ऐतिहासिक नगरी प्रयागराज हमेशा से ही आस्था का केंद्र रहा है। संगम नगरी के नाम से मशहूर प्रयागराज कुंभ मेले के लिए प्रसिद्ध है। कुंभ के दौरान यहां देश-विदेश से लोग आते हैं और संगम में आस्था की डूबकी लगते हैं। लेकिन ये शहर ना सिर्फ अपने आस्था और इतिहास के लिए प्रसिद्ध है बल्कि ये शहर अपने खान-पान के लिए भी जाना जाता है। कुछ खाने की चीजें तो ऐसी है जो आपको सिर्फ यहीं मिल पाएंगी। क्या आप स्ट्रीट फूड के शौकीन हैं और प्रयागराज जाने का मन बना रही हैं तो वहां जाकर इन चीजों को ट्राई किए बिना ना लौटें।

street foods prayagraj inside

इसे जरूर पढ़ें: अर्ध कुंभ 2019: कुंभ के 'फूड हब' में देशभर के फूड आइटम्स का मजा लीजिए

रामदाने का लड्डू

प्रयागराज जाएं और रामदाने के लड्डू खाकर ना आएं, ऐसा बिल्कुल ना करें। वैसे तो रामदाने के लड्डू लगभग सभी शहरों में मिलते हैं लेकिन यहां के बनाए ये लड्डू स्वाद में अलग ही होते हैं। बहुत ही टेस्टी ये रामदाने के लड्डू कम मीठे और थोड़े सूखे होते हैं। हल्की भूख मिटाने के लिए ये एक अच्छा आप्शन है।

street foods prayagraj inside

गुड़ की जलेबी

गुड़ से बनी जलेबी की खास बात ये होती है की ये कम मीठी होती है तो अगर आप कम मीठा खाना चाहते हैं तो ये आपको जरूर ट्राई करना चाहिए। लेकिन साथ ही ज्यादा मीठा पसंद करने वालों को भी ये जलेबी निराश नहीं करती, वो भी इसका लुफ्त उठा सकते हैं। प्रयागराज में मिलने वाली गुड़ की जलेबी सूखी होती है।

इसे जरूर पढ़ें: ऐसा कुंभ का मेला आपने पहले नहीं देखा होगा, जहां होंगे हजारों विदेशी और खाने के लिए कई अलग किस्म के पकवान

आलू-पापड़

यहां मिलने वाले आलू-पापड़ बहुत की टेस्टी होते हैं। ये आलू-पापड़ बहुत तीखे होते हैं क्योंकि मसालेदार आलू में लाल मिर्च डाला जाता है और ये मूंग दाल के पापड़ के साथ खाइ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: मावा जलेबी को घर पर बनाने की आसान रेसिपी जानिए

नमकीन खाजा

खाजा का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सबसे पहली बात आती है मीठे की। कई लोग ऐसे भी होंगे जिन्होंने नमकीन खाजे का नाम भी नहीं सुना होगा। लेकिन यहां मिलने वाला खाजा नमकीन होता है और इसको हरी चटनी के साथ खाते हैं। देश-विदेश से आए पर्यटकों को इसका स्वाद बहुत पसंद आता है।

All photo courtesy-  YouTube & PlaceofOrigin.in


Loading...
Loading...