संभलकर! कहीं आप अनजाने में ही अपनी इन किचन की आदतों के चलते अपनी फैमली की हेल्थ को नुकसान तो नहीं पहुंचा रही हैं। अगर आप अपनी किचन में ये गलतियां करती हैं तो आप और आपकी फैमली जल्द ही बीमार पड़ सकती है। हर महिला यही चाहती है कि उसकी किचन में बनने वाले खाने से उसका पूरा परिवार हमेशा हेल्दी रहें और साथ ही वो भी ताकि वो अपने परिवार का अच्छे से ध्यान रख सकें। अगर आप भी यही सोचती है तो आपको इस तरह की गलतियों को करने से बचना होगा। इन गलतियों के बारे में जानने के बाद आप यही कहेंगी कि आप अनजाने में ही सही पर अपनी फैमली की हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचा रही थीं। क्या आप एक तेल का बार-बार इस्तेमाल करती हैं? क्या आप खाना बनाते टाइम मोबाइल का यूज़ करती हैं? ऐसे ही और भी सवाल हैं जो आपको खुद से पूछने होंगे ताकि आपकी फैमली तक हेल्दी खाना पहुंच सके। तो चलिए आपको बताते हैं कौन सी हैं आपकी वो आदतें जिसके कारण आपकी फैमली की हेल्थ को नुकसान पहुंच रहा है। 

तेल का लगातार इस्तेमाल 

भारतीय खाने में तेल की क्या अहमियत है, ये भला भारतीयों से बेहतर कौन बता सकता है? पकौड़े तलने से लेकर तड़का लगाने तक, तेल को कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। कई घरों में एक बार इस्तेमाल किए गए तेल को बार-बार इस्तेमाल किया जाता है ताकि तेल को बर्बाद होने से बचाया जा सके लेकिन क्या आप जानती हैं कि तेल के बार-बार यूज़ से काफी सारी बीमारियां हो सकती हैं? इसका मतलब यह हुआ कि बचे हुए तेल का बार-बार इस्तेमाल करना बेहद खतरनाक हो सकता है। आपकी फैमली की हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है। अगर तेल में एक बार कोई चीज तल ली गई है और बार-बार उसी तेल में बाकी चीजें भी बनाई जा रही हैं तो इससे फ्री रैडिकल्स जन्म ले लेते हैं और  इससे सूजन और जलन के अलावा बीमारियां हो जाती हैं। इसके अलावा ऐसा करने से आपकी फैमली की हेल्थ को और भी नुकसान पहुंच सकते हैं। 

Kitchen habits mistakes

खाना बनाते टाइम मोबाइल का यूज़ 

आजकल कई महिलाएं खाना बनाते टाइम मोबाइल का यूज़ करती हैं लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आप पूरे दिन में कितनी बार गंदे हाथों से अपने मोबाइल को यूज़ करती हैं। यहां तक कि आप बहुत बार टॉयलेट सीट पर भी अपने मोबाइल का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप अगली बार खाना बनाते टाइम मोबाइल यूज़ करना चाहें तो याद कर लें कि आपकी आखिरी बार मोबाइल खां यूज़ किया था। 

इसे जरूर पढ़ें: मॉड्यूलर किचन के बारे में 9 चीजें आपको जरूर पता होनी चाहिए

Kitchen habits mistakes

पुराने बर्तन का इस्तेमाल हेल्थ को नुकसान 

खराब खाना खाने से होने वाले नुकसान के बारे में तो आपने बहुत बातें पढ़ी होंगी। क्या ये भी पढ़ा है कि जिन बर्तनों में आप खाना बनाती हैं वे भी खाना और सेहत दोनों खराब कर सकते हैं। कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों से भी कई नुकसान हो सकते हैं। जैसे अगर आपका नॉन स्टिक बहुत ज्यादा खराब हो गया है तो जल्द ही उसे बदल दें, बार-बार इस्तेमाल ना करें। अगर आप अपनी किचन में ध्यान से देखेंगी तो आपको जंग लगे हुए भी कुछ बर्तन मिल जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको चमचमाती किचन पसंद हैं तो ये 6 आसान टिप्‍स आजमाएं

Kitchen habits mistakes

पुराने कपड़े और स्लैब का यूज़ 

आजकल किचन में महिलाएं स्लैब पर ही रोटी बेल लेती हैं लेकिन इसका गलत असर हेल्थ पर पड़ता है इसलिए रोटी हमेशा लकड़ी के चकले पर ही बेल कर बनानी चाहिए। पूरे दिन किचन की स्लैब पर आप गंदे बर्तन या फिर अन्य काम भी करती हैं। ज्यादातर देखा गया है कि किचन की स्लैब को भी उस कपड़े से साफ किया जाता है जो बहुत पुराना हो गया होता है या फिर गंदा होता है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए।