एयर फ्रायर पिछले कुछ समय में काफी पापुलर हुए हैं। हेल्दी और टेस्टी फूड खाने की चाहत रखने वाले लोग अमूमन एयर फ्रायर को अपनी किचन में जगह देते हैं। दरअसल, ऑयल में फ्राई करने की तुलना में एयर फ्रायर में कुक करना अधिक हेल्दी माना जाता है। इसमें 70 से 80 प्रतिशत तक कैलोरी में कटौती होती है। खाना पकाने का यह तरीका तेल में तलने के कुछ अन्य हानिकारक प्रभावों को भी कम करता है। आप एयर फ्रायर में फ्रोजन फूड से लेकर कुकीज बेक करना और मीट आदि को कुक किया जा सकता है। हो सकता है कि आप भी एयर फ्रायर का इस्तेमाल कई चीजों को कुक करने के लिए करती हों। लेकिन क्या आप जानती हैं कि एयर फ्रायर में सबकुछ कुक नहीं किया जा सकता। ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें एयर फ्रायर में कुक ना करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अगर आप एयर फ्रायर में इनको पकाएंगी तो उनका स्वाद तो खराब होगा ही, साथ ही इससे आपके एयर फ्रायर को भी नुकसान हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आपको एयर फ्रायर में किन चीजों को कुक नहीं करना चाहिए-

गीले बैटर वाले फ्राईड फूड

 tips for fryer inside

फ्राई किए जाने वाले फूड्स के लिए एयर फ्रायर को सबसे बेस्ट माना जाता है, क्योंकि इसमें तेल और कैलोरी काफी कम होती है। लेकिन अगर आपका फूड ऐसा है, जिसमें गीले बैटर है तो बेहतर होगा कि आप उन्हें एयर फ्रायर में कुक करें। दरअसल, एयर फ्रायर में ऐसा कुछ नहीं होता, जो बैटर को सेट कर सकें। अगर आप इसे एयर फ्रायर में कुक करेंगी तो बैटर टपक जाएगा। इसलिए अगर आप पकौड़े आदि बना रही हैं तो एयर फ्रायर में उन्हें कुक करना अच्छा आईडिया नहीं है। (ये 5 हेल्दी स्नैक्स आपको दिनभर रखेंगे एनर्जेटिक)

जरूरी टिप-अगर आप एयर फ्राई में पकौड़े कुक करना चाहती हैं तो पहले आप पकौड़ों आदि को ऑयल में कच्चा फ्राई कर लें।  इसके बाद आपको जब भी उसे खाना हो, आप एयर फ्रायर का इस्तेमाल करें। पार्टी आदि में स्नैक्स सर्व करते समय यह टिप यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है।

इसे जरूर पढ़ें: बची हुई आलू सोया मेथी की सब्‍जी से बनाएं 3 डिशेज

ब्रोकली

 tips for fryer inside

ऐसे कुछ फूड्स होते हैं, जिन्हें अगर आप एयर फ्रायर में कुक करती हैं तो वह ड्राई हो जाते हैं, जिससे उनका टेस्ट बिगड़ जाता है। अगर आप ब्रोकली को एयर फ्रायर में बिना ऑयल के कुक करेंगी तो इससे वह टेस्ट में जले हुए महसूस होंगे। इसलिए उसे एयर फ्रायर में कुक करने से बचना चाहिए।

जरूरी टिप- अगर आप एयर फ्रायर में ब्रोकली को कुक करना चाहती हैं तो पहले उसे मसालों से अच्छी तरह टॉस करें, ताकि वह जली हुई महसूस ना हो। इसके अलावा, एयर फ्रायर के निचले हिस्से में एक बड़ा चम्मच पानी डालें ताकि ब्रोकोली सूखी और जली हुई महसूस ना हो। हालांकि अगर आप ब्रोकली को एक हेल्दी तरीके से कुक करना चाहती हैं तो एयर फ्रायर की जगह स्टीमर का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: बच्चे की बर्थडे पार्टी को बनाना चाहती हैं स्पेशल तो बनाएं ये रेसिपीज

Recommended Video

पूरा चिकन कुक करना

 tips for fryer inside

अगर आप एयर फ्रायर में चिकन को यूं ही कुक करने के लिए रख देंगी तो इससे वह बाहर से सूख जाएगा, जबकि वह अंदर से अच्छी तरह कुक नहीं होगा। जिससे उसका पूरा स्वाद बिगड़ जाएगा और फिर कोई भी उसे खाना पसंद नहीं करेगा।

जरूरी टिप- अगर आप चिकन को एयर फ्रायर में कुक करना चाहती हैं तो ऐसे में पूरा चिकन एक साथ उसमें रखने की जगह पहले उसे छोटे-छोटे पीसेस में कट करें। इससे एयर फ्रायर के अंदर की हॉट एयर अच्छी तरह सर्कुलेट होगी और चिकन भी सही तरह से पकेगा। इसके अलावा आप उसके बाहरी हिस्से को सूखने से बचाने के लिए ऑयल से हल्का सा कोट भी करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik