हममे से कई लोगों के साथ ये समस्या होती होगी कि कई बार नींबू फ्रिज में रखे-रखे ही सूख जाते होंगे। ऐसा नेचुरल है और ये सिर्फ आपकी ही समस्या नहीं है। कई बार हम नींबू खरीद तो लेते हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल नहीं कर पाते और जहां नींबू सूख गए वहां उन्हें खराब समझ कर फेंक देते हैं। पर इन सूखे हुए नींबुओं का भी बहुत उपयोग किया जा सकता है और आप अपने घरेलू काम में इन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में सूखा हुआ नींबू भी फेंकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

अगर आपके साथ भी ये समस्या होती है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप इन नींबुओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आज हम आपको ऐसी ही चीज़ें बताने जा रहे हैं जो नींबू की बर्बादी रोक सकती हैं। 

क्यों फायदेमंद है सूखे हुए नींबू-

सूखे हुए नींबू असल में न सिर्फ ड्राई लेमन पील पाउडर बनाने के काम आ सकते हैं बल्कि इनका फ्लेवर थोड़ा अलग और फरमेंटेड होता है। सेंधा नमक के साथ थोड़ा सा सूखे हुए या ब्राउन हो चुके नींबू का रस लेने से गले की खराश दूर होती है और साथ ही साथ ये पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं। 

सूखे हुए नींबू में कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फॉसफोरस, पोटैशियम जैसे कई मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर को फायदा दे सकते हैं। 

आप सूखे हुए नींबू की शिकंजी बना सकते हैं, इसकी चा बना सकते हैं या इसे ऐसे ही फरमेंट होने के लिए रख सकते हैं। हां इन्हें काटने में थोड़ी मेहनत लगेगी क्योंकि इनका आउटर छिलका काफी हार्ड हो जाता है। 

dry lemon and uses

इसे जरूर पढ़ें- नींबू के छिलकों और एलोवेरा से बनाएं सीरम, चेहरे के डार्क पैचेज को करेगा दूर

बनाएं लेमन पील पाउडर-

स्किन केयर के लिए लेमन पील पाउडर अगर आप बना रहे हैं तो ये सूखे हुए नींबू से भी आसानी से बन जाएगा। आप या तो नींबू को छोटे-छोटे पीस में काटकर थोड़ा धूप में सुखा सकते हैं या फिर अगर ये नींबू आसानी से कट नहीं रहे हों तो आप इसे कूटकर थोड़ी देर धूप दिखा लें। इसके बाद आप इन्हें ग्राइंड कर पाउडर बना लें। ये पाउडर कई सारे स्किन केयर पैक्स में यूज किया जा सकता है। आप इससे बॉडी स्क्रब भी बना सकती हैं। इसी के साथ, आप इसे शिकंजी में घोलकर पी भी सकती हैं।  

चॉपिंग बोर्ड साफ करने के लिए करें इस्तेमाल- 

हमारे चॉपिंग बोर्ड में हम रोज़ाना बहुत सारे काम करते हैं और इसकी सफाई भी बहुत जरूरी है। आप इसकी सफाई सूखे हुए नींबू से कर सकते हैं। आप नींबू को बीच में से काट लें और फिर उससे चॉपिंग बोर्ड को साफ करें।  

ब्लेंडर की सफाई के लिए नींबू का इस्तेमाल- 

ब्लेंडर में ऐसी कई चीज़ें हम पीसते हैं जिनके कारण इसमें चिकनाई जमी रह जाती है। ऐसे में आप ब्लेंडर की सफाई के लिए भी नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चुटकी बेकिंग सोडा के साथ आप नींबू के छिलके को ब्लेंडर में रगड़िए। ऐसे में आपके ब्लेंडर की सफाई बहुत ही अच्छी तरह से हो जाएगी। भले ही आपने उसमें कुछ भी पीसा हो। चाहें तो इसके बाद नॉर्मल पानी या गुनगुने पानी से साबुन से साफ कर लें ताकि नींबू की स्मेल उसमें से चली जाए।  

dry lemon uses

डस्टबीन की सफाई के लिए नींबू का इस्तेमाल- 

सूखे हुए नींबू डस्टबीन की सफाई के लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। आपने अगर लेमन पील पाउडर बनाया है तो वो भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसके अलावा आप नॉर्मल नींबू के स्लाइस और बेकिंग सोडा से भी ये साफ कर सकते हैं। इससे डस्टबीन की सारी चिकनाई दूर हो जाएगी और आपका घर भी साफ दिखेगा।  

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में रखी हुई कोल्ड ड्रिंक हल कर सकती है ये 10 घरेलू समस्याएं  

शिकंजी के लिए आइसक्यूब्स- 

अगर आपको इंस्टेंट शिकंजी चाहिए तो आप आइसट्रेस में थोड़े सूखे हुए नींबू का रस (जिनसे थोड़ा रस निकल पाए), थोड़ी शक्कर और सेंधा नमक मिकलाकर जमा दें। जब भी आपका शिकंजी पीने का मन करे तब एक आइसक्यूब को नॉर्मल पानी में डालकर शिकंजी बनाएं। सूखे हुए नींबू की शिकंजी में थोड़ा अलग फरमेंटेड टेस्ट होता है।  

lemon dry

फुट स्क्रब के लिए करें इस्तेमाल- 

सूखे हुए नींबुओं को फुट स्क्रब के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बस इन्हें ऐसे ही काटकर अपने पैरों और एड़ियों पर रगड़ें। ये आपके पैरों को बहुत अच्छे से साफ कर देगा और आपके पैर चमक उठेंगे।  

तो अगली बार अगर सूखे हुए नींबू रखे हों तो उनका ऐसे इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।