• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों में कच्चे दूध को फटने से बचाने का सबसे आसान हैक

अगर आपके घर में भी दूध बहुत जल्दी फट जाता है तो आप उसके लिए इन हैक्स का उपयोग कर सकती हैं। ऐसे में आप दूध का नुकसान होने से बचा सकती हैं। 
author-profile
Published -02 Jun 2022, 15:44 ISTUpdated -02 Jun 2022, 15:50 IST
Next
Article
different ways to stop milk from curdling

गर्मियां शुरू हो गई हैं और इनकी एक बहुत बड़ी समस्या ये होती है कि आम खाने-पीने का सामान भी खराब होने लगता है। सबसे ज्यादा जो चीज़ खराब होती है वो है दूध। कच्चा दूध अगर थोड़ी देर भी बाहर रख दिया जाए तो ये खराब होने लगता है और ऐसे समय में हमें ये समझ में नहीं आता कि क्या किया जाए। कई बार तो उबला हुआ दूध भी एक-दो दिन अगर फ्रिज में रह जाए तो वो खराब हो जाता है। सुबह-सुबह चाय बनाने के लिए दूध निकालें और वो फट जाए तो कितना फ्रस्ट्रेटिंग लगता है ये तो आप समझ ही सकती हैं। 

दूध का फटना वैसे तो कोई इमरजेंसी नहीं होती, लेकिन कई बार ये जरूरत जरूर बन जाता है। ऐसे में मौसम तो बदल नहीं सकते, लेकिन कुछ ऐसे हैक्स जरूर फॉलो कर सकते हैं जिनकी मदद से आप अपने घर में रखे दूध को फटने से बचा सकती हैं। इनमें से एक तो ऐसा हैक है जो कच्चे दूध को भी फटने से रोक सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों उबलते हुए दूध के ऊपर रखना चाहिए लकड़ी का चम्मच, जानें इसके पीछे का लॉजिक

कच्चे दूध को गर्मियों में फटने से कैसे बचाएं?

ये शायद सबसे आसान हैक है और इससे 7 दिनों तक भी आप अपने घर में कच्चा दूध प्रिजर्व करके रख सकते हैं। ये तरीका कई लोग इस्तेमाल करते हैं और अधिकतर ब्रेस्ट मिल्क को भी इसी तरह से प्रिजर्व किया जाता है। 

milk curdle and its benefits

करना बहुत ही साधारण सा काम है, आप कच्चे दूध को फ्रीजर में फ्रीज कर दीजिए। अगर बाजार से पैकेट लेकर आते हैं तो सीधे पैकेट को ही फ्रीजर में रख दीजिए और अगर दूध वाले भईया से दूध लेते हैं तो उसे आइस ट्रे या फिर किसी गहरे बर्तन में रखकर फ्रीजर में जमा दें। बस ये 7 दिनों तक फ्रेश रहेगा और जब भी आपको इसे इस्तेमाल करना हो थोड़ी देर पहले रूम टेंपरेचर में रख दें या फिर पानी में डाल दें। इसे पिघलने में 15-20 मिनट लग सकते हैं, लेकिन ये फटेगा नहीं ये बात तो पक्की है।  

freezing milk with ice tray

अधिकतर लोगों को ये पता ही नहीं होता है कि दूध जमाया जा सकता है और ये इसे प्रिजर्व करने की एक तकनीक है। अगर आपको बार-बार दूध के खराब होने की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है तो ये तरीका जरूर आजमा कर देखें।  

दूध उबालने के बाद फटने से बचाने के तरीके- 

अभी तक हमने आपको कच्चा दूध फटने से बचाने का तरीका बताया, लेकिन अधिकतर लोग अपने घर में दूध लाते ही उसे उबाल लेते हैं पर उसके बाद भी वो फट जाता है। ऐसे में आप ये तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं।  

1. चुटकी भर कॉर्न स्टार्च- 

दूध को उबालते हुए उसमें चुटकी भर कॉर्न स्टार्च डाल दें। इससे होगा ये कि दूध के अंदर मौजूद कंपोनेंट्स अलग नहीं होंगे और ये फटने से बचेगा। पर ध्यान रखें कि ये चुटकी भर ही होना चाहिए। ज्यादा डाल दिया तो दूध गाढ़ा तो हो जाएगा साथ ही साथ ये स्वाद में भी खराब हो जाएगा।  

boiling milk and curle

2. दूध को 24 घंटे में तीन-चार बार उबाल लें- 

अगर हम दूध को उबालते हैं तो उसके अंदर का बैक्टीरिया रिएक्ट नहीं करता। गर्मियों में अगर आप दूध को 3-4 बार उबालती हैं तो ये तरीका उसे फटने से बचाएगा। हां, उबालने के बाद तुरंत ही इसे फ्रिज में ना रखें। थोड़ी देर इसे छलनी से ढक कर रूम टेंपरेचर में रहने दें।  

इसे जरूर पढ़ें- दूध में कैसे जमाएं मोटी मलाई, जानें दूध से जुड़े 3 अलग ट्रिक्स 

Recommended Video

3. एसिडिक चीजों से रखें दूर- 

हम कई बार ध्यान नहीं देते हैं और दूध को बिना ढके फ्रिज में रख देते हैं, ये सही तरीका नहीं है। हमें इसे एसिडिक चीज़ों से दूर रखना चाहिए जैसे टमाटर का रस, रिसका, चटनी, नींबू आदि। इसके अलावा, अगर दूध के आस-पास कच्चा मीट या खरबूजे जैसी चीज़ें रखी हैं तो उससे भी दूध दूषित हो सकता है।  

ये कुछ हैक्स गर्मियों के समय दूध को फटने से रोकने के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें इस समस्या से बार-बार परेशान होना पड़ता है तो इन हैक्स का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Shutterstock/ Freepik/ unsplash

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।