भारत का हर जिला, प्रांत और शहर किसी न किसी रूप से आस्था का केंद्र ज़रूर है। दैविक काल से लेकर प्राचीन काल और मध्यकाल से लेकर प्रारंभिक आधुनिक भारत तक के कुछ समय तक भारत हमेशा से रहस्यमयी फोर्ट्स, रहस्यमयी महल और रहस्यमयी मदिरों के निर्माण के लिए जाना जाता रहा है। कहा जाता है कि भारत में लगभग करोड़ों से भी अधिक देवी-देवताओं के प्राचीन मंदिर आज भी मौजूद है। इन देवी-देवताओं के प्राचीन मंदिर किसी न किसी परम्परा, संस्कृति, मान्यतायों या फिर किसी न किसी रहस्यमयी कहानियों से ज़रूर जुड़े हुए हैं। ये रहस्यमयी मंदिरे देशी और विदेशी सैलानियों के लिए भी एक प्रमुख स्थान बने हुए हैं। ऐसे कई मंदिर भी हैं जो इतिहासकारों के लिए भी रहस्यमयी मंदिर बना हुआ है। आज इस लेख में हम आपको इन्हीं रहस्यमयी मंदिरों में से कुछ मंदिर के बारे हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।  

  • कामख्या मंदिर
  • वीरभद्र मंदिर
  • बालाजी मंदिर
  • काल भैरव नाथ मंदिर

कामख्या मंदिर

mysterious temples in india kamakhya inside

भारत के सबसे प्रमुख और रहस्यमयी मंदिरों में से एक मंदिर है कामख्या देवी मंदिर। असम के गुवाहाटी में पहाड़ी पर स्थित यह मंदिर काले जादू के अनुष्ठानों और तांत्रिक उपासकों के लिए जाना जाता है। कहा जाता है कि मंदिर के पास मौजूद ब्रम्हपुत्र का पानी तीन दिन के लिए अपने आप लाल रंग का हो होता है और इस दौरान मंदिर को बंद रखा जाता है। कहा जाता है कि पानी का यह लाल रंग कामाख्या देवी के मासिक धर्म के कारण होता है। इसके अलावा कहा जाता है कि यहां मौजूद मूर्ति को लाल कपड़े से ढका जाता है और बाद में इसी कपड़े को प्रसाद के रूप में भक्तों को दिया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: बिहार के 4 प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जिनका इतिहास है हजारों साल पुराना

लेपाक्षी वीरभद्र मंदिर

know mysterious temples in india inside

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले के एक छोटे से ऐतिहासिक गांव लेपाक्षी में स्थित वीरभद्र मंदिर भारत के सबसे रहस्यमयी मंदिरों में एक है। लगभग 16 वीं शताब्दी में निर्मित यह विशाल स्तंभों वाला मंदिर विजयनगर शैली में निर्मित है। कहा जाता है कि इस मंदिर में लगभग 70 विशाल स्तंभ है। कहा जाता है कि इन 70 विशाल स्तंभों में से एक स्तंभ ऐसा है जो मंदिर की छत से लटका हुआ है। इस स्तंभ ने नीचे से कपड़ा भी निकल जाता है, मतलब स्तंभ जमीन को बिलकुल स्पर्श नहीं करता है। इस स्तंभ को हैंगिंग पिलर के नाम से भी जाना जाता है। (ये प्रसिद्ध शिव मंदिर भक्तों के लिए हैं बेहद खास)

Recommended Video

बालाजी मंदिर

mysterious bala ji temples in india inside

राजस्थान के दौसा जिले मौजूद बालाजी मंदिर को भी कई रहस्यमयी तथ्यों के लिए जाना जाता है। यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। कहा जाता है कि इस मंदिर के प्रांगण में भूत और बुरी आत्माओं को दूर करने के लिए दूर-दूर से लोग आज भी आते रहते हैं। कई भक्त इस मंदिर को दिव्य शक्तियां से जोड़कर भी देखते हैं। पौराणिक कथायों के अनुसार बालाजी मंदिर जादुई शक्तियों से युक्त करने वाला मंदिर है। कहा जाता है कि इस मंदिर के पास बच्चे का पहला बाल कटवाने से बाल के साथ सभी दुख नष्ट हो जाते हैं।  (पंजाब के इन मंदिरों की भी है अपनी एक आस्था)

इसे भी पढ़ें: जरूर जाएं दिल्ली के इन 6 मंदिरों में दर्शन करने

काल भैरव नाथ मंदिर

mysterious kal bhairaw temples in indiakinside

वाराणस हमेशा से कई प्राचीन और रहस्यमयी मंदिरों के लिए आज भी पूरे भारत में प्रसिद्ध स्थल बना हुआ है। इन्हीं रहस्यमयी मंदिरों में से एक है काल भैरव नाथ मंदिर। कहा जाता है कि इस मंदिर को विशेष रूप से अघोरियों और तांत्रिकों के पूजा-पाठ के लिए माना जाता है। इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि काल भैरव नाथ मंदिर में प्रसाद के रूप में शराब चढ़ाई जाती है और इसी शराब को प्रसाद के रूप में भक्तों को दिया जाता है। कहा जाता है कि इस मंदिर के आसपास कोई भी फूल या मिठाई की दुकान नहीं है और सिर्फ शराब की दुकान है। इस मंदिर की सबसे दिलचस्प चीज है पवित्र अखंड दीप का महेशा जलना है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.astrologyofmylife.com,www.thedivineindia.com)