घर पर अगर खोया है, तो आप उससे कोई भी स्वीट रेसिपी आसानी से बना सकती हैं। कुछ लोग घर बना हुआ खोया तो कुछ लोग बाहर से खरीदकर इसका इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ लोगों को लगता है कि मावा बनाने के लिए काफी वक्त लगता है, अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो हम आपको बताएंगे इंस्टेंट मावा बनाने का तरीका। होममेड इंस्टेंट खोया बिना किसी मिलावट के स्वादिष्ट और झटपट बनकर तैयार हो जाता है। खास बात है कि इसे बनाने के लिए अधिक मेहनत की आवश्यकता नहीं है।

मास्टर शेफ पंकज भदौरिया द्वारा शेयर ये रेसिपी बनाने के लिए आपको सिर्फ कुछ चीजों की आवश्यकता होगी। एक बार जब यह तैयार हो जाए तो आप इसे ठीक उसी तरह इस्तेमाल कर सकती हैं, जिस तरह मार्केट के बने हुए मावा को करती हैं। वहीं आप चाहें तो इस इस्टेंट मावा को आप कुछ दिनों के लिए स्टोर भी कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं घर पर इंस्टेंट मावा कैसे तैयार किया जा सकता है और क्या है स्टोर करने का तरीका।

इंस्टेंट खोया रेसिपी

instant khoya

सामग्री

  • घी- 2 चम्मच
  • दूध-1/4 कप
  • मिल्क पाउडर- 1 कप

बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए पैन को गैस पर रखें और उसमें 2 चम्मच घी डाल दें। इस के बाद दूध डालें और दोनों को अच्छी तरह चलाते हुए मिक्स करें। जब दूध में घी मिक्स हो जाए तो उसमें मिल्क पाउडर मिलाएं। अब इसे चलाते हुए पकाएं, जब इसमें पानी अच्छी तरह सूख जाए तो गैस बंद कर दें। आपका इंस्टेंट खोया बनाकर तैयार है। अगर आप चाहें तो इसे तुरंत इस्तेमाल कर सकती हैं, वरना ठंडा होने के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि, यह आपकी डिश पर निर्भर करता है।(मावा जलेबी रेसिपी)

इसे भी पढ़ें: किचन क्लीनिंग के दौरान करेंगी यह गलतियां तो सारी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

खोया को स्टोर करने का तरीका

khoya store

  • खोया स्टोर करने के लिए इसे पहले गर्म कर लें और फिर उसे हल्का ठंडा कर लोई बना लें। ध्यान रखें कि यह अधिक गर्म नहीं होना चाहिए वरना लोई बनाते वक्त हाथ जल सकते हैं।
  • लोई बनाने के बाद क्लिंग फ्वाइल लें और मावे की लोई को उसमें रैप कर दें। एक-एक कर सभी लोई को रैप करने के बाद एक जगह किसी बर्तन में रख दें। अब इसे आप फ्रिज में 4 से 5 महीने के लिए स्टोर कर सकती हैं। 
  • जब आपको मावा इस्तेमाल करना हो, उससे पहले मावे को फ्रिज से बाहर निकालकर रूम टेम्प्रेचर में 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसका इस्तेमाल डिश या फिर जिस तरीके से करना चाहती हैं करें।
 

Recommended Video

घर पर बना रही हैं मावा तो ध्यान रखें ये बातें

khoya tricks

  • अगर आप सिर्फ दूध से मावा बना रही हैं तो हमेशा फुल क्रीम वाले दूध का ही उपयोग करें। इससे मावा(मावा के लड्डू के फायदे) अधिक क्वांटिटी में और अच्छा बनकर तैयार होता है।
  • मावा बनाने के लिए हमेशा नॉन स्टिक कढ़ाई का ही इस्तेमाल करें। इसमें दूध कढ़ाई में चिपकेगा नहीं है और इसे बार-बार चलाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • आप चाहती हैं कि मावा का कलर सफेद रहे तो दूध को तेज आंच पर पकाएं, लेकिन अगर आप चाहती हैं कि मावे का कलर ब्राउन हो तो इसे मीडियम फ्लेम पर पकाया जा सकता है।

आप चाहें तो यहां बताई गई टिप्स से घर पर खोया जरूर बनाएं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, साथ ही, यह साथ ही, अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।