• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कच्चे अमरूद को घर पर पकाने के टिप्स, लगेगा मार्केट से भी अधिक टेस्टी

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी आसानी से घर पर कच्चे अमरूद को पका सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
author-profile
Published -27 Apr 2022, 18:16 ISTUpdated -27 Apr 2022, 18:38 IST
Next
Article
how to ripen raw guava tips

अमरूद एक ऐसा फल है जिसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं। अमरूद को सेहत के लिए एक बेस्ट फल भी माना जाता है। कई लोग फल के साथ इसके जूस को भी पीना खूब पसंद करते हैं। जिन लोगों को अमरूद अधिक पसंद होता है वो कई बार एक साथ एक किलों से भी अधिक अमरूद खरीद कर घर लेकर आ जाते हैं। कई बार ख़रीदे हुए अमरूद में कच्चे अमरूद भी निकाल जाते हैं। ऐसे में अगर आप घर पर ही बाज़ार से खरीदे या फिर पेड़ से तोड़कर अमरूद को पकाना चाहते हैं तो आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ आसान टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके कच्चे अमरूद को आसानी से घर पर पका सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

चावल का करें इस्तेमाल 

how to ripen raw guava inside

शायद आप सोच रहे होंगे कि चावल के इस्तेमाल से अमरूद कैसे पक सकता है। ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किचन में मौजूद चावल की मदद से आम, केला, पपीता और अमरूद को पकाने के लिए एक बेस्ट तरीका है। इसके लिए सबसे पहले अमरूद को किसी पेपर में अच्छे से लपेट दीजिए। पेपर में लपेटने के बाद चावल के डिब्बे में अमरूद को डालकर दो से तीन दिन के लिए छोड़ दें। दो दिन बाद आप देखेंगे कि सभी अमरूद अच्छे से कपक गए हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं कच्चे आम की टेस्टी आइसक्रीम, जानें रेसिपी

कार्बाइड का करें उपयोग 

how to ripen raw guava inside

जी हां, कच्चे अमरूद को घर पर पकाने के लिए कार्बाइड का इस्तेमाल करना भी एक बेस्ट तरीका हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले कच्चे अमरूद को किसी बॉक्स में रख दीजिए। अब इसके ऊपर से एक पेपर को डालकर अच्छे से फैला दीजिए। इधर कार्बाइड को छोटे-छोटे पेपर के टुकड़े में अच्छे से लपेट लीजिए और बॉक्स में डालकर अच्छे से ढक दीजिए। इस बॉक्स को घर के किसी कोने में दो दिन के लिए रख दीजिए। (कच्चे पपीते पकाने के टिप्स)

Recommended Video

घास का करें इस्तेमाल 

how to ripen raw guava inside

अगर आपको कच्चे अमरूद को नेचुरल तरीके से घर पर पकाना है तो आप घास के इस्तेमाल से अमरूद को आसानी से पका सकते हैं। इसके लिए गार्डन में से किसी भी सूखे घास को काटकर एक बॉक्स में भर लीजिए। इसके बाद इस बॉक्स में सभी अमरुद को डालकर डालें और ऊपर से फिर घास डाल दें। अब इस बॉक्स को घर के किसी कोने में रखकर दो दिन के लिए छोड़ दें। दो दिन बाद आप देखेंगे कि अमरुद एकदम शानदार पके हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: लजीज लस्सी पीने का शौक है तो दिल्ली की इन गलियों में पहुंचें

लिफाफे का करें उपयोग 

how to ripen raw guava inside

घर में मौजूद लिफाफे की मदद से भी आप कच्चे अमरूद को आसानी से पका सकते हैं। अगर लिफाफे नहीं है तो आप बाज़ार से खरीदकर ला सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले सभी अमरूद को लिफाफे में डालकर अच्छे से पैक कर लीजिए। अब इस लिफाफे को चावल की बोरी या फिर जूट की बोरी में डालकर घर के किसी कोने में रख दें और किसी चीज से ढक दें। एक से दो दिन बाद अमरूद अच्छे से पक जाते हैं। (अच्‍छा और मीठा खरबूजा खरीदने के 5 टिप्‍स)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।