यूं तो हेल्दी रहने के लिए घर का साफ-सुथरा होना बेहद आवश्यक है, लेकिन किचन घर की वह जगह है, जो सीधेतौर पर हमारी सेहत से जुड़ी है। किचन में हम खाना बनाते हैं और उसे भोजन को घर के सभी सदस्य खाते हैं। ऐसे में अगर किचन गंदी होगी तो उसका असर हमारे भोजन व सेहत पर पड़ेगा। आमतौर पर महिलाएं किचन क्लीनिंग में काफी मेहनत करती हैं और इसके लिए अपना काफी सारा समय भी खर्च करती हैं। लेकिन तमाम प्रयासों व मेहनत के बाद भी अगर आपकी किचन गंदी ही रह जाए तो यकीनन आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा। 

दरअसल, हम सभी अपनी किचन को साफ तो रखना चाहते हैं, लेकिन फिर भी किचन क्लीनिंग के दौरान हमसे कुछ छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं, जिससे हमारी पूरी मेहनत पर पानी फिर जाता है। अगर आप नहीं चाहती हैं कि आपके साथ ऐसा हो तो आपको भी इन गलतियों से बचना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ किचन क्लीनिंग मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको बाद में काफी परेशान कर सकती हैं-

एक ही कपड़े से विभिन्न सरफेस की सफाई करना

should avoid during kitchen cleaning inside

यह किचन की सफाई के दौरान की जाने वाली सबसे खराब गलतियों में से एक है। दरअसल, हमारी किचन में बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं, जिसके कारण अगर आप एक ही कपड़े से विभिन्न सतहों की सफाई करती हैं तो इसका अर्थ है कि आप वास्तव में अपनी किचन को और भी ज्यादा गंदा कर रही हैं, क्योंकि इस तरह बैक्टीरिया एक स्थान से दूसरी जगह पर फैलते हैं। इसलिए आप किचन काउंटरटॉप को क्लीन करने और बर्तनों को क्लीन करने के बाद उन्हें पोंछने के लिए अलग-अलग कपड़े का इस्तेमाल करें। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि आप किचन के कपड़ों को नियमित रूप से क्लीन करें, ताकि उसमें किसी तरह की गंदगी व महक ना रह जाए।

इसे भी पढ़ें: बर्तन रखने वाले किचन कैबिनेट की सफाई के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

सिंक की क्लीनिंग ना करना

mistakes you should avoid during kitchen cleaning inside

अगर किचन में सबसे गंदी जगहों की बात की जाए तो उसमें सबसे पहले किचन सिंक का ही नाम लिया जाना चाहिए। दरअसल, सिंक में हमेशा गंदे बर्तन रखे जाते हैं, जिससे वहां पर गंदगी व नमी के कारण बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इतना ही नहीं, बचे हुए फूड पार्टिकल्स के कारण महक भी हो जाती है। हालांकि, यह देखने में आता है कि हम किचन सिंक को कभी भी डीप क्लीन नहीं करते। ऐसा ना करें। बेहतर होगा कि आप उन्हें नियमित रूप से साफ करें। साथ ही इसके लिए एक मल्टीपर्पस एंटी-बैक्टीरियल स्प्रे का उपयोग करें और पूरे सिंक, नल, प्लग होल और वॉशिंग बाउल को सप्ताह में कम से कम एक बार एक अच्छी तरह क्लीन करें।  

अप्लाइंसेस को अंदर से साफ ना करना

mistakes you should avoid during kitchen cleaning inside

यह भी एक कॉमन मिसटेक है, जिसे हम अक्सर दोहराते हैं। देखने में आता है कि किचन में ब्लेंडर या कॉफी मशीन को इस्तेमाल करने के बाद हम उन्हें सिर्फ यूं धोकर रख देते हैं और उसे अंदर से अच्छी तरह क्लीन करना जरूरी नहीं समझते। ऐसे में टोस्टर से लेकर कॉफी मशीन तक इन अप्लाइंसेस पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप 15 से 20 दिन में एक बार अप्लाइंसेस को खोलकर अंदर से भी अच्छी तरह साफ करें।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: तांबे के बर्तनों का रखें इस तरह से ख्याल, कभी नहीं होंगे खराब

रियूजेबल बैग को क्लीन ना करना

avoid during kitchen cleaning inside

यह एक बहुत बड़ी क्लीनिंग मिसटेक है, जिस पर शायद ही आपका ध्यान जाता हो। इन दिनों लोग अपनी किचन का सामान खरीदने के लिए रियूजेबल बैग्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उसकी क्लीनिंग पर फोकस नहीं करते। लेकिन बार-बार किराने का सामान, मीट प्रॉडक्ट व अन्य फूड आइटम्स रखने से वे कीटाणुओं और जीवाणुओं के लिए प्रजनन स्थल बन जाते हैं। ऐसे में किचन में बैक्टीरिया को फैलाने से बचाने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इन्हें अच्छी तरह क्लीन अवश्य करें। इसके लिए आप हर बार इस्तेमाल के बाद उन्हें अंदर और बाहर एंटी-बैक्टीरियल मल्टीपर्पस स्प्रे से पोंछ लें।

साथ ही कभी-कभी उनहें डीप क्लीन करने के लिए वॉशिंग मशीन में या उबलते पानी में डालकर क्लीन करें और साथ ही डिसइंफेक्ट करें। इसके अलावा, आप सुनिश्चित करें कि केवल अपने किराने के सामान के लिए अपने बैग का उपयोग करें। मीट प्रॉडक्ट को अलग रखने की कोशिश करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)