जब आप सब्जियां बाजार से खरीदकर लाती हैं, तो उन्हें पकाने से पहले उन्हें सही ढंग से स्टोर करना ज्यादा जरूरी होता है। कई बार हम ज्यादा मात्रा में सब्जियां खरीद लाते हैं और उन्हें ठीक से स्टोर न कर पाने की वजह से वो बहुत जल्द खराब होने लगती हैं। कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें धोने के बाद भी बिना खराब हुए लंबे समय तक के लिए स्टोर किया जा सकता है।

वहीं कुछ सब्जियों में अगर थोड़ी सी भी नमी होती है तो वो एक ही दिन में खराब होने लगती हैं या उनमें फंगस लगने लगता है। ऐसी ही सब्जियों में से सेक है अरबी की सब्जी। ये एक ऐसी सब्जी है जिसे हम यदि बाजार से खरीदकर लाने के बाद अगर ठीक से स्टोर न करें तो ये एक ही दिन में खराब हो सकती है और इसका स्वाद भी खराब हो सकता है। आइए जानें अरबी को लंबे समय तक स्टोर करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में।

पेपर टॉवल में लपेटकर करें स्टोर

keep dry in paper

अरबी की नमी अच्छी तरह से सुखाने के लिए पेपर टॉवल में अरबी को लपेटें और इसे को प्लास्टिक बैग या जिप लॉक बैग में रखकर फ्रिज के अंदर रखें।  अरबी को एक पेपर की पूरी शीट या दो सिंगल शीट पेपर टॉवल से ढक दें। पेपर टॉवल पूरी तरह से हवा को सोखने के लिए उपयुक्त विकल्प है। इसे प्लास्टिक बैग में रखकर अच्छी तरह लपेटें जिससे फ्रिज के भीतर की नमी अरबी को खराब न कर सके। इस तरह आप अरबी को कम से कम 7 दिनों तक स्टोर कर सकती हैं। लेकिन बीच-बीच में इसे चेक करते रहें और सुनिश्चित करें कि इसमें किसी तरह की नमी न आए। दो दिनों के बाद इसका पेपर बदलते रहें।

इसे जरूर पढ़ें:अरबी की 3 सबसे आसान और टेस्‍टी रेसिपीज सीखें

काटकर करें स्टोर

cut arbi for storage

यदि आपको अरबी की सब्जी बाजार से खरीदकर लाने के कुछ दिनों बाद बनानी है तो आप इसे धोने के बाद सुखा लें और छीलकर टुकड़ों में काट लें। इसे काटते हुए आप हाथों में थोड़ा नींबू का रस लगाएं जिससे इसका चिपचिपापन हाथों को खराब न कर सके। टुकड़ों में काटने के बाद इसे किसी एयर टाइट बॉक्स में डालकर फ्रिज में रख दें। जहां तक संभव हो आप स्टोरेज के लिए मोटे कांच के कंटेनर्स का इस्तेमाल करें। इस उपाय से अरबी को 4 से 5 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:भिंडी की सब्जी बनाते समय उसका लिसलिसा पन दूर करने के लिए ये 3 ट्रिक्स अपनाएं

Recommended Video

धोने के बाद अच्छी तरह से सुखाएं

जब भी आप बाजर से अरबी खरीदकर लाती हैं उसे अच्छी तरह से ढोंमे के बाद इसे थोड़ी देर के लिए किसी मोटे टॉवल या अखबार में रखकर अच्छी तरह से सुखा लें। इसकी नमी जब अच्छी तरह से सूख जाए तब इसे किसी ऐसी जगह पर खुली हवा में रखें जहां इसमें नमी प्रवेश न कर सके। यदि अरबी में हल्की सी भी नमी रहती है तो ये इस सब्जी में लगने वाले फंगस का कारण सकती है। अगर आप बाजार से सूखी हुई अरबी लाती हैं तो इसे धोने की बजाय ऐसे ही खुली हवा में रख दें और इसकी सब्जी बनाने से थोड़ी देर पहले ही तरह से धोकर इसे उबालें और इसकी सब्जी बनाएं। इस तरीके से आप कम से कम 15 दिनों के लिए अरबी को स्टोर करके रख सकती हैं और इसके स्वाद को भी बनाए रख सकती हैं।

उबालकर करें स्टोर

boil arbi for long

यदि आपको अरबी की सब्जी इसे खरीदने के बाद तुरंत नहीं बनानी है, तो आप इसे धोने के बाद उबाल लें और बिना छिलका हटाए हुए फ्रिज में रख दें। यदि आप छिलका हटाकर इसे फ्रिज में स्टोर करती हैं तो आप इसे 2 से 3 दिन के लिए स्टोर कर सकती हैं। जबकि यदि आप छिलका बिना हटाए हुए इसे फ्रिज में स्टोर करेंगी तो ये 5 से 6 दिन तक स्टोर की जा सकती है।

उपर्युक्त सभी युक्तियों को आजमाकर आप अरबी को लंबे समय तक स्टोर करने के साथ इसका स्वाद भी बनाए रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik