बिगड़ गया है खाने का स्वाद? ठीक करने के लिए आजमाएं ये 10 टिप्स

बिगड़े हुए खाने के स्वाद को आसानी से ठीक किया जा सकता है, इसके लिए आप चाहें तो यहां बतायी गई इन कुकिंग टिप्स को आजमा सकती हैं।
freepik and shutterstockthe cooking tips

कुकिंग करते वक्त हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। आपने अक्सर सुना होगा कि खाने में नमक ज्यादा हो गया या फिर आटा गीला हो गया, इस तरह की कुकिंग मिस्टेक्स महिलाओं को काफी परेशान करती हैं। कई महिलाएं इसे बेकार समझकर फेंक देती हैं, जबकि आप चाहें तो अपने खाने के स्वाद को सुधार सकती हैं। ऐसी कई ट्रिक्स हैं, जिनकी मदद से इन्हें वापस परफेक्ट बनाया जा सकता है। 

ऐसी कई कुकिंग टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिनकी मदद से आप अपने बिगड़े हुए खाने के स्वाद को ठीक कर सकती हैं। आज हम ऐसी ही 10 टिप्स के बारे में बताएंगे, जो आपके बेहद काम आने वाली हैं। आप इन ट्रिक्स को खाना बनाते वक्त आजमा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं बेहद काम आने वाली इन ट्रिक्स के बारे में-

 

1परांठे की स्टफिंग हो जाए गीली

paratha stuff

परांठा बनाने के लिए जब हम स्टफिंग तैयार करते हैं तो कई बार यह गीली हो जाती है। जिसकी वजह से परांठा सही नहीं बनता और बेलते वक्त यह फटना शुरू कर देता है। स्टफिंग हमेशा परफेक्ट बने, यह जरूरी नहीं। कई बार आलू ज्यादा पक जाने पर भी यह गीली हो जाती है। ऐसी स्थिति में और अधिक आलू मिलाने की आवश्यकता नहीं, बल्कि इसकी जगह थोड़ा नमकीन लें और उसे मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इसे स्टफिंग के लिए तैयार मसाले में मिक्स कर दें, इससे यह टाइट हो जाएगी और स्वाद भी बढ़ जाएगा।

 

2चावल में हो गया है अधिक पानी

how to cook rice

प्रेशर कुकर में चावल पकाते वक्त लोगों को पानी की मात्रा समझ में नहीं आती। अधिक पानी इस्तेमाल करने से चावल गीले हो जाते हैं, ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि एक तवा लें और उसे गैस ऑन कर रख दें। इसके ऊपर प्रेशर का ढक्कन खोलकर रख दें। इसकी गर्माहट से पानी सूख जाएगा। अगर इसके बाद भी थोड़ा पानी बच जाएगा तो प्रेशर कुकर को उलट कर रख दें, इससे पानी निकल जाएगा और चावल खिले-खिले नजर आएंगे।

3खट्टापन कैसे करें दूर

make perfect raita

रायता बनाने के लिए हम दही और छाछ का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर यह दोनों इंग्रेडिएंट्स पुराने हैं तो खट्टे हो जाते हैं। जिसकी वजह से रायते का स्वाद बिगड़ जाता है। ऐसे में आप अपने रायते में थोड़ा दूध मिक्स कर दें। इससे खट्टापन दूर हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा।

4खीर या फिर हलवा हो जाए अधिक मीठा

make halwa

घर पर जब भी हम खीर या फिर हलवा बनाते हैं तो अक्सर यह ज्यादा मीठा हो जाता है, जिसे खाने का मन नहीं करता है। हलवा या फिर खीर अधिक मीठी हो जाए तो आप कुछ ट्रिक्स आजमा सकती हैं। अगर खीर अधिक मीठी हो गयी है तो एक कटोरी में दूध लें और उसमें कस्टर्ड पाउडर और कोर्न फ्लोर मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर यानी 4 से 5 मिनट गर्म करें और फिर उसे खीर में मिक्स कर दें। वहीं अगर हलवा मीठा हो जाए तो मखाने को पीसकर पाउडर की तरह हलवे में मिक्स कर दें। इससे हलवे का स्वाद भी बढ़ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ चीनी की मदद से अपने डेजर्ट को रेस्टोरेंट स्टाइल में कर सकते हैं डेकोरेट, जानें तरीका

5केक का बैटर हो गया है पतला

cake batter

पहली बार केक बना रही हैं तो कुछ गलतियां होना स्वाभाविक है। कई लोगों की शिकायत होती है केक का बैटर बनाते वक्त अधिक पानी इस्तेमाल करने की वजह से यह पतला हो जाता है। इसे गाढ़ा बनाने के लिए आप केक पाउडर या फिर ब्रेड को पीसकर इसमें डाल सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो दोनों को मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

6कुकीज बन जाएं सख्त

make soft cookies

घर पर परफेक्ट कुकीज काफी मुश्किल से बन पाती हैं। वहीं कुकीज हार्ड या फिर सख्त हो गई है तो उसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप एक एयर टाइट बॉक्स में उसे ब्रेड के साथ रख दें। ध्यान रखें एयर टाइट बॉक्स में पहले ब्रेड रखें और फिर कुकीज को रख दें। इसके बाद एक और ब्रेड ऊपर से रख दें, और 5 घंटे के लिए छोड़ दें। ब्रेड की नमी से सख्त हो चुकी कुकीज सॉफ्ट हो जाएंगी।

7फ्रिज में बर्फ जम जाएगा जल्दी

ice cube

आमतौर पर बर्फ को जमने में समय लगता है, लेकिन आपको जल्दबाजी है तो इसके लिए आप एक ट्रिक ट्राई कर सकती हैं। बर्फ जमाने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। गुनगुने पानी के इस्तेमाल से बर्फ जल्दी जमेगा। वहीं ध्यान रखें कि अधिक गर्म पानी का उपयोग ना करें।

8चटनी की कड़वाहट को करें दूर

chutney taste

मूली के पत्ते या फिर पुदीने की चटनी जब हम बनाते हैं तो उसके स्वाद में हल्की कड़वाहट रहती है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग इसकी चटनी खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन इस कड़वाहट को दूर किया जा सकता है। आप पुदीने और मूली के पत्ते की चटनी बनाने के लिए सिलबट्टे का इस्तेमाल करें। मिक्सर में चटनी बनाने से इसकी खुशबू चली जाती है और यह अधिक पिस जाती है।

 

9रोटी को ताजा रखने के उपाय

make roti fresh

रात की रोटी को भी सुबह इस्तेमाल में लाया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि वह ताजा और सॉफ्ट बनी रहें। इसके लिए आप जिस बर्तन में रोटी रखती हैं उसके साथ अदरक का एक टुकड़ा डाल दें। ऐसा करने से रात की रोटी भी सुबह सॉफ्ट और ताजा बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप पीनट बटर के दिलचस्प इतिहास के बारे में

10कुकिंग ऑयल को दोबारा ऐसे करें इस्तेमाल

cooking oil reuse

पूड़ी या फिर पकौड़े तलने के बाद उस तेल को दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, क्योंकि इससे जलने की महक आने लगती है। हालांकि, आप चाहें तो इस महक को दूर कर सकती हैं। इसके लिए अदरक का एक टुकड़ा काफी है। गैस ऑन कर कुकिंग ऑयल को दोबारा गर्म करें और उसमें अदरक के टुकड़े को मिक्स कर दें। 10 और 15 मिनट में तेल से जली हुई महक चली जाएगी और आप इसे दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं।