जिप लॉक बैग का नाम जब भी लिया जाता है, तो अक्सर हम उसे केवल किचन में ही यूज करते हैं। खासतौर से, किचन में मौजूद फूड इंग्रीडिएंट्स को स्टोर करने में जिप लॉक बैग्स बेहद ही बेहतरीन तरीके से काम करते हैं। हालांकि, जिप लॉक बैग एक बेहद ही वर्सेटाइल प्रॉडक्ट है, जिसे अगर समझदारी से इस्तेमाल किया जाए तो यह आपकी कई छोटी-बड़ी प्रॉब्लम को आसानी से दूर सकता है।

किचन में आपने जिप लॉक बैग को अमूमन सब्जी आदि को स्टोर किया होगा, लेकिन यह कुकिंग में भी आपके बेहद काम आ सकता है। इतना ही नहीं, आप इससे अपने घर को भी आर्गेनाइज कर सकती हैं। इतना ही नहीं, यह जिप लॉक बैग आपकी पैकिंग में भी काफी मदद करते हैं। बस जरूरत है कि आप इन्हें स्मार्टली इस्तेमाल करें। हो सकता है कि आप भी अब तक जिप लॉक बैग को केवल एक ही तरह से इस्तेमाल करती आई हों, लेकिन आज इस लेख में हम आपको जिप लॉक बैग को इस्तेमाल करने के कुछ अनोखे आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

पाइपिंग बैग की तरह करें इस्तेमाल

piping bag

अगर आपको बेकिंग करना अच्छा लगता है और केक या कपकेक पर फ्रॉस्टिंग इस्तेमाल करने के लिए आपके पास पाइपिंग बैग नहीं है तो ऐसे में आप जिप लॉक बैग को इस काम में ला सकती हैं। बस आप बैग की जिप को ओपन करें और उसमें स्कूप की मदद से फ्रॉस्टिंग को डालें। अब आप जिप लॉक करें। अंत में आप एक साइड से कैंची की मदद से इसे काट लें। बस आपका पाइपिंग बैग इस्तेमाल के लिए तैयार है। इसे बेहद आसानी से रिफिल भी किया जा सकता है। आप इसी तरह, घर में जलेबी आदि भी बना सकती हैं।

करें रिफिलिंग

कई बार ऐसा होता है कि आपको कुछ सामान कंटेनर या बोतल आदि में डालना होता है, लेकिन उसका मुंह इतना छोटा होता है कि उसमें सामान रिफिल करते हुए काफी सारा सामान नीचे गिर जाता है, जिससे ना केवल आपका क्लीनिंग में बहुत अधिक मेहनत और समय नष्ट होता है, बल्कि इससे सामान भी यूं ही बेकार हो जाता है।  लेकिन अगर आप जिप लॉक बैग का इस्तेमाल करते हैं तो इससे रिफिलिंग करना काफी आसान हो जाता है। बस आपको इतना करना है कि आप जिप लॉक बैग में सामान डालें और लॉक करें। फिर आप एक कॉर्नर को हल्का सा काट लें और बोतल आदि को रिफिल करें।  

इसे ज़रूर पढ़ें- खराब हो चुके ईयरफोन को फेंकने की नहीं है जरूरत, बस ऐसे करें इसे इस्तेमाल

पैकिंग में करे मदद

packing

अगर आप शिफ्ट कर रहे हैं तो ऐसे में आपकी पैकिंग में भी जिप लॉक बैग मदद कर सकते हैं। सबसे पहले तो घर में ऐसी कई छोटी-छोटी चीजें होती हैं, जिन्हें किस तरह पैक किया जाए, यह समझ में नहीं आता। ऐसे में आप में जिप लॉक बैग में उन स्मॉल साइज चीजों को पैक कर सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप कुछ डेलीकेट आइटम्स आदि पैक कर रही हैं तो उसमें भी जिप लॉक बैग आपकी मदद करेंगे। आपको बस इतना करना है कि आप जिप लॉक बैग में हवा भरकर उसे सील करें। यह एयर बैग्स की तरह काम करेंगे और आपके सामान को टूटने से बचाएंगे।

Recommended Video

क्राफ्ट आइटम को करे आर्गेनाइज

reuse zip lock bag from packing

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो यकीनन आपको क्राफ्ट आइटम को आर्गेनाइज करने में परेशानी होती होगी। दरअसल, क्राफ्ट करते समय कई छोटी-छोटी चीजों की जरूरत होती है, जो अक्सर बिखर जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो अलग-अलग जिप लॉक बैग में इन सभी चीजों को आसानी से आर्गेनाइज कर सकती हैं। इससे बच्चों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- स्ट्रॉ से सिर्फ ड्रिंक्स ही क्यों पीना, जब इस तरह भी किया जा सकता है इस्तेमाल

तो अब आप जिप लॉक बैग को किस-किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। साथ ही अगर आपके पास जिप लॉक बैग को यूज करने के कुछ अमेजिंग आईडियाज हों तो वह भी हमारे साथ अवश्य शेयर कीजिएगा।

Image Credit- (@Freepik)