यह तो हम सभी जानते हैं कि फ्राईड फूड सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते। इनमें ना केवल कैलोरी काउंट अधिक होता है, बल्कि अधिक ऑयल में तले जाने के कारण यह सेहत को बहुत अधिक नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में अधिकतर लोग फ्राईड चीजों का सेवन करने से बचते हैं।  लेकिन अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जो अपने टेस्ट बड को भी शांत करना चाहती हैं और साथ ही हेल्थ का भी ख्याल रखना चाहती हैं तो यकीनन आपने अब तक एयर फ्रायर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया होगा।

एयर फ्रायर किसी भी किचन के लिए बेहद यूजफुल अप्लाइंस है, क्योंकि यह आपकी मनपसंद चीजों को हेल्दी तरीके से सर्व करता है और आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है। ऐसे में अब आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप भी इस एयर फ्रायर का ख्याल रखें और इसे समय-समय पर क्लीन करती रहें। हालांकि, अगर आपको एयर फ्रायर को सही तरह से क्लीन करना नहीं आता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

तुरंत करें सफाई

cleaning tips air fryer

अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं एयर फ्रायर के इस्तेमाल के बाद उसे यूं ही रख देती हैं। लेकिन अगर आप उसे इफेक्टिव तरीके से साफ करना चाहती हैं तो यह बेहद आवश्यक है कि आप इस्तेमाल के बाद उसे हल्का ठंडा होने पर तुरंत साफ करें। अगर आप इसकी क्लीनिंग में देरी करती हैं तो ऑयल व ग्रीस एयर फ्रायर पर जम जाता है, जिसके बाद उसे साफ करने में आपको अधिक मेहनत मशक्कत करनी पड़ती है।

साबुन के गर्म पानी का करें इस्तेमाल

use soap and water to clean air fryer

एयर फ्रायर की फूड बास्केट और पैन निकालें और उसे गर्म साबुन के पानी की मदद से साफ करें। अगर इसके किसी पार्ट पर ग्रीस या चिकनापन है तो ऐसे में उसे क्लीन करने से पहले दस मिनट के लिए गर्म साबुन के पानी में सोक करके रखें। इसके बाद आप स्पंज की मदद से इसे स्क्रब करें। 

डिशवॉशर का इस्तेमाल

use dishwasher to clean air fryer

अगर आप कम मेहनत में एयर फ्रायर को क्लीन करना चाहती हैं तो इसमें डिशवॉशर की मदद भी ली जा सकती है। दरअसल, एयर फ्रायर के कुछ हिस्से डिशवॉशर सेफ होते हैं और इसलिए, डिशवॉशर में बेहद आसानी से साफ किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको पहले मैनुअल को ध्यान से पढ़ना होगा। 

टूथपिक से करें क्लीनिंग

use toothpick for cleaning air fryer

कई बार बास्केट की छेद में भोजन फंस जाता है और उसे निकालना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में टूथपिक का इस्तेमाल किया जा सकता है। टूथपिक की मदद से आप  छोटे से छोटे फूड पार्टिकल को बेहद आसानी से निकाल सकती हैं।

माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल

use microfiber cloth to clean air fryer

अब आप एक नम माइक्रोफ़ाइबर कपड़ा का उपयोग करके थोड़ा सा डिश सोप लेकर उससे इंटीरियर को पोंछ दें। उसके बाद एक साफ नम कपड़े से साबुन को भी पोंछकर साफ कर लें। इसके बाद अपने एयर फ्रायर को उल्टा कर दें और हीटिंग एलीमेंट को पोंछने के लिए एक नम कपड़े या स्पंज का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें :एयर फ्रायर खरीदते समय पहले इन बातों पर करें गौर

बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल

use baking soda to clean air fryer

यदि एयर फ्रायर पर कोई बेक किया हुआ या कठोर अवशेष है, तो उसे साफ करने के लिए पानी और बेकिंग सोडा का उपयोग करके पेस्ट बना लें। अब आप इसे पेस्ट को नरम-ब्रिसल वाले स्क्रब ब्रश का उपयोग करके अवशेषों में रगड़ें और एक साफ कपड़े से पोंछ लें। बाहरी हिस्से को पोंछने के लिए भी एक नम कपड़े का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें :माइक्रोवेव ओवन के इस्‍तेमाल के कुछ खास फायदों के बारे में जानें

सूखने दें

अंत में आप एयर फ्रायर के सभी रिमूवेबल पार्ट्स व एयर फ्रायर को अच्छी तरह सूखने दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो आप इसे रिअसेंबल कर लें। बस, आपका एयरफ्रायर एकदम साफ है। अब आप इसे दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।