दही खट्टी हो जाए तो महिलाएं उसे स्किन या फिर गार्डेनिंग के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। जबकि आप चाहें को खाने में ही उसे अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। लंच हो या फिर डिनर हम खाने के साथ दही सर्व जरूर करते हैं, लेकिन जब यह खट्टी हो जाए तो उसे खाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप चाहें तो अन्य डिश बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

दही प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध स्त्रोत है और अगर यह खट्टी हो गई हो तो भी यह इस्तेमाल के योग्य हैं और हेल्दी भी। कई ऐसे डिश हैं, जिसे बनाते वक्त खट्टी दही मिक्स कर दें तो ना सिर्फ उसका स्वाद बल्कि उसका टेक्स्चर भी बदल जाता है। ऐसे में जब भी दही खट्टी हो जाए तो उसे चेहरे और गार्डन में इस्तेमाल करने के बजाय यहां बताए गए टिप्स की मदद से अन्य डिश को बनाने के लिए कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे-

कढ़ी

dough for bhatura

भटूरे के लिए डो तैयार कर सकती हैं। दरअसल, भटूरे को डो जब भी बनाया जाता है, उसके लिए खट्टे दही की जरूरत पड़ती है। इससे डो प्रॉपर बनकर तैयार होगा और जब भटूरा बनाते हैं तो वह फुलता भी है। हालांकि, आटा गूंथते वक्त दही की मात्रा का खास ध्यान रखें। कई बार अधिक होने की वजह से डो खराब हो जाता है। भटूरे के लिए डो तैयार करें तो इस बात का खास ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें:  Utsav Recipes: किसी भी ख़ास मौके पर बनाएं ये शानदार फ़्रूटी स्वीट्स रेसिपीज़

ढोकला

dhokala

ज्यादातर महिलाओं की शिकायत होती थी कि वह जब भी ढोकला बनाती हैं वो फुलता नहीं। इसके पीछे कई वजह हो सकते हैं, लेकिन अगर आप ढोकले के बैटर में खट्टी दही मिक्स कर दें, तो यह ना सिर्फ फुलेगा बल्कि इसका फ्लेवर भी बढ़ जाएगा। बैटर तैयार करने के लिए 2:1 रेशियो के अनुसार, दही और बेसन को मिक्स कर दें। अब इसमें नमक, इनो और पानी मिक्स कर बैटर तैयार कर लें। अब ढोकला बनाने के लिए आगे की तैयारी करें।

चटनी

खाने में चटनी मिल जाए तो सब्जी की कमी पूरी हो जाती है। खट्टे दही में बेहद स्वादिष्ट चटनी बनकर तैयार होती है। लहसुन मिर्च का पेस्ट तैयार कर लें और उसे खट्टे दही मिक्स कर दें। स्वादानुसार नमक मिक्स करें। कोशिश करें कि दही का मिश्रण हल्का पतला और गाढ़ा हो। लंच या फिर डिनर में कभी भी सर्व कर सकती हैं।

डोसा

dosa recipe

घर पर अक्सर डोसा बनाती हैं तो उसमें भी खट्टी दही जरूर मिक्स करें। डोसा का बैटर बनाने से पहले चावल को पानी से धोने के बाद दही में मिक्स कर दें और इसके साथ मेथी दाना भी मिक्स कर दें। इसे 3 घंटे के लिए दही में सोक होने दें और फिर पीसकर पेस्ट बना लें। पीसने के बाद थोड़ा पानी और दही डालकर घोल को अच्छी तरह फेंट लें और उसे 6 घंटे के लिए खमीर उठने तक छोड़ दें। खमीर उठने के बाद उसे डोसा बनाने के लिए इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: Utsav Recipes: केले से लेकर प्याज तक की मदद से बनाएं यह डिलिशियस कचौड़ी

Recommended Video

चीला

chila recipe

चीला ना सिर्फ हेल्दी बल्कि झटपट तैयार होने वाला है ब्रेकफास्ट है। इसे बनाने के लिए आप खट्टी दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। पानी की जगह दही मिक्स कर बेसन, सूजी और फिर अन्य सब्जियों को मिक्स कर दें। जरूरत पड़ने पर आप पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे फल्फी चीला बनकर तैयार होगा। साथ ही, खाने में भी बेहद टेस्टी होगा।

इन सभी टिप्स की मदद से आप भी खट्टी दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।