किचन में कई ऐसे बर्तन होते हैं, जिन्हें कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। बर्तनों से जुड़े ये हैक्स ना सिर्फ आपका समय बचाएंगे, बल्कि काम को करने में आसानी भी होगी। बता दें कि किचन में जितनी कम चीजों का इस्तेमाल करेंगी वह उतनी ही ऑर्गनाइज्ड लगेगी। यही नहीं किचन में छोटे-छोटे कई बर्तन होते हैं, जैसे चम्मच, फोक, चॉपस्टिक्स आदि यह बेहद काम की चीजें हैं। खाना खाने के अलावा आप इससे कई और काम भी कर सकती हैं।

घर में रखे इन छोटे-छोटे बर्तनों से जुड़ी इन ट्रिक्स के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। कटिंग, चॉपिंग या फिर खाना बनाने में अनोखे तरीके से इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो यहां बताए गए तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

चम्मच 

spoon

किचन में चम्मच की कई वैरायटी देखने को मिल जाएंगी। इसमें छोटा-बड़े के अलावा स्टील या फिर लकड़ी के चम्मच आदि शामिल होते हैं। हालांकि कम ही लोगों को पता होगा कि इसकी मदद से हम अदरक छील सकते हैं। इससे अदरक जल्दी छिलेगा, इसके अलावा आप कीवी का पल्प निकालने या फिर कोल्ड ड्रिंक का ढक्कन खोलने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यही नहीं जब हम कढ़ी बनाने के लिए पकौड़े बनाते हैं तो उसके लिए Quenelle यानी बेसन की लोई भी चम्मच की मदद से बना सकती हैं।

चॉपस्टिक

chopstick

अक्सर हम चॉपस्टिक का इस्तेमाल चाइनीज फूड खाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसे अन्य तरीके से भी उपयोग में लाया जा सकता है। पकौड़े तलने के तेल तैयार है या नहीं आप चॉपस्टिक से चेक कर सकती हैं। कढ़ाई में चॉपस्टिक डालने के बाद बबल आने लगेंगे, इससे आप समझ जाएं कि तलने के लिये तेल तैयार है। इसके अलावा कॉर्न या अन्य चीजों को चॉपस्टिक में लगाकर गैस पर पका सकते हैं। अगर आप चाप घर पर बना रही हैं तो चॉपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Kitchen tips: चाय पत्ती में मिलावट की ऐसे करें जांच

फोर्क (Fork)

नूडल्स, मैगी, और फ्रूट खाने के लिए फोर्क का इस्तेमाल तो हम करते हैं, लेकिन वेजिटेबल कट करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। जब धनिया पत्ती को ट्रिम करना हो तो आप इसे फोर्क में फंसा दें और खींच दें। ऐसा करने से पत्ते बाहर निकल आएंगे और डंठल अलग हो जाएंगे। इसके अलावा टमाटर स्लाइस परफेक्टली काटना चाहती हैं तो फोर्क की मदद से ऐसा कर सकती हैं। लहसुन को चॉप्ड करने या फिर किसी चीज को तेल या फिर गर्म दूध में डिप करना हो तो आप फोर्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप टमाटर या फिर प्याज को रोस्ट करने के लिए भी फोर्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

कुकी कटर

cookie cutter

कुकी कटर कई शेप और साइज में उपलब्ध होते हैं, परफेक्ट सैंडविच बनाने या फिर केक को डेकोरेट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। केक को डेकोरेट करने के लिए हार्ट या फिर स्टार शेप इस्तेमाल की जा सकती हैं। इसके अलावा आप सैंडविच बिल्कुल परफेक्ट राउंड में चाहते हैं तो कुकी कटर से ब्रेड को कट कर सकते हैं। वहीं फ्रूट्स को डिफरेंट शेप में काटकर प्लेटिंग करना चाहती हैं तो कुकी कटर का इस्तेमाल करें। इसकी मदद से आप परफेक्ट पैन केक भी बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: नींबू के रस को लंबे समय तक कर सकते हैं स्टोर, ये है तरीका

पुरानी ट्रे

tray

जब घर में रखी पुरानी ट्रे में जंग या फिर क्रैक आ जाता है तो हम उसे फेंक देते हैं। लेकिन आप चाहें तो इसे किचन में बोर्ड की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। फ्रिज में जरूरी चीजों को याद रखने या फिर खाने में क्या बनने वाला है, यह बताने के लिए हम पेज पर लिखकर बोर्ड पर चिपका सकते हैं। इससे आपको क्या करना है और क्या नहीं, यह आसानी से याद रख सकेंगे। कई लोग फ्रिज में चिट पर लिखकर चिपका देते हैं, यह आपके फ्रिज का लुक खराब करता है। इसलिए आप ट्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले ट्रे को सिल्वर पेपर से रैप कर दें, यह बोर्ड देखने में काफी अट्रैक्टिव भी लगेगा।

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।