जब भी आप मूवी की बात करते हैं आपको सबसे पहले ध्यान में पॉपकॉर्न आता है। चाहे बच्चों को पिकनिक पर ले जाना हो या पार्टी में थोड़ा स्वाद का मज़ा जोड़ना हो क्रिस्पी पॉप कॉर्न का स्वाद कुछ लाजवाब ही लगता है। लेकिन इनका स्वाद तभी अच्छा लगता है जब ये खाने में क्रिस्पी यानी कि कुरकुरे हों। जब ये नमी की वजह से या फिर ठीक तरह से स्टोर न कर पाने की वजह से सॉफ्ट हो जाते हैं तब से स्वाद में खराब  लगने लगते हैं।

पॉपकॉर्न बनाने से ज्यादा मुश्किल काम होता है उन्हें लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए सही ट्रिक्स का इस्तेमाल करना। आइए जानें किन आसान तरीकों से पॉपकॉर्न को स्टोर करने से ये लंबे समय तक क्रिस्पी बने रहते हैं। 

पॉपकॉर्न को ठीक से ठंडा करके करें स्टोर 

stor popcorn

जब भी आप पॉप कॉर्न बनाएं और उन्हें स्टोर करने के बारे में सोच रही हैं तो इनके स्टोरेज से पहले अच्छी तरह से ठंडा कर लें। यदि आप एक स्टोरेज कंटेनर में गर्म पॉपकॉर्न डालती हैं, तो आप कंटेनर में नमी को इकठ्ठा कर देंगी जिससे आपके पॉपकॉर्न गीले हो सकते हैं और खाने में नरम हो सकते हैं। इसलिए स्टोरेज से पहले इन्हें अच्छी तरह ठंडा करना जरूरी है जिससे ये क्रिस्पी बने रहें।  

इसे जरूर पढ़ें:बिगड़ गया है खाने का स्वाद? ठीक करने के लिए आजमाएं ये 10 टिप्स

कमरे के तापमान पर करें स्टोर 

पॉपकॉर्न को कमरे के तापमान पर 1 से 2 सप्ताह तक स्टोर करें। यदि आपने पॉपकॉर्न में नमक, मक्खन या मसाला नहीं डाला है, तो यह कम से कम 1 सप्ताह तक क्रिस्पी रहेगा। पॉपकॉर्न को रेफ्रिजरेट करने से बचें क्योंकि इससे नमी आएगी जो पॉपकॉर्न को बासी बना सकती है। यदि आप अपने द्वारा बनाए गए बचे हुए पॉपकॉर्न को स्टोर कर रहे हैं, तो इसे हर कुछ दिनों में जांचें कि यह अभी भी ताजा है या नहीं। यदि आप इसे कमरे के तापमान पर स्टोर करती हैं तो ये लंबे समय तक क्रिस्पी और फ्रेश बने रहते हैं। 

एयरटाइट कंटेनर में करें पैक

stor in air tight

पॉपकॉर्न को क्रिस्पी बनाए रखने के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में पैक करें। पॉपकॉर्न (पॉपकॉर्न का स्वाद खराब कर सकती हैं ये गलतियां) के ठंडा होने के बाद इसे कांच या प्लास्टिक के कंटेनर में डाल दें। कोशिश करें कि ऐसे कंटेनर का इस्तेमाल न करें जो बहुत बड़ा हो। हमेशा उतना बड़ा कंटेनर ही लें जिसमें ऊपर तक पॉपकॉर्न भर सकें। जिससे खाली जगह की वजह से नमी और हवा अंदर न जा सके। यदि आपके पास जार या कठोर स्टोरेज कंटेनर नहीं है, तो सील करने योग्य प्लास्टिक बैग का उपयोग करें। बैग को बंद करने से पहले सारी हवा निकाल दें।

इसे जरूर पढ़ें:बिस्किट्स और कुकीज़ को रखना है लंबे समय के लिए क्रिस्पी तो ऐसे करें स्टोर

Recommended Video

पॉपकॉर्न को फ्लेवर करने से बचें 

room temprature store

पॉपकॉर्न खाने से ठीक पहले उसमें फ्लेवर जोड़ें। कभी भी आपको यदि पॉपकॉर्न लंबे समय तक स्टोर करने हों तो इन्हें बनाते समय इसमें ज्यादा कोई फ्लेवर न जोड़ें। इन्हें खाने से पहले इनमें पिघला हुआ मक्खन और नमक डालकर टॉस करें। यदि फ्लेवर्ड पॉपकॉर्न लंबे समयके लिए स्टोर किये जाते हैं तो इनमें ज्यादा नमी सोखने की वजह से ये जल्दी नरम हो जाते हैं और अपना स्वाद खो देते हैं।

उपर्युक्त सभी तरीकों से पॉपकॉर्न को स्टोर करने पर ये लंबे समय तक क्रिस्पी बने रह सकते हैं और इनका स्वाद भी खाने में लाजवाब रहता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik