पीनट बटर को बच्चे और बड़े दोनों खाना पसंद करते हैं। यह एक तरह का अनप्रोसेस्ड फूड होता है, जो मूंगफली से बनता है। मूंगफली से बने होने की वजह से यह प्रोटीन, हेल्दी फैट, और फाइबर से समृद्ध होता है। इसलिए इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। ज्यादातर लोग पीनट बटर बाहर से खरीदकर लाते हैं, जबकि यह घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। मार्केट की तुलना में घर का बना पीनट बटर काफी टेस्टी लगता है।

ब्रेड, रोटी या फिर अन्य चीजों पर लगाकर पीनट बटर खाना किसे पसंद नहीं होता। हालांकि, कुछ लोगों को पीनट बटर इतना पसंद होता है कि वह इसे अधिक मात्रा में बनाकर स्टोर कर लेते हैं। हालांकि स्टोर करने का तरीका सही होना चाहिए, क्योंकि गर्मियों में इसमें फंगस और चींटी लगने का डर रहता है। आप जब अधिक मात्रा में पीनट बटर बना रही हैं तो इसे स्टोर करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें।

पीनट बटर को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें

peanut butter protein

आप होममेड पीनट बटर को फ्रिज में रखकर करीब 2 से 3 हफ्ते तक आसानी से स्टोर कर सकती हैं। पीनट बटर को फ्रिज के डोर सेक्शन में रखा जा सकता है। हालांकि, पीनट बटर के डब्बे के ढक्कन को अधिक समय तक न खोलें। कई बार लोग जार के ढक्कन को खुला छोड़ देते हैं, जिससे पीनट बटर अंदर से खराब होने लगता है। इसलिए चम्मच की मदद से पीनट बटर निकालने के बाद जार के ढक्कन को तुरंत बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें: फ्रेंच फ्राइज के दिलचस्प इतिहास के बारे में कितना जानते हैं आप

कांच के जार का इस्तेमाल करें

how to store peanut butter

होममेड पीनट बटर को स्टोर कर रही हैं तो इसके लिए कांच के जार का इस्तेमाल करें। पीनट बटर जार में डालने से पहले यह चेक कर लें कि इसमें पानी तो नहीं है। पानी की एक भी बूंद होने से पीनट बटर खराब हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप उसे तुरंत ब्लोटिंग कपड़े से साफ कर लें और फिर उसमें पीनट बटर रखें। होममेड पीनट बटर को जार में शिफ्ट करने के बाद थोड़ी देर के लिए फ्रिजर में रख दें, इसके बाद किसी और सेक्शन में शिफ्ट कर दें।

6 महीने तक स्टोर किया जा सकता है पीनट बटर

पीनट बटर को 6 महीने तक स्टोर किया जा सकता है। जब आप पीनट बटर घर पर बना रही हैं तो उसमें चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि शहद की मात्रा कम हो और साथ ही, इसमें पीनट ऑयल का इस्तेमाल करें। हालांकि पीनट में पहले से ऑयल होता है, लेकिन अगर आपको लंबे समय तक इसे स्टोर करना है तो 1 बड़ी चम्मच या फिर मात्रा को देखते हुए पीनट ऑयल का इस्तेमाल करें। जब भी आप इसे स्टोर करें तो जार को उल्टा कर के रख दें, ताकि सेवन करते समय जब इसे सीधा किया जाए तो तेल ऊपर आने के बजाय नीचे रहे।

इसे भी पढ़ें: गैस चूल्हे की नॉब हो जाए जाम तो आजमाएं ये ट्रिक

Recommended Video

ध्यान रखें कि यह बातें

peanut butter use

  • पीनट बटर को निकालने के लिए हमेशा साफ और सूखे चम्मच का ही उपयोग करें। गीले या फिर गंदे चम्मच से इसमें फंगस लग सकती है।
  • गर्मियों में पीनट बटर को रूम टेम्प्रेचर या फिर फ्रिज में ही रखें। दरअसल चीनी और शहद होने की वजह से गर्मियों में इसका पेस्ट और भी गीला हो जाता है।
  • पीनट बटर को 6 महीने से अधिक स्टोर ना करें, क्योंकि इसके बाद ना सिर्फ इसका टेक्स्चर खराब होता है बल्कि स्वाद भी बिगड़ने लगता है।

पीनट बटर को घर पर स्टोर करना चाहती हैं तो इन टिप्स को आप फॉलो कर सकती हैं। साथ ही, यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।