भारत में कई ऐसे विचित्र स्थान मौजूद हैं जिनका रहस्य सुलझा पाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे ही रहस्यों में से एक है ओडिशा का चांदीपुर बीच। ओडिशा राज्य में, चांदीपुर के छोटे से शहर में बालासोर गाँव के पास, चांदीपुर बीच एक ऐसा एकांत स्थान है जो रहस्य में डूबा हुआ है। यह अद्वितीय है क्योंकि समुद्र का पानी समय-समय पर आंखों के सामने से गायब हो जाता है और फिर कुछ समय बाद दिखाई देने लगता है। आइये जानें इस रहस्यमयी बीच से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में। 

कहां स्थित है 

chandi pur beach

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर एक एकांत समुद्र तट स्थित है जहां का नज़ारा देखते ही बनता है। यहां दूर एकांत में एक समुद्रतट है जहां समंदर कुछ घंटों के लिए गायब हो जाता है और फिर वापिस लौट आता है। इसे किसी रहस्य से कम नहीं कहा जा सकता है।  इस बीच का नाम चांदीपुर है। इस बीच पर पहुंचने के लिए बालेश्वर या बालासोर स्टेशन पर उतरना होता है जहां से चांदीपुर 30 किलोमीटर दूर है। बालासोर ओडिशा का एक छोटा सा शांत कस्बा है और चांदीपुर बीच इसी कस्बे में स्थित है। 

इसे जरूर पढ़ें:जानें दिल्ली की बावलियों की अनूठी कहानी

लुका-छिपी समुद्र तट 

hide and seek

इस बीच की इस गायब होने और वापस दिखाई देने वाली प्रवृत्ति की वजह से इसे लुका छिपी बीच या हाइड एंड सीक बीच भी कहा जाता है, चांदीपुर बीच में कैसुरीना पेड़ों, प्राचीन पानी और रसीला तटीय वनस्पति से घिरी सुनहरी रेत का फैलाव है। लेकिन यहां हर दिन एक अजीब प्राकृतिक घटना घटती है। मानो या न मानो, समुद्र का पानी कम-ज्वार के दौरान 5 किलोमीटर तक दिन में दो बार, केवल गोले को पीछे छोड़ देता है। उच्च ज्वार के दौरान पानी लौटता है। इस तरह समुद्र लुका छिपी खेलता हुआ दिखाई देता है। 

Recommended Video

अद्भुत सनसेट और सनराइज़ 

sunset viewchandipur

इस चरम प्राकृतिक घटना ने वास्तव में क्षेत्र में समुद्री जीवों की जैव विविधता को समृद्ध किया है। जब समुद्र का पानी फिर से प्रकट होता है, तो यह अपने साथ केकड़े और लाल केकड़े लाता है, जो अन्यथा समुद्र तट से आगे रहते हैं। इस घटना को इस समुद्र तट के लिए अद्वितीय माना जाता है। कोई निश्चित समय नहीं है कि ज्वार पीछे हट जाए, क्योंकि यह चंद्रमा चक्र पर निर्भर करता है, लेकिन यह हर दिन होता है। स्थानीय लोग निम्न और उच्च ज्वार के समय से परिचित हैं। इस समुद्र तट पर सूर्योदय और सूर्यास्त विशेष रूप से शानदार प्रतीत होता है। चाहे समुद्र का पानी दिखे या नहीं समुद्र तट खूबसूरत ही दिखता है। 

इसे जरूर पढ़ें:रहस्यमयी मंदिर: हर मंदिर की है अपनी एक अलग कहानी

यहां का अद्भुत नज़ारा देखने के लिए कम से कम एक बार आपको ओडिशा के चांदीपुर बीच की यात्रा जरूर करनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wikipedia