• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मेलामाइन प्लेट्स में लगे हल्दी और तेल के दागों को हटाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

अगर आपकी मेलामाइन प्लेट्स में हल्दी या तेल के निशान पड़े हैं तो उन्हें मिनटों में साफ़ करने के लिए आप यहां बताए टिप्स आजमा सकती हैं।   
author-profile
Next
Article
melamine plates tips

हल्दी आपके व्यंजनों के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प हो सकती है, लेकिन यह आपके मेलामाइन के बर्तनों को खराब कर सकती है। हल्दी के जिद्दी दाग अगर ऐसे महंगे बर्तनों पर लग जाते हैं तो ये आसानी से दूर नहीं होते हैं। अक्सर महिलाएं इन निशानों को दूर करने के लिए इसे स्कॉच ब्राइट से रगड़ती हैं या फिर इन्हें गर्म पानी से साफ़ करती हैं लेकिन हल्दी और तेल के जिद्दी निशान दूर होने की बजाय और ज्यादा सख्त रूप ले लेते हैं और आसानी से साफ़ नहीं हो पाते हैं।

लेकिन कभी आपने सोचा है कि इससे पहले कि आप अपने बर्तनों को साफ करना शुरू करें, आपके हाथ में मौजूद सफाई की सामग्री होनी चाहिए जिससे हल्दी और तेल के दागों को सोखकर मेलामाइन के बर्तनों से बाहर निकाला जा सके। अगर नहीं, तो कुछ आसानी से उपलब्ध होने वाली सामग्रियों से कैसे आप मेलामाइन के बर्तनों से हल्दी के दाग हटा सकती हैं ये जानें साथ ही, जानें इस तरह के बर्तनों से हल्दी और तेल के निशान हटाने के कुछ आसान ट्रिक्स के बारे में।  

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

baking soda for turmeric stains

यदि आपकी मेलामाइन प्लेट में हल्दी और तेल के जिद्दी दाग लग जाएं और इन्हें हटा पाना थोड़ा मुश्किल हो तो आप इसके लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस करना ये है कि पानी और बेकिंग सोडा की बराबर मात्रा आपस में अच्छी तरह से मिलाएं और 15 मिनट के लिए बेकिंग सोडा के पेस्ट से दाग को पूरी तरह से ढक दें। बेकिंग सोडा के इस पेस्ट को हल्दी और तेल के सभी दागों पर अच्छी तरह से फैलाएं ताकि बेकिंग सोडा दाग पर अपना काम कर सके। 15 मिनट के बाद बेकिंग सोडा के दाग पर सूखने के बाद इस पेस्ट को गर्म पानी से साफ़ कर लें।

प्रो टिप्स : आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि पूरे दाग को ढकने के लिए पर्याप्त बेकिंग सोडा पेस्ट बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बड़े हल्दी के दाग को दूर कर रही हैं, तो आपको काम पूरा करने के लिए 1/2 कप बेकिंग सोडा और 1/4 कप पानी की आवश्यकता होगी।  

इसे भी पढ़ें:किचन में मौजूद प्लास्टिक कंटेनर को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

ऑक्सीजन ब्लीच का करें इस्तेमाल 

मेलामाइन की प्लेट से हल्दी के दाग हटाने के लिए आप ऑक्सीजन ब्लीच का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए 30 मिनट के लिए ऑक्सीजन ब्लीच के साथ दाग को कोट करें। ऑक्सीजन ब्लीच पाउडर और पानी को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरे दाग वाले मेलामाइन प्लेट या  कंटेनर पर रगड़ें, इसे 30 मिनट तक बैठने दें। 30 मिनट के बाद इस पेस्ट को अच्छी तरह से धो लें और प्लेट को डिश सोप और पानी से अच्छी तरह से धो लें।

प्रो टिप्स : हमेशा जब भी आप ऑक्सीजन ब्लीच का इस्तेमाल करें उसके पैकेट में लिखे दिशा निर्देशों को जरूर पढ़ें जिससे आपको इसके इस्तेमाल में कोई परेशानी न हो। 

ग्लिसरीन के घोल का करें इस्तेमाल 

cleaning melamine plate

आपको भले ही सुनकर थोड़ा अजीब लगे लेकिन ग्लिसरीन एक अच्छे सफाई एजेंट की तरह काम करती है। किसी भी दाग को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल कारगर होता है। खासतौर पर जब आप मेलामाइन के बर्तनों से हल्दी के दाग को हटाना चाह रही हैं तब इसका इस्तेमाल करें। इसके लिए आप हल्दी के दाग में पानी, डिशवॉश लिक्विडऔर ग्लिसरीन का मिश्रण तैयार करें और इसे अप्लाई करें। 

प्रो टिप्स: ध्यान रहे आपको लगभग 1 कप पानी में एक चम्मच ग्लिसरीन और 1/2 चम्मच डिशवाश लिक्विड मिलाना है। इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं, फिर मिश्रण को हल्दी के दागों के ऊपर लगा दें। मिश्रण को काम करने दें  फिर लगभग 10-15 मिनट तक प्रतीक्षा करें, फिर इसे गर्म पानी से किसी सॉफ्ट ब्रश से रगड़ते हुए अच्छी तरह से धो लें। 

Recommended Video


नींबू और सिरका का इस्तेमाल 

मेलामाइन की प्लेट्स में लगे हल्दी के निशान हटाने के लिए नींबू के रस और सिरके को मिलाकर मिश्रण तैयार करें।मेलामाइन की प्लेट को साफ़ करने के लिए तैयार मिश्रण को एक बड़े कंटेनर या बेसिन में डालें और प्लास्टिक को रात भर उसमें भीगने दें। सुबह देखें कि हल्दी के दाग चले गए होंगे। यदि अभी भी इसमें दाग मौजूद हैं तो एक बार डिश वाश लिक्विड से अच्छी तरह से साफ़ कर लें। 

इसे भी पढ़ें:कांच से लेकर थर्मस की बोतलों को साफ करने का सही तरीका जानती हैं आप?

कुछ बातों का रखें ध्यान 

cleaning plates in kitchen

  • जब भी आप मेलामाइन की प्लेट का इस्तेमाल खाने में करें, इसके इस्तेमाल के तुरंत बाद ही इसे अच्छी तरह से धोकर साफ़ कर दें। यदि खाना सूख जाता है तो इसे साफ़ करना कठिन हो जाता है। 
  • मेलामाइन प्लेट्स को समय-समय पर धोने के बाद, बस 10-15 मिनट के लिए भिगो दें, जो किसी भी बचे हुए भोजन के अवशेष को ढीला कर देगा और फिर अपनी सामान्य डिशवॉशिंग प्रक्रिया को जारी रखें।
  • किसी भी नए सफाई एजेंट का इस्तेमाल करने से पहले आप उसमें लिखे निर्देशों को अच्छी तरह जांच लें जिससे किसी तरह का नुकसान न हो। 

यहां बताई गयी बातों को ध्यान में रखते हुए आप मेलामाइन की प्लटेस से जिद्दी हल्दी के निशानों को दूर कर सकती हैं और इन बर्तनों को नए जैसा बनाए रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।