भारत सरकार द्वारा भले ही प्लास्टिक की पॉलिथीन पर बैन लगा दिया गया हो, लेकिन फिर भी सब्जी से लेकर राशन तक घर लाने के लिए अभी भी लोग प्लास्टिक बैग्स का ही इस्तेमाल करते हैं। पूरा दिन में घर में कई बार सामान आता है। जिसके कारण घर में प्लास्टिक बैग्स का ढेर लग जाता है। आमतौर पर इन प्लास्टिक बैग्स को कभी हम किचन की कैबिनेट में रख देते हैं तो कभी यह फ्रिज के उपर रखी होती हैं। हालांकि इधर-उधर प्लास्टिक बैग्स को रखने से घर काफी फैला हुआ और डिसआर्गेनाइज्ड नजर आता है। हो सकता है कि आपके घर में भी प्लास्टिक बैग्स का ढेर लगा हो और आपको यह समझ ना आता हो कि आप उन्हें किस तरह आर्गेनाइज करें। हालांकि ऐसा करना मुश्किल नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको प्लास्टिक बैग्स को स्टोर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

बेबी वाइप्स कंटेनर

some brilliant ways to store plastic bags inside

अगर आपके घर में छोटा बच्चा है तो यकीनन आपके पास बेबी वाइप कंटेनर भी जरूर होंगे। ऐसे में अगर आप चाहें तो इन बेबी वाइप्स कंटेनर को कई तरह से यूज कर सकती हैं। मसलन, आप प्लास्टिक बैग को फोल्ड करके बेबी वाइप्स कंटेनर में उसे रखें। इस तरह आपका बेबी वाइप कंटेनर प्लास्टिक बैग स्टोरेज के रूप में काम आ सकता है।

ओटमील कंटेनर

some brilliant ways to store plastic bags inside

अगर आप नाश्ते में ओट्स खाना पसंद करती हैं तो आपके पास ओटमील कंटेनर भी जरूर होगा। ऐसे में आप उसे यूं ही कचरे के डिब्बे में फेंकने की जगह उसमें प्लास्टिक बैग्स को रोल करके रखें। इससे बैग्स को स्टोर करना काफी आसान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ प्लम्बिंग ही नहीं, पीवीसी पाइप को इन पांच तरीकों से भी कर सकती हैं इस्तेमाल

प्लास्टिक मिल्क जग

some brilliant ways to store plastic bags inside

मिल्क जग एक बेहद ही सामान्य सी चीज है, जिसमें आमतौर पर आपको दूध मिलता है। अमूमन लोग दूध इस्तेमाल करने के बाद उस जग को यूं ही बाहर कर देते हैं। हालांकि यह जग आपके बेहद काम आ सकता है। आप इसमें लिक्विड आइटम को स्टोर करने के अलावा उसे बतौर प्लास्टिक बैग स्टोरेज भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए आप जग के पिछले हिस्से में छोटा सा कट लगाएं और उसमें आसानी से प्लास्टिक बैग रखें। इस तरह आप जब चाहें जग में से प्लास्टिक बैग्स निकालकर उसे इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि प्लास्टिक मिल्क जग में बैग्स रखने से पहले उसे अच्छी तरह क्लीन करके सुखाना ना भूलें।

Recommended Video

स्टोरेज बैग्स

some brilliant ways to store plastic bags inside

अगर आप एक आसान तरीके से प्लास्टिक बैग्स को स्टोर करना चाहती हैं तो आपको यह आईडिया भी काफी पसंद आएगा। आजकल मार्केट में कई साइज के कपड़े के स्टोरेज बैग्स मिलते हैं। जिन्हें आप कहीं पर भी बेहद आसानी से हैंग कर सकती हैं। इस तरह के स्टोरेज बैग्स ना सिर्फ स्पेस कम घेरते हैं। साथ ही इनमें आप काफी सारे प्लास्टिक बैग्स को आसानी से स्टोर कर सकती हैं। अधिक सुविधा के लिए आप चेन वाले बैग को प्राथमिकता दें। वैसे अगर आप चाहें तो घर में मौजूद पुराने कपड़ों से खुद घर पर भी स्टोरेज बैग्स तैयार कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बालकनी से लेकर लिंविंग रूम तक की सफाई करने के कुछ आसान टिप्स

शू बॉक्स का करें इस्तेमाल

some brilliant ways to store plastic bags inside

जब भी हम नए फुटवियर लेकर आती हैं तो वह हमें एक बॉक्स में मिलते हैं। अमूमन महिलाएं उसे बेकार समझकर घर से बाहर कर देती हैं। हालांकि शू बॉक्स काफी स्पेशियस होता है। इसलिए अगर आप चाहें तो शू बॉक्स में कई सारे प्लास्टिक बैग्स को आसानी से रख सकती हैं। साथ ही उन्हें आसानी से निकालने के लिए आप बॉक्स के फ्रंट से थोड़ा सा कट लगाकर उसमें से पॉलिथीन निकाल सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जयर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sbly-web-prod-shareably.netdna-ssl.com)