फ्रिज एक ऐसी चीज है, जो हर घर की जरूरत है। फ्रिज की मदद से आप कच्ची सब्जियों से लेकर तैयार सब्जी, दूध व अन्य खाने-पीने की आइटम को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकती हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि फ्रिज में सिर्फ फल-सब्जियां या दूध आदि ही स्टोर नहीं होता, बल्कि उसके अलावा आप भी आप कई चीजों को उसमें रखकर उस चीज की गुणवत्ता बनाए रख सकती हैं। 

जी हां, यह सच है। वैसे तो फ्रिज को खासतौर से खाने-पीने का सामान रखने के लिए एक आवश्यक उपकरण के रूप में देखा जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। आप चाहें तो इसमें खाने-पीने की चीजों के अलावा भी काफी कुछ स्टोर कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फ्रिज में स्टोर करना अच्छा आईडिया है और यकीनन आपको इससे पहले इस बारे में नहीं पता होगा- 

आई क्रीम 

आई क्रीम का इस्तेमाल आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स और एजिंग के साइन को कम करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर महिलाएं इसे अपनी ब्यूटी किट में रखती हैं। वैसे आई क्रीम को रूम टेंपरेचर पर रखने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन अगर आप इसे फ्रिज में रखती हैं तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ होता है। जी हां, ठंडी आई क्रीम का इस्तेमाल करने पर आपको अगले दिन आईज में एक फ्रेशनेस नजर आती है, साथ ही आंखों की पफीनेस और रेडनेस भी दूर होती है। इसलिए अगर आप आईक्रीम का मैक्सिमम फायदा उठाना चाहती हैं तो उसे फ्रिज में स्टोर करें। 

under eye cream to put in fridge

इसे जरूर पढ़ें- क्या आपको चमचमाती किचन पसंद हैं तो ये 6 आसान टिप्‍स आजमाएं  

लिपस्टिक 

लिपस्टिक को भी फ्रिज में रखा जा सकता है। दरअसल, रूम टेंपरेचर पर लिपस्टिक में मौजूद ऑयल्स धीरे धीरे खराब हो जाते हैं, जिससे लिपस्टिक का पसंदीदा शेड इस्तेमाल के लायक नहीं रह जाता। इसलिए वह महंगी लिपस्टिक जिनका आप हर दिन इस्तेमाल नहीं करती, उसे फ्रिज में रखना एक अच्छा आईडिया है। 

lipstick to keep in fridge

होममेड कॉस्मेटिक्स 

अगर आप घर पर आर्गेनिक व नेचुरल कॉस्मेटिक्स बनाकर इस्तेमाल करती हैं तो उन्हें स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका फ्रिज में रखना है। दरअसल, ऐसे कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में किसी भी तरह के केमिकल या प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता और इसलिए उन्हें रेफ्रिजरेट करके ही लंबे समय तक खराब होने से बचाया जा सकता है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा टाइम 

ताजे कटे फूल

अगर आपने फूलों को पौधों से तोड़ लिया है या फिर फूल की पत्तियां तोड़कर अलग की हैं और अब आप उन्हें लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहती हैं तो उन्हें फ्रिज में रखें। ठंडे एनवायरनमेंट में फूल की पत्तियां व स्टेम लंबे समय तक ताजा बनी रहती हैं। इसलिए अगली बार जब आप किसी को गिफ्ट देने के लिए या किसी पार्टी के लिए फूल खरीदें तो इस तरीके से उसे लंबे समय तक ताजा बनाए रख सकती हैं।

पीनट बटर

पीनट बटर को आपको अपने डाइनिंग टेबल पर नहीं, बल्कि फ्रिज में रखना चाहिए। कूल टेंपरेचर इसके ऑयल को प्रिजर्व रखने में मदद करता है। बस आप इसे रेफ्रिजरेट करने से पहले एक बार हिलाएं और फिर रखें। इसके बाद पीनट बटर का ऑयल अलग नहीं होगा।

Image credit: Freepik, Nykaa, Pinterest