ऐसा कितनी बार हुआ है आपके साथ कि किसी हवन या पूजन में पंडित जी ने आपको आग में लौंग डालने को कहा हो। लौंग का रीति-रिवाजों में बहुत महत्व होता है और अक्सर लोग अपने घरों के पूजन आदि में लौंग जलाया भी करते हैं। पर क्या बिना हवन और पूजन के भी कभी आपने घर में लौंग जलाने के बारे में सोचा है? इसे कुछ लोग एक टोटका मानते हैं और कुछ लोग इसे हवा को शुद्ध करने का तरीका। 

आपने अक्सर सुना होगा कि घर में तेज पत्ता जलाने के फायदे होते हैं, लेकिन आज हम आपको घर में लौंग जलाने के फायदे बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम सिर्फ वास्तु शास्त्र ही नहीं बल्कि साइंटिफिक फायदों की बात भी करेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- मन की शांति और धन प्राप्ती के लिए लौंग से करें ये उपाय 

क्या होता है घर के अंदर लौंग जलाने से?

घर के अंदर लौंग जलाने के फायदों को लेकर सबसे पहले हमने वास्तु एक्सपर्ट रिद्धी बहल से बात की। उन्होंने हमें डिटेल में बताया कि आखिर क्यों लौंग को जलाना शुभ माना जाता है। रिद्धी बहल के अनुसार लौंग जलाने से घर की हवा की शुद्धी होती है और इतना ही नहीं बैक्टीरिया का नाश भी होता है। उनका कहना है कि वास्तु शास्त्र में इसे महत्व दिया गया है। साथ ही साथ रिद्धी जी का ये भी कहना है कि अगर लौंग के धुएं को सांस के जरिए अंदर लिया जाए तो ये कुछ हद तक इम्यूनिटी के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

ridhi bahl cloves totka

लौंग के साथ कपूर जलाने का प्रावधान-

वास्तु शास्त्र के मुताबिक कपूर और लौंग, घर में उत्पन्न होने वाली नकारात्मकता को दूर करते हैं। ऐसे में लौंग और कपूर को साथ जलाने का भी विधान है। आपने देखा होगा कि हवन और पूजन आदि में कपूर और लौंग को साथ में जलाया जाता है ताकि नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाए। 

Recommended Video

क्या हैं घर में लौंग जलाने से जुड़े साइंटिफिक फैक्ट्स-

National Center for Biotechnology Information (ncbi) की एक स्टडी के मुताबिक लौंग के कई सारे फायदे होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इसे किसी भी फॉर्म में लेने से हेल्थ अच्छी होती है और डाइट में इसे लेने से ब्लड शुगर लेवल और लिवर ठीक रहता है। 

किसी भी तरह से लौंग को इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे लौंग का तेल, लौंग का पाउडर, लौंग को जलाकर उसका धुआं लेने से या फिर उसे खाने से। कई लोग चाय आदि में लौंग डालकर रोज़ाना इसका सेवन करते हैं। 

cloves at home

लौंग में मैग्नीज जैसा मिनरल है जो ब्रेन फंक्शनिंग के लिए अच्छा साबित होता है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण हैं और इसलिए लौंग का इस्तेमाल फायदेमंद है। 

इसे जरूर पढ़ें- पश्चिम बंगाल की स्पेशल लौंग लता घर पर इस तरह आसानी से बनाएं 

अगर आप इसे डाइट में इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में सोचें तो वो भी कम नहीं हैं। एक रिसर्च कहती है कि ये कैंसर प्रतिरोधि कम्पाउंड बनाने में मदद करती है। लौंग में पाया जाने वाला कंपाउंड eugenol कैंसर से लड़ने में सक्षम हो सकता है। हालांकि, ये ध्यान रखना जरूरी है कि इसे बहुत ज्यादा नहीं खाना चाहिए वर्ना ये पेट के अंदर गर्मी कर सकती है और इसके नुकसान भी हो सकते हैं।  

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि लौंग को घर के अंदर जलाने के फायदे क्या-क्या हैं। हालांकि, आपको सिर्फ 1 चम्मच लौंग ही जलानी है इसे बहुत ज्यादा न जलाएं। साथ ही साथ अगर आपको सांस से जुड़ी कोई समस्या है तो ऐसा न करें। लौंग के साथ आप कपूर भी जला सकते हैं, ये दोनों ही वास्तु और साइंस दोनों की नजर से फायदेमंद हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।