'सबसे पहले फ्रेंच फ्राइज खाने के लिए लेते हैं और फिर देखते हैं कि खाने में क्या लेना है और क्या नहीं'। भैया- 'एक प्लेट फ्रेंच फ्राइज कर दीजिए और थोड़ी देर में कुछ ऑर्डर करते हैं'। शायद, आप भी किसी होटल यह अन्य जगहों पर खाने के लिए जाते होंगे, तो सबसे पहले फ्रेंच फ्राइज ही ऑर्डर करते होंगे। खैर, क्या आपने कभी सोचा है कि जो फ्रेंच फ्राइज आप टेस्ट कर रहे हैं, उसे सबसे पहले कहां और किसने बनाया था? इसका इतिहास क्या है और भारत में लोग इतना क्यों पसंद करते हैं? अगर इन सवालों के जवाब आपको नहीं मालूम हैं, तो इस लेख को आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस आर्टिकल में हम आपको फ्रेंच फ्राइज के कुछ दिलचस्प इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

फ्रेंच फ्राइज के इतिहास के बारे में 

french fries history and facts

फ्रेंच फ्राइज का इतिहास बेहद ही दिलचस्प है। शायद आपको मालूम हो अगर नहीं तो आपको बता दें कि सबसे पहले फ्रांस और उत्तरी बेल्जियम के आसपास की जगहों पर आलू को फ्राई करके खाना पसंद करते थे। इसी समय वहां के लोग मछलियों को भी फ्राई करके लोग खाना पसंद करते थे। लेकिन, सर्दी के मौसम में जब नदियां बर्फ का टीला बन जाती थी, तब वो मछली छोड़कर किसी अन्य चीजों को फ्राई करके खाना पसंद करते थे।

उसी दौरान फ्रांस और उत्तरी बेल्जियम के आसपास लोगों ने आलूओं को छोटी मछलियों के शेप में काटकर तेल में फ्राई करके खाना पसंद करने लगे। इसके बाद से जब भी सर्दी में बर्फ का टीला बनता था, तब मुख्य रूप से इसे भोजन में शामिल किया जाता था। इस परंपरा के बाद लगभग समूचे फ्रांस में फ्रेंच फ्राइज को बेहद ही पसंद किया जाने लगा।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: मैदा में मिलावट की पहचान के लिए आप भी अपनाएं ये तरीके

फ़्रान्सीसी क्रान्ति के दौरान 

french fries history and facts in hindi inside

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि लगभग 17वीं शताब्दी के आसपास ही फ़्रान्सीसी क्रान्ति चल रही थी। इस दौरान सैनिकों को खाने के लिए फ्रेंच फ्राइज ही दिया जाता था, तब इसे और भी पसंद किया जाने लगा। कई लोगों का यह भी माना है कि फ्रांस में मौजूद प्रसिद्ध पैरिसियन पुल के नाम पर ही उन्होंने इस फ्राइड आलू का नाम फ्राइट्स पोंट न्यूफ रखा था, जिसे बाद में फ्रेंच फ्राइज के नाम से जाना जाने लगा।

अन्य कहानी फ्रेंच फ्राइज को लेकर 

french fries history

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई लोगों का यह मानना है कि इस डिश को सबसे पहले थॉमस जेफरसन नाम के एक व्यक्ति ने तैयार किया था। इसके बाद धीरे-धीरे समूचे यूरोप और फिर बाद में एशियाई देशों, अफ़्रीकी देशों और खाड़ी देशों में इसे प्रमुख रूप से पसंद किया जाने लगा। आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि यूरोप में इसे अन्य कई नामों से भी जाना जाता है। जैसे-स्किनी फ्रेंच फ्राइज, राउंड फ्रेंच फ्राइज, क्लासिक फ्रेंच फ्राइज आदि।

इसे भी पढ़ें: अंडे के शौकीन लोगों को जरूर जाननी चाहिए यह डिफरेंट एग करी रेसिपी

यक़ीनन अब यह बोला जा सकता है कि फ्रेंच फ्राइज के इस दिलचस्प इतिहास के बारे में जानकर आपको भी बेहद अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)