छोले-कुलचे कई लोगों का पसंदीदा नाश्ता है। सुबह-सुबह स्वादिष्ट छोले-कुलचे खाने का अपना ही मजा है। कई लोग छोले घर ही बना लेते हैं, लेकिन कुलचा बाहर से मंगवाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई लोगों को लगता है कि घर पर परफेक्ट और मुलायम कुलचा बनना बेहद मुश्किल है। महिलाएं अक्सर कहती हैं कि मार्केट की तरह फूला-फूला और सॉफ्ट कुलचा घर पर नहीं बन पाता, ऐसे में वह बाहर से खरीदकर खाना पसंद करती हैं।

घर पर बनाते वक्त कुलचा सख्त और टाइट हो जाता है, जिसे खाने बैठो तो दांतों में दर्द शुरू हो जाता है। बता दें कि मार्केट और घर का कुलचा बनाने की रेसिपी बिल्कुल एक जैसी होती है, फिर कई लोग इसे सॉफ्ट बना पाते हैं तो कुछ से सख्त बनता है। हालांकि, अगर आप इसे बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें कि तो इसे आसानी से बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुलचा बनाते वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कुलचे के लिए डो तैयार ऐसे करें

kulcha dough

आप चाहती हैं कि आपका कुलचे फूले-फूले बनें तो इसके लिए समय का खास ध्यान रखें। सबसे पहली बार अगर आप बिना यीस्ट के कुलचे के लिए डो तैयार कर रही हैं तो मैदे में बेकिंग पाउडर, चीनी, नमक, दही और तेल यह सभी चीजे महत्वपूर्ण हैं। अब इन सभी को मिक्स करते हुए मैदा गूंथना है। मैदा गूंथने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, कई लोग पानी अधिक गर्म कर लेते हैं। आपको ऐसा नहीं करना है, इससे परफेक्ट डो तैयार नहीं होगा। इसके अलावा डो को 7 से 8 मिनट तक मसलते हुए गूंथना है। कई लोग 6 से 7 घंटे के लिए छोड़ देते है, ऐसा नहीं करना है आपको डो को अच्छी तरह गूंथने के बाद करीब 6 से 7 घंटे के लिए ढककर किसी गर्म जगह पर रख दें। वहीं सर्दियों में अगर आप इसे बनाएंगी तो करीबन 12 से 13 घंटे के लिए इसे छोड़ना होगा।

इसे भी पढ़ें: फ्रेंच फ्राइज के दिलचस्प इतिहास के बारे में कितना जानते हैं आप

इन दो इंग्रेडिएंट्स को भी कर सकते हैं मिक्स

dough for kulcha

कुलचे के लिए डो बनाने के कई तरीके हैं, कुछ लोग इसे यीस्ट की मदद से भी तैयार करते हैं। यह डो को फूलने में मदद करता है। अगर आप यीस्ट का इस्तेमाल कर रही हैं तो बेकिंग पाउडर और दही मिक्स करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि आपको कुलचा(तंदूरी कुलचा रेसिपी) सॉफ्ट चाहिए तो इसमें मिल्क पाउडर और बटर का इस्तेमाल करें। मिल्क पाउडर की जगह आप गुनगुने दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से आपको पानी की भी आवश्यकता नहीं होगी। वहीं जब कुलचे का डो बन जाए तो मसलते या फिर गूंथते वक्त इसमें बटर का इस्तेमाल करें और फिर अच्छी तरह गूंथ लें। ऐसा करने से डो बिल्कुल परफेक्ट तैयार हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरीके से स्टोर करें होममेड पीनट बटर

Recommended Video

कुलचा पकाते वक्त ध्यान रखें ये बात

making kulcha dough

कुछ लोग कुलचा (अमृतसरी आलू कुलचा रेसिपी) बेलने से पहले लोई बनाकर एक जगह रख लेते हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि आपका कुलचा फल्फी नजर आए तो यह ट्रिक जरूर आजमाएं। इसके लिए सभी कुलचों को अच्छी तरह बेल लें। इसके बाद एक प्लेट पर मैदा लगाएं और एक-एक कर सभी कुलचों को एक साथ रख दें। अब कुलचे को सूती कपड़े से 20 मिनट के लिए ढक दें और तवा या फिर पैन में मक्खन की मदद से इसे कुक कर लें। ऐसा करने से कुलचा बिल्कुल फूला नजर आएगा, जैसा मार्केट में बनाया जाता है।

 

आपको भी कुलचा बनाना मुश्किल काम लगता है तो इस ट्रिक को जरूर ट्राई करें। इन टिप्स की मदद से आपका कुलचा सॉफ्ट और फल्फी बनकर तैयार होगा। साथ ही, यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।