जब भी चाय का टाइम होता है तो उसके साथ कुछ ना कुछ खाने का मन अवश्य करता है। आमतौर पर इनके साथ लोग बिस्कुट खाना अधिक पसंद करते हैं। बिस्कुट को एक लाइट स्नैक्स के रूप में देखा जाता है। लेकिन बहुत से लोगों को इस बात के बारे में जानकारी नहीं होती है कि मार्केट में मिलने वाले अधिकतर बिस्कुट्स हेल्दी नहीं होते, क्योंकि इन्हें काफी मात्रा में मैदे, नमक, बटर या ऑयल से तैयार किया जाता है, जो कहीं ना कहीं हार्ट हेल्थ पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। इसके अलावा, इनका कैलोरी काउंट भी अधिक होता है। आमतौर पर, दो बिस्कुट की कैलोरी एक रोटी जितनी होती है तो ऐसे में कहीं ना कहीं यह आपके डाइट प्लॉन को भी गड़बड़ा सकते हैं।

हो सकता है कि आप भी अब तक चाय के साथ केवल बिस्कुट ही खाती आई हों। लेकिन अब अगर आप अपने स्नैक्स टाइम में एक वैरायटी चाहती हैं तो ऐसे में कई अन्य हेल्दी ऑप्शन्स को चुन सकती हैं, जो टेस्टी भी होते हैं और उनका कैलोरी काउंट भी कम होता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे हेल्दी ऑप्शन्स के बारे में बता रही हैं, जिन्हें आप बिस्कुट के साथ स्विच कर सकती हैं-

खाखरा

evening snack khakhra

अगर आप चाय का मजा दोगुना करना चाहती हैं तो उसके साथ खाखरा खा सकती है। यह एक गुजराती डिश है, जिसे बेसन या दाल और आटे की मदद से तैयार किया जाता है। आप प्लेन खाखरा से लेकर मसाला या मेथी खाखरा आदि बना सकती हैं या फिर मार्केट में आपको बना बनाया बेक्ड खाखरा मिलता है, जिसे आप ले सकती हैं।

रोस्टेड मखाना

अगर आप एक फिलिंग स्नैक्स की तलाश में हैं तो ऐसे में रोस्टेड मखाना खा सकती हैं। हालांकि, अपने कैलोरी काउंट को ध्यान में रखते हुए आप इसे रोस्ट करते समय घी का इस्तेमाल ना करें। एक बार में आप मुट्ठी भर या आधा कटोरी मखाना रोस्ट करके खा सकती हैं। मखाने में कैल्शियम व प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है, जिसके कारण यह महिलाओं के लिए एक अच्छा स्नैक्स साबित हो सकता है। 

healthy evening snack expert tips

सूखा भेल

evening snack bhel chaat

चाय के साथ सूखा भेल या मुरमुरा भी खाया जा सकता है। इसमें आप सूखा मटर और भुना चना डालकर खा सकती हैं। यह खाने में भी बेहद डिलिशियस लगता है। चूंकि इसमें चना व मटर होता है, इसलिए यह कार्ब्स व प्रोटीन का एक अच्छा इवनिंग स्नैक्स बन जाता है।

इसे भी पढ़ें :इन हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स की मदद से टी पार्टी को बनाएं शानदार

थेपला

थेपला आपको मार्केट में बना-बनाया मिलता है, आप बेक्ड थेपला ले सकती हैं और उसे चाय के साथ खा सकती हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, लेकिन यह काफी हेल्दी होते हैं। इस तरह, अगर आपको चाय के साथ बिस्कुट, कुछ चटपटा या नमकीन खाना अच्छा लगता है तो ऐसे में थेपला का सेवन करना आपके लिए एक अच्छा आइडिया साबित होगा।

इसे भी पढ़ें :शाम की चाय के साथ स्नैक्स में चिप्स की इन वैरायटियों को ज़रूर करें ट्राई 

Recommended Video

भुना चना

evening healthy snack fried chana

अगर आप चाहें तो चने को ऐसे भी चाट के रूप में चाय के साथ खा सकती हैं। इसके लिए आप मार्केट से चने ले आएं और उन्हें भून लें। अब आप अपने टेस्ट के अनुसार, इसमें कुछ मसाले मिक्स कर सकती हैं। जैसा कि आप इसमें बारीक कटा प्याज मिक्स कर सकती हैं या फिर इसके साथ नमक, मिर्च, चाट मसाला व नींबू एड करके स्वाद को दोगुना किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, amazon & wikipedia