमान 1 जनवरी से $8,000 प्रति नाइट की दर पर रह सकेंगे।

अगर आप ट्रैवल से जुड़ी दिलचस्प खबरें पढ़ना चाहती हैं और सस्ते में घूमने से जुड़े आर्टिकल्स पढ़ना चाहती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi