• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फ्रिज हो गया है खराब तो टमाटर ऐसे करें स्टोर, रहेंगे लंबे समय तक फ्रेश

अगर आप टमाटर को बिना खराब हुए लंबे समय तक स्टोर करना चाहती हैं, तो आपके इस लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
Published -15 Aug 2022, 08:30 ISTUpdated -12 Aug 2022, 19:29 IST
Next
Article
how to store tomatoes

किचन में महिलाएं अक्सर खाने बनाने के लिए कई तरह के इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें से कुछ सामान का उपयोग कुछ न कुछ बनाने के लिए किया जाता है जैसे- प्याज, टमाटर, मसाले, नींबू आदि। इसलिए महिलाएं सभी समान रोज-रोज न लाने के चक्कर में इकट्ठा फ्रिज में स्टोर कर लेती हैं। 

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अचानक फ्रिज खराब हो जाता है और सभी सामान को स्टोर करने की परेशानी हो जाती है, खासकर टमाटर को। वैसे भी आजकल टमाटर के काफी महंगे हैं और इसलिए टमाटर को स्टोर फ्रिज में ही किया जाता है। 

क्योंकि कई लोगों का यह मानना है कि अगर टमाटर को फ्रिज में स्टोर नहीं किया जाता है, तो टमाटर खराब होने लग जाते हैं या फिर इसका स्वाद बेकार हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा कर रहे हैं, जिसकी मदद से आप टमाटर को आसानी से बिना फ्रिज के भी स्टोर कर सकती हैं।  

पहला तरीका

Tomatoes store in plastic container

बिना फ्रिज को टमाटर को स्टोर करने के लिए आप सबसे पहले आप टमाटर से पानी को सूखा लें। फिर इसे किसी प्लास्टिक के डिब्बे में रखें और इसे किसी ठंडी जगह पर स्टोर करें। क्योंकि कुछ महिलाएं टमाटर को किचन में ही स्टोर कर लेती हैं और गर्मी की वजह से टमाटर खराब होने लगते हैं। साथ ही, आप टमाटर को स्टोर करने के लिए ऐसे प्लास्टिक कंटेनर का चुनाव करें, जिसमें थोड़ी बहुत हवा पास होती रहे और इसे घर में बिना धूप वाली जगह पर स्टोर न करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- नींबू के रस को लंबे समय तक कर सकते हैं स्टोर, ये है तरीका

दूसरा तरीका

Tomatoes store in soil

आप टमाटर को स्टोर करने के लिए मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मिट्टी में टमाटर न सिर्फ फ्रेश रहेंगे बल्कि खराब भी नहीं होंगे। इसके लिए आप एक कंटेनर में सूखी मिट्टी को डालें और टमाटर को एक-एक करके मिट्टी में दबा दें।

Recommended Video

आप मिट्टी में गिले टमाटर ना डालें और जब टमाटर इस्तेमाल करने के लिए निकालें, तो आप साफ हाथों से ही टमाटर निकालें। इस ट्रिक से आप टमाटर को एक से दो महीने तक आसानी से बिना फ्रिज के स्टोर कर सकते हैं। (फ्रिज में फूड स्टोर करने का भी होता है एक तरीका)

तीसरा तरीका 

Tomatoes store in box

आप टमाटर को लंबे समय तक नहीं बल्कि कुछ हफ्तों तक टमाटर स्टोर करना चाहती हैं, तो आप गत्ते का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे न सिर्फ आपके टमाटर फ्रेश रहेंगे बल्कि खराब होने का भी डर नहीं रहेगा। कोशिश करें कि आप टमाटर को बंद डिब्बे में नहीं बल्कि खुले डिब्बे में स्टोर करें।

क्योंकि हवा न लगने की वजह से टमाटर सड़ने लगेंगे। साथ ही, आप डिब्बे को लगभग एक से दो दिन बाद धूप में भी रखते रहें। इससे आपके डिब्बे में कीड़े लगने का भी डर नहीं रहेगा। (फ्रिज में अधिक दिन तक न रखें ये चीजें)

इसे ज़रूर पढ़ें- Kitchen Hacks: टमाटरों को करेंगी सही तरह से स्‍टोर तो लंबे समय तक आ सकेंगे काम

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock) 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।