बिस्किट्स और कुकीज़ खाना भला किसे पसंद नहीं होता है। कोई भी पार्टी हो या फैमिली गेट टु गेदर, बिस्किट्स खाने की सामग्रियों का मुख्य हिस्सा होते हैं। लेकिन इन्हें पैकेट से निकालने के कुछ ही देर बाद ये कुरकुरे नहीं रह जाते हैं और इनका स्वाद भी खराब लगने लगता है।

यही नहीं इन्हें ठीक से स्टोर न करने की वजह से भी ये क्रिस्पी नहीं रहते हैं। चाय के साथ भी इनका स्वाद तब तक ही अच्छा लगता है जब तब ये कुरकुरे होते हैं। लेकिन बिस्किट्स और कुकीज़ को ठीक से स्टोर करना एक बड़ी समस्या है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं कि ठीक से स्टोर न कर पाने की वजह से आपके बिस्किट क्रिस्प नहीं रह जाते हैं तो यहां कुछ आसान तरीके बताए जा रहे हैं जिनसे आप इन्हें लंबे समय के लिए क्रिस्पी बनाए रख सकती हैं। 

एयर टाइट कंटेनर का करें इस्तेमाल 

air tight cntainer

जब भी आप बिस्किट्स या कुकीज़ की पैकिंग खोलें इसे इस्तेमाल के बाद बची हुई कुकीज़ को एयर टाइट कंटेनर में रखें। हमेशा इन्हें स्टोर करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इस कंटेनर में कहीं से भी हवा नहीं जानी चाहिए। हवा के प्रभाव से बिस्किट तुरंत नर्म होने लगते हैं और अपने स्वाद को खो देते हैं। एयरटाइट कंटेनर कुकीज़ को नरम और कुरकुरे होने से रोकता। बिस्किट या कुकीज़ स्टोर करने के लिए यदि संभव हो, तो एक ऐसा कंटेनर चुनें जिसमें ये आसानी से फिट हो सकें। कभी भी जरूरत से ज्यादा कुकीज़ न भरें, नहीं तो ये टूटकर ख़राब हो सकती हैं। इसके अलावा यह तरीका कंटेनर में हवा के प्रवाह को सीमित करने में मदद करता है और कुकीज़ को लंबे समय तक ताजा स्वाद और कुरकुरा बनाए रखता है। वैसे तो स्टोरेज के लिए सबसे अच्छा कंटेनर कांच का होता है लेकिन यदि आप अपने कुकीज़ को प्लास्टिक कंटेनर में स्टोर करने की योजना बना रही हैं, तो जांच लें कि यह खाद्य ग्रेड प्लास्टिक से बना हुआ है या नहीं। यदि आप बहुत कुरकुरे बिस्किट का भंडारण कर रही हैं, तो उन्हें कुकी जार में रखें। 

टिश्यू पेपर का करें इस्तेमाल

use tissue paper 

आप जब भी बिस्किट या कुकीज़ को लंबे समय के लिए स्टोर कर रही हैं और आपको इसे क्रिस्पी बनाए रखना है तो स्टोरेज वाले कंटेनर में सबसे पहले टिश्यू पेपर की एक लेयर बिछाएं। इसके ऊपर आप कुकीज़ रखें और कंटेनर को आधा भरने के बाद बीच में एक और टिश्यू पेपर लगाएं। इसके ऊपर से कुकीज़ रखकर कंटेनर को भरें और सबसे ऊपर एक टिश्यू रखकर कंटेनर का ढक्कन बंद कर दें। टिश्यू पेपर पूरी तरह से नमी को सोख लेगा और बिस्किट्स को फ्रेश और क्रिस्पी बनाए रखने में मदद करेगा। अगर आप प्लास्टिक कंटेनर में कुकीज़ स्टोर कर रही हैं तो सबसे नीचे चावल के कुछ दाने डालकर उसके ऊपर टिश्यू पेपर की लेयर लगाएं। एक-एक करके सारी कुकीज़ रखें और कंटेनर को बंद करें। चावल के दाने कुकीज़ को नमी से बचाने के साथ इन्हें लंबे समय तक क्रिस्पी बनाए रखते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:फूले हुए गुड़ के गुलगुले बनाने के लिए बस फॉलो करें यह आसान टिप्स 

बिस्किट के छोटे पैकेट्स का करें इस्तेमाल 

biscuit small packets

खासतौर पर जब आप बारिश में बिस्किट का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि छोटे पैकेट्स का इस्तेमाल करें और एक बार में उतने ही पैकेट्स खोलें जितनी आवश्यकता हो। ज्यादा बड़े पैकेट्स के बिस्किट्स इस्तेमाल से बच जाते हैं और ठीक से स्टोर न करने की वजह ये दुबारा उपयोग में लाते समय ये क्रिस्प नहीं रह जाते हैं और इनका स्वाद खराब लगने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें:खाने में स्‍वाद का तड़का लगाने के लिए अपनाएं ये कुकिंग टिप्‍स

Recommended Video

ज़िप पाउच का करें इस्तेमाल 

zip pouch cookies

कुकीज़ स्टोर करने के लिए हमेशा ज़िप पाउच का इस्तेमाल करें। ये हवा को अंदर नहीं आने देते हैं और इसमें स्टोर की गई कुकीज़ और बिस्किट लंबे समय तक फ्रेश बने रहते हैं। यही नहीं हवा के कम संपर्क में आने की वजह से कुकीज़ क्रिस्पी भी रहती हैं। यदि आपके पास ज़िप पाउच उपलब्ध नहीं है तब भी आप इसे किसी मोटे प्लास्टिक पाउच में स्टोर कर सकती हैं लेकिन ध्यान रखें कि इसे रखते समय अच्छी तरह से पैकेट बंद करें जिससे हवा भीतर न जा सके। 

इन सभी नुस्खों से आप बिस्किट और कुकीज़ को सही तरीके से स्टोर तो कर ही सकती हैं, इसके कुरकुरेपन को भी बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: shutterstock, freepik and pixabay