• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

IRCTC का बड़ा तोहफा, बारात के लिए जल्द ही बुक कर सकेंगे पूरी ट्रेन

IRCTC ने एक नई योजना के बारे में बताया है जिसमें आप बारात के लिए पूरी ट्रेन की बुकिंग करा सकते हैं। आइए जानें क्या है पूरा मामला। 
author-profile
Published -10 Jun 2022, 17:32 ISTUpdated -10 Jun 2022, 17:47 IST
Next
Article
new rules for barat IRCTC tickets

जब भी शादी में बारात लेकर जाने की बात आती है दिमाग में बस या फिर कार का ख्याल ही आता है। ऐसा हो भी क्यों न जब बारात में अपने ख़ास लोगों को शादी स्थल तक ले जाना हो तो कोई साधन होना चाहिए। लेकिन अगर हम आप से कहें कि बहुत जल्द ही आप बारात को एक शहर से दूसरे शहर तक ले जाने के लिए बस या कार नहीं बल्कि पूरी ट्रेन बुक करा सकते हैं।

जी हां IRCTC जल्द ही अब आपको एक ऐसा तोहफा देने वाला है जिसमें लोग बारात के लिए न सिर्फ ट्रेन के एक या दो डिब्बे बुक करेंगे बल्कि अगर बारातियों की संख्या ज्यादा है तो ट्रेन की बुकिंग कर सकेंगे। आइए जानें क्या है पूरी खबर और  कैसे हो सकती है ट्रेन की बुकिंग। 

IRCTC ने बारात के लिए दी ट्रेन बुकिंग सुविधा

new rules for barat 

भारतीय रेलवे यानि IRCTC ने स्पेशल ट्रेनों के लिए कोच और पूरी ट्रेनों को बुक करने की नई सुविधा देने की बात की है। इससे आपकी बारात कितनी भी दूर क्यों न ले जानी हो आप ट्रेन की बुकिंग करा सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी बारात का गंतव्य स्थान ट्रेन रुट में ही होना चाहिए।  इसके लिए आपको सीधे IRCTC से संपर्क करना होगा। कुछ जरूरी पेपर्स IRCTC को देने के बाद आप बारात के लिए ट्रेन की बुकिंग कर सकेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:पहाड़ों, झरनों के बीच से गुजरते हुए ऊटी पहुंचती है ये ट्रेन, 114 साल पुराना है ये रेल रूट

कैसे होगी ट्रेन की बुकिंग 

अगर आप शादी के लिए ट्रेन बुकिंग कराना चाहते हैं और एक कोच बुक करने की सोच रहे हैं तो आपको में किसी एक कोच को बुक करने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए आपको लगभग 50 हजार का भुगतान करना होगा। वहीं अगर आप पूरी ट्रेन बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 18 कोचों के लिए कुल 9 लाख रुपये देने होंगे। आप शादी के लिए जो ट्रेन बुक करेंगे उसमें 18 से 24 कोच होंगे।

इसे जरूर पढ़ें:जनरल से लेकर फर्स्ट क्लास एसी तक, जानें भारतीय रेलवे में हैं कितने तरह के डिब्बे

बुकिंग के लिए आपको क्या करना होगा

irctc new rules

बारात के लिए ट्रेन की बुकिंग के लिए आपको आईडी बनानी होगी। जिसके लिए वेरिफिकेशन कराना जरूरी होप्ग। आपको अपना पैन नंबर (पैन कार्ड बनवाने के लिए किस तरह करें ऑनलाइन आवेदन)भी देना होगा और सारी जानकारी डालते ही आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे आपका वेरिफिकेशन किया जाएगा। जैसे ही ओटीपी एंटर करेंगे आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

वास्तव में ये शादी करने वालों के लिए अपनी बारात को शानदार बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।