• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बरसात में काले चने के डिब्बे में नहीं होंगे घुन अगर अपनाएंगी ये काम के हैक्स

अगर आपके किचन में रखे काले चने के डिब्बे में घुन लग जाते हैं या फिर उसमें कीड़े हो जाते हैं, तो आप इस लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
Published -02 Aug 2022, 13:35 ISTUpdated -02 Aug 2022, 13:49 IST
Next
Article
Tips to remove bugs from black chana in hindi

महिलाएं अपने किचन में खाने-पीने का सामान स्टोर करके रखती हैं जैसे- आटा, दाल, मसाले, चावल, चने आदि। हालांकि, दाल, चावल और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन चने या फिर काबुली चने का उपयोग काफी कम होता है। इसकी वजह से इसे सही तरीके से किचन में स्टोर करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अगर आप काले चने को सही तरीके से स्टोर नहीं करती हैं, तो उसमें कीड़े लगने या फिर घुन लगने की समस्या पैदा हो जाती है खासतौर पर काले चने में।  

क्योंकि इस मौसम में न सिर्फ वायु में नमी पैदा होती है बल्कि कीड़े भी अधिक दिखाई देते हैं जैसे- कई दिनों तक डिब्बा बंद रहने की वजह से इसमें घुन पैदा हो जाते हैं और कीड़े सारे चने खराब कर देते है। हालांकि, आप कीड़ों को खत्म तो नहीं कर सकती लेकिन आप काले चने को घुन से बचा सकती हैं। जी हां, आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स साझा कर रहे हैं, जिसकी सहायता से आप काले चने को कीड़ों से बचा सकती हैं। 

नीम के पत्तों का करें इस्तेमाल

How to remove bugs with neem leaves

आप काले चने के डिब्बे में नीम के पत्तों को डाल सकती हैं। क्योंकि कहा जाता है कि नीम की खुशबू से कीड़े भाग जाते हैं। इसके लिए आप फ्रेश और हरे नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें। आपको मार्केट में आसानी से नीम के पत्ते मिल जाएंगे, जिसे आप काले चने के डिब्बे में डालकर स्टोर कर सकते हैं।  

इसे ज़रूर पढ़ें- काबुली चने और काले चने को कीड़ों से बचाने के लिए ऐसे करें स्टोर

सूखी मिर्च आएगी काम

अगर आप चाहती हैं कि आपके काले चने के डिब्बे में कीड़े या फिर घुन न हों, तो आप इसमें लाल सूखी मिर्च डालकर स्टोर कर सकती हैं। बता दें कि लाल सूखी मिर्च चीजों के साथ रखना काफी पुराना नुस्खा है। इसके लिए आप सूखी को सीधे ही स्टोरेज कंटेनर में डालें और डिब्बा बंद कर दें।  

लौंग से नहीं होंगे घुन

How to remove kala chana bugs with clove

अगर आप चने को लंबे समय तक स्टोर करना चाहती हैं, तो आप इसके डिब्बे में लौंग डाल सकती हैं। क्योंकि लौंग का इस्तेमालकरने से न सिर्फ आपके चने फ्रेश रहेंगे बल्कि खराब भी नहीं होंगे। इसलिए जब भी आप काले चने को स्टोर करें, तो उसमें लौंग डाल दें। 

इन बातों का रखें ध्यान 

How to store black chana

  • आप चने को साफ डिब्बे में स्टोर करें जिसमें मॉइस्चर बिल्कुल ना हो। (मसाले स्टोर करने के टिप्स)
  • अगर आपके चने में नमी है तो इसे स्टोर न करें और पहले इसे सूरज की धूप में इसे सुखा लें। 
  • अगर आपके पास स्टोर करने की जगह नहीं है तो आप कम क्वालिटी में ही चने खरीद कर लाएं।
  • ऊपर बताए गए टिप्स काले चनों को कीड़ों से बचाने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं और ये तरीके आपके अनाज को खराब होने से भी बचाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।