आपके किचन की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है दालों, काबुली चने और अनाजों को सही तरीके से स्टोर करना। कई बार हमारा स्टोरेज का गलत तरीका  इन्हें खराब होने और इसमें होने वाले कीड़ों का कारण बनते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि जब हम काबुली चने और काले चने को काफी दिनों  तक बंद  डिब्बों के अंदर बंद करके रख देते हैं तब इसमें छोटे-छोटे उड़ने वाले कीड़े दिखाई देने लगते हैं। 

दरअसल ये कीड़े इतने छोटे होते हैं कि चने के अंदर छेद करके उनके भीतर घुस जाते हैं और हम जब चने इस्तेमाल के लिए पानी में भिगोते हैं तब ये पानी के ऊपर आ जाते हैं। ये कीड़े आपके स्टोर किए हुए अनाज को नुकसान पहुंचा देते हैं और अगर आप इस तरह के अनाज का इस्तेमाल खाने में करते हैं तो ये आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं भी दे सकते हैं। इसलिए इस तरह के छोटे कीड़ों को काबुली चने और काले चने से दूर रखना जरूरी है। चने के भीतर होने वाले इस तरह के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप इन्हें स्टोर करते समय कुछ आसान उपायों को अपना सकती हैं। आइए जानें क्या हैं वो आसान टिप्स। 

लाल मिर्च का करें इस्तेमाल 

red chilli from kabuli chana

आप जब भी लंबे समय के लिए चने स्टोर करके रख रही हैं तो आपको इसके स्टोरेज कंटेनर के भीतर सूखी लाल मिर्च के कुछ टुकड़े डालने होंगे। सूखी लाल मिर्च चने में होने वाले कीड़ों के लिए एक कीटनाशक की तरह काम करती है और कीड़ों को दूर करने में मदद करती है। आप किसी भी तरह की दालों और अनाजों को लंबे समय के लिए कीड़ों से बचाने के लिए साबुत लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप सूखी को सीधे ही स्टोरेज कंटेनर में डालें। इसकी महक की वजह से कीड़े अनाज से दूर रहते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:चॉकलेट पाउडर जल्दी नहीं होगा खराब बस इस तरह करें स्टोर 

ज्यादा मात्रा में न करें स्टोर 

वैसे चनों को कीड़ों से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ज्यादा मात्रा में एक साथ अनाज स्टोर न करें। ज्यादा मात्रा में और ज्यादा दिनों तक स्टोर करने से इसमें कीड़ों की संभावना बढ़ जाती है। अगर आपको ऐसा लगता है कि चने में कीड़े होने की शुरुआत हो गई है तो सबसे पहले इन्हें कम से कम एक घंटे के लिए धूप में रखें। धूप में रखने से अनाजों को नमी पूरी तरह से सूख जाती है और कीड़े (दालों और अनाज को कीड़ों से ऐसे बचाएं)होने की संभावना भी कम होने लगती है। इसके अलावा आप चनों को हल्का सा रोस्ट करके भी स्टोर कर सकती हैं जिससे इसमें कीड़े नहीं लगते हैं। काबुली और काले चने को हमेशा कांच के एयर टाइट कंटेनर्स में स्टोर करें जिससे इसमें कीड़े प्रवेश न कर सकें। स्टोरेज के समय सुनिश्चित करें कि कंटेनर्स में बिल्कुल भी नमी मौजूद न हो।

तेज पत्तों का करें इस्तेमाल 

bay leaves for insect relief

काबुली चनों को कीड़ों से बचाने के लिए  कंटेनर में थोड़े तेज पत्ते डालें। त्यज पत्तों की महक से चनों में कीड़े भी नहीं होते हैं और इन पत्तों का फ्लेवर भी इसमें मिक्स हो जाता है। ऐसा करने से जब आप काबुली चने बनाने के लिए उबालती हैं तो तेज पत्ते की महक की वजह से इसका स्वाद भी कई गुना तक बढ़ जाता है। तेज पत्ते की महक से चने में होने वाले कीड़े बाहर भी निकल जाते हैं और ये नमी को सोखने का भी काम करते हैं। 

Recommended Video

दालचीनी का करें इस्तेमाल 

अगर आपको काबुली चनों को लंबे समय के लिए स्टोर करना है तो इसके स्टोरेज कंटेनर में कुछ दालचीनी स्टिक्स डालें। दालचीनी की महक कीड़ों से छुटकारा पाने में मदद करती है क्योंकि यह एक कीटनाशक की तरह काम करती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Easy Tips: चावल में लगने वाले कीड़ों से ऐसे पाएं छुटकारा

काबुली चने के स्टोरेज के लिए रखें इन बातों का ध्यान 

kabuli chana storage tips

  • जब भी आप बाजार से काबुली चने या काले चने खरीद रही हैं तब इसे खरीदने से पहले समाप्ति तिथि की जांच जरूर करें। कई बार कीड़े होने का कारण  अनाजों की पुराना होना भी होता है।  
  • यदि चने में ज्यादा कीड़े हैं तो इन्हें अन्य अनाजों के साथ स्टोर करने से पहले हटा दें और हो सके तो इन्हें इस्तेमाल करने की बजाय फेंक दें। 
  • एक बार जब आप बाजार से चने खरीदकर लाती हैं तो किसी भी तरह के कीड़ों के अंडे को मारने के लिए 3-4 दिनों के लिए फ्रीजर में रख दें और फिर उनका उपयोग करें।
  • काबुली चनों हमेशा चनों को एयर टाइट कंटेनरमें रखें जिससे नमी किसी भी रूप में प्रवेश न कर सके। चने के स्टोरेज के लिए कांच के कंटेनर्स बेस्ट रहते हैं। 
  • कीड़ों को दूर रखने के लिए किचन की कपबर्ड को नियमित रूप से कीटनाशकों से साफ करें।
  • स्टोरेज  कपबर्ड को ब्लीचिंग पाउडर से पूरी तरह से धो लें और इसे पूरी तरह सूखने दें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें।
  • किचन की अलमारियों में नीम के सूखे पत्तों को रखने से भी कीड़ों से बचाव किया जा सकता है। 

काबुली और काले चनों को कीड़ों से बचाने के लिए उपर्युक्त नुस्खे आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं और ये तरीके आपके अनाज को खराब होने से भी बचाते हैं।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik