चिकन खाना कुछ लोगों इतना पसंद होता है, कि हर दूसरे दिन वो इसे खाते हैं। वैसे चिकन जब तक सॉफ्ट और रसदार ना हो, तब तक इसे खाने में मजा नहीं आता है। यही वजह है कि कुछ लोग चिकन को मैरीनेट करके बनाते हैं। चिकन को मैरीनेट करने के कई तरीके है। कुछ लोग फ्लेवर बढ़ाने के लिए कई अलग-अलग मसालों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अगर आप चिकन लवर हैं तो इसे मैरीनेट करते वक्त कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

सही तरीके से चिकन मैरीनेट नहीं किए जाने पर इसका स्वाद को खराब हो जाता है। चिकन को  सूखा या फिर गीला दोनों तरीके से मैरीनेट किया जा सकता हैं। गीले तरीके से मैरीनेट करने के लिए फल, सब्जियों के जूस के अलावा वाइन, दही, छाछ जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। स्वाद के अनुसार आप इंग्रेडिएंट्स को चुन सकते हैं। वहीं बात करें ड्राई मेरिनेशन की तो इसमें मसालों और हर्ब का इस्तेमाल किया जाता है। आप अपनी पसंद के अनुसार दोनों तरीके मेरिनेशन के लिए चुन सकती हैं।

चिकन मैरीनेट करने का तरीका

dry and wet chicken

  • वैसे तो चिकन को मैरीनेट करने के कई रेसिपी हैं। आप चाहें तो अपने पसंद के अनुसार किसी एक रेसिपी को चुन सकती हैं। हालांकि, अच्छी तरीके से मेरिनेशन के लिए अलग-अलग इंग्रेडिएंट्स को मिक्स किया जाता है। जिसमें तेल के साथ मसाले, हर्ब और अन्य चीजें शामिल होते हैं जो चिकन के फ्लेवर को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए चिकन को मैरीनेट करने से पहले मसालों और अन्य इंग्रेडिएंट्स को मिक्स कर तैयार कर लें।
  • तैयार किए हुए इन मसाले और हर्ब में चिकन को मिक्स कर दें। वहीं चिकन को मैरीनेट करने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें और पानी को निकाल लें। ऐसा करने से जब आप इंग्रेडिएंट्स चिकन पर अप्लाई करेंगी तो यह अच्छी तरह सेट हो जाएंगे। इसमें इंग्रेडिएंट्स और मसालों की क्वांटिटी का खास ध्यान रखें। (चिकन फिंगर्स रेसिपी)
  • मेरिनेशन के लिए मसालों का पेस्ट तुरंत बनाए। अधिक समय तक बचे हुए मेरिनेशन के मसाले चिकन के स्वाद को खराब कर देंगे। मसालों में डिप चिकन पीस को स्टोर ना करें। इससे यह स्वाद खराब हो जाएगा, साथ पकने के बाद सॉफ्ट और रसदार नहीं बन पाएगा।
  • इसके बाद चिकन को पकने के लिए रख दें। बचे हुए मेरिनेशन के मसाले को फेंके नहीं बल्कि उसे चिकन पकने के बाद ऊपर से सर्व करें। इसके अलावा आप इसे चिकन ग्रेवी में भी मिक्स कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:कुकर की रबर हो गई है ढीली तो ऐसे करें जुगाड़

Recommended Video

ध्यान रखें ये जरूरी बातें

chicken marination

  • मेरिनेशन के लिए हमेशा फ्रेश मसाले और हर्ब का इस्तेमाल करें। इसके अलावा मसालों में बराबर मात्रा में तेल का इस्तेमाल करें। तेल की मात्रा अधिक या कम नहीं होनी चाहिए।
  • चिकन को मैरिनेशन के लिए अधिक समय तक ना छोड़ें। इससे चिकन का स्वाद खराब हो जाएगा और यह रसदार होने के बजाय सूख जाएंगे। 5 से 6 घंटे से अधिक चिकन को मैरीनेट के लिए न रखें।
  • अगर आप चिकन को एक घंटे से अधिक समय के लिए मैरीनेट कर रही हैं तो इसे कांच के एयरटाइट कंटेनर में रख दें। इसे प्लास्टिक कंटेनर या फिर खुला अधिक देर तक ना छोड़ें।
  • मैरीनेट करने के बाद चिकन को अच्छी तरह पकाएं। अगर यह पूरी तरह से पका नहीं हुआ है तो सर्व न करें, इस तरह खाने से तबीयत भी खराब हो सकती है।

ये सभी टिप्स आप चिकन मैरीनेट करते वक्त आजमा सकती हैं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।