शेक्सपियर का एक बहुत ही फेमस कोट है, 'What is in the name?' यानि नाम में क्या रखा है। पर गाहे-बगाहे ये देखने को मिल जाता है कि किसी का नाम अगर फेमस हो जाए तो वो बहुत ही मायने रखने वाली स्थिति होती है। बदनामी में भी नाम होता है और इसलिए कई लोग रिवर्स मार्केटिंग का भी सहारा लेते हैं। अब आप यही देख लीजिए कि किसी भी कॉन्ट्रोवर्सी के बाद ट्विटर पर वही चीज़ ट्रेंड करती है जिसके नाम पर कॉन्ट्रोवर्सी हुई होती है।

इसी तरह से कई बिजनेस वाले भी अपने बिजनेस की रिवर्स मार्केटिंग करते हैं और उसी का सहारा लेते हैं। कुछ इसी तरह की दुकान है जहां रिवर्स मार्केटिंग का सहारा लेकर अपनी दुकान को फेमस बनाया गया है। ये दुकान है इंदौर की 'खराब चाय' बेचने वाली जगह जहां दावा किया जाता है कि आपको इंदौर की सबसे खराब चाय मिलेगी।  

इंदौर की इस दुकान में आपको अलग-अलग तरह के स्ट्रीट फूड्स चखने को मिल जाएंगे, लेकिन सबसे ज्यादा मशहूर है 'इंदौर की खराब चाय'।

indori chai story

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing में मदद कर सकती हैं ये 7 तरह की चाय, जानें फायदे

दुकान का नाम नहीं चाय की वेराइटी है फेमस-

इस दुकान की खासियत ये है कि यहां पर दुकान का नाम है 'सालासर स्नैक्स', लेकिन फेमस यहां की चाय ही है। यहां का मेन्यू भी बहुत अनोखे तरीके से सेट किया गया है जहां पर एक आइटम है, 'सबसे खराब चाय' जो सबसे महंगी भी है।

वैसे अब यहां पर सिर्फ 'खराब चाय' ही नहीं बल्कि 'खराब नमकीन' भी मिलता है जिसे चखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

इस जगह को चाय के साथ-साथ स्नैक्स के लिए भी जाना जाता है और इंदौरी पोहा भी यहां की खासियत है। सालासर स्नैक्स में सुबह 6 बजे से ही आपको किसी न किसी तरह का नाश्ता मिल जाएगा और ये दुकान शाम को 6 बजे तक खुलती है।

kharab chai of indore

छोटी सी दुकान से हुई थी शुरुआत- 

इंदौर की इस खराब चाय की शुरुआत बहुत ज्यादा ग्रैंड नहीं थी, लेकिन इसके फेमस होने के पीछे सिर्फ और सिर्फ इसका पब्लिसिटी स्टंट था। खराब चाय इतनी फेमस हुई क्योंकि इसके मालिक ने शुरुआत में ही यहां 'खराब चाय' लिखा। इसके बाद धीरे-धीरे लोग इस नाम की वजह से इसे ट्राई करने आने लगे और कस्टमर बढ़ते चले गए। 

इस तरह की मार्केटिंग कैडबरी, KFC और डॉमिनोज जैसे बड़े ब्रांड्स में भी देखने को मिली है जहां उन्होंने एक ट्रेजडी को अवसर में बदल दिया। सबसे बेहतरीन उदाहरण तो कैडबरी का है जहां कंपनी की पैकेजिंग इसलिए बदली गई थी क्योंकि उसकी चॉकलेट में कीड़े निकले थे और उसके बाद अमिताभ बच्चन को कैम्पेन का हिस्सा बना दिया गया था। कैडबरी ने अपनी नई पैकेजिंग को पुरानी वाली से बेहतर प्रमोट किया था और पुरानी पैकेजिंग की खराबियों को बताया था। दो साल के अंदर कंपनी की सेल्स बढ़ गई थी।   

indore kharab chai

पुरानी नहीं है ये दुकान- 

सालासर स्नैक्स नामक ये दुकान पुरानी नहीं बल्कि नई है और ये 2018 में ही खुली है, लेकिन इसके अनोखे नाम के कारण ये इतनी फेमस हो गई। वैसे यहां इंदौरी नाश्ते की सभी प्रसिद्ध चीज़ें मिलती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- रोज़ाना की चाय में आएगा दोगुना स्वाद अगर बनाते समय अपनाएंगे ये ट्रिक्स 

क्या नाम के जितनी ही फेमस है ये दुकान? 

मैं मध्यप्रदेश में ही पैदा हुई हूं और मैं आपको ये दावे के साथ कह सकती हूं कि मध्यप्रदेश में चाय, पोहा और जलेबी का जो स्वाद है वो और कहीं मुझे अच्छा नहीं लगता है और इंदौरी पोहा तो पूरे भारत में फेमस है। वैसे तो इंदौर मेरा आना-जाना बहुत बार होता है, लेकिन भोपाल में रहने के कारण मैं वहां रुक नहीं पाती। 'खराब चाय' का स्वाद मैंने एक ही बार चखा है और मैं ये कह सकती हूं कि ये खराब तो नहीं है। हां, अगर आपको मेरी तरह एक स्पेसिफिक स्वाद वाली चाय ही पसंद है तो ये उतनी अच्छी नहीं लगेगी। 

कुल मिलाकर ये दुकान मार्केटिंग का एक अनूठा नमूना है जहां की स्पेशलिटी यहां की चाय ही है। वैसे तो इंदौर में आपको न जाने कितनी चाय और पोहे की दुकानें मिल जाएंगी और हर मोहल्ले, कॉलोनी, सोसायटी, इलाके में मौजूद चाय और नाश्ते की दुकान में अपनी-अपनी कोई खासियत जरूर होती है। 

Recommended Video

इंदौर का फूड मार्केट जो है बहुत फेमस- 

इंदौर वैसे भी खाने पीने के मामले में बहुत फेमस है और यहां का सराफा बाज़ार अपने आप में एक अनूठा स्थान है जहां मिड नाइट क्रेविंग्स के लिए लोग जाते हैं। ये फूड मार्केट अपने फ्यूजन फूड्स के लिए प्रसिद्ध हैं जहां आपको गुलाब जामुन आइसक्रीम से लेकर चाइनीज डोसा और मावा जलेबी से लेकर फालूदा तक सब कुछ मिलेगा। इस मार्केट के खुलने का समय ही रात के 9 बजे है और इसे आप यकीनन पसंद करेंगे। 

इंदौर शहर की रौनक अगर खाने को कहा जाए तो ये गलत नहीं होता और यकीनन आपको ये मार्केट और यहां का खाना बहुत पसंद आएगा। 

तो अगर आपका जाना कभी इंदौर में हो तो इन जगहों को जरूर ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Photo Credit: Salasar snacks facebook/ Instagram