Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    दूध में इन चीजों को मिलाने पर आता है बहुत लाजवाब स्वाद, जानें शानदार टिप्स

    How to Make Milk Tasty: आइए जानते हैं कि दूध को कैसे स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।   
    author-profile
    Updated at - 2022-10-26,09:00 IST
    Next
    Article
    what can we make with glass of milk

    How to Make Milk Tasty: दूध पीने में बहुत बार बच्चे मुंह बनाते हैं। ना सिर्फ बच्चे बल्कि बड़ों को भी दूध का स्वाद कुछ खास नहीं लगता है। हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने दूध को स्वाद बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने दूध में घर में मौजूद कुछ चीजें मिलना है। 

    चलिए जानते हैं कि हम अपने दूध को कैसे स्वादिष्ट बना सकते हैं। 

    मिलाएं बादाम के छिलके 

    बादाम के छिलकों को हम बहुत बार फेंक देते हैं। अगर आप भी बादाम भिगो कर खाते हैं तो ऐसा करते होंगे। ऐसे में आपको बस दूध को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर बादाम के छिलके डालकर चलाना है। इससे दूध में से आपको बादाम शेक का स्वाद आएगा और दूध लाजवाब लगेगा। 

    इसे भी पढ़ेंः Kitchen Hacks: दूध को स्‍टोर करने के 3 सही तरीके जानें

    कॉफी और चॉकलेट 

    chocolate shake

    दूध को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप कॉफी और चॉकलेट को भी यूज कर सकते हैं। आपको बस दूध में थोड़ी सा कॉफी पाउडर डालना है। वहीं अगर आप बच्चों को कॉफी देना पसंद नहीं करते तो चॉकलेट भी मिला सकते हैं। इस ट्रिक से हर बच्चा और बड़ा मजे से दूध पिलेगा। 

    कस्टर्ड भी है अच्छा विकल्प 

    कस्टर्ड पाउडर को भी आप दूध को अच्छा स्वाद देने के लिए यूज कर सकते हैं। 30 से 40 रुपये के बीच आपको किसी भी फ्लेवर का कस्टर्ड मिल जाएगा जो दूध को काफी स्वादिष्ट बना सकता है। 

    हरी इलायची 

    हरी इलायची दूध को स्वादिष्ट बनाने का सबसे पुराना और शानदार तरीका है। आपको बस दूध उबालते वक्त उसमें हरी इलायची डालती है। इससे आपको दूध का टेस्ट बिल्कुल फ्लेवर वाले दूध से लगेगा। 

    इसे भी पढ़ेंः फ्रिज में रखने के बाद भी फट जाता है दूध, तो इन कंटेनर्स का करें इस्तेमाल

    बनाएं स्ट्रॉबेरी शेक 

    strawberry shake

    स्ट्रॉबेरी शेक पीने में बहुत अच्छा लगता है। आपको बस स्ट्रॉबेरी के टुकड़ों को शेक बनाने वाले जार डालना है। अब जार में दूध डालें और दोनों चीजों को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब जार में 1 चम्मच चीनी मिलाएं और आपका स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी शेक तैयार है। इसे आप बादाम और स्ट्रॉबेरी के छोटे टुकड़ों से गार्निश कर करके दूध बच्चों को दें। 

    बनाना शेक 

    बनाना शेक पीने में बहुत अच्छा लगता है। जार में केला, चीनी और दूध मिलाकर ग्राइंड कर लें और शेक बनीएं। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।