चाट का नाम सुनते ही लगभग हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। पानी आए भी क्यों नहीं, चाट को महिलाएं इतना पसंद जो करती हैं। कोई आलू की चाट पसंद करता है, तो कोई पापड़ी चाट या मिक्स चाट। इसी में से एक है फ्रूट चाट। गर्मियों के दिनों फ्रूट चाट को बेहद ही पसंद की जाती है। लगभग हर महिलाएं पेट साफ रखने और कुछ हेल्दी भोजन करने के लिए फ्रूट चाट को ज़रूर शामिल करती हैं डाइट में। फ्रूट चाट बनाना आसान है लेकिन, कुछ घटों या दिनों तक फ्रूट चाट को फ्रेश रखने में महिलाओं को बहुत परेशानी होती हैं। अगर आप भी चाट बनाती हैं और कुछ ही देर में ख़राब हो जाती हैं, तो अब नहीं होगी। क्यूंकि, इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से फ्रूट चाट को लम्बे समय तक के लिए रख सकती हैं। आइए जानते हैं।

चाट में कब करें नमक का उपयोग? 

how to keep fruit chaat fresh for long time inside

किसी भी चाट में नमक डालने का एक सही समय होता है। जी हां, शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं मालूम है, तो आपको बता दें कि किसी भी चाट में खाने से कुछ देर पहले ही नमक डालने से चाट पानी छोड़ने लगता है, जिसके चलते चाट जल्दी ही ख़राब होने लगती है। इसलिए आप जब भी खाने के लिए बैठे तब ही फ्रूट चाट में नमक डालें। अगर कुछ अधिक चाट है, तो उसमें बिना नमक डालें ही फ्रिज या फिर किसी ठंडी जगह रख सकती हैं। इससे चाट कई दिनों तक सुरक्षित रहती है। 

इसे भी पढ़ें: फ्रोजन सब्जियों को इस्तेमाल करते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां

रसदार फल का इस्तेमाल 

how to keep fruit chaat fresh for long time inside

फ्रूट चाट ख़राब होने के एक नहीं बल्कि कई कारण है। इन्हीं से एक है गलत समय पर रसदार फल को काटकर चाट में इस्तेमाल करना। जी हां, पपीता, नारंगी, और तरबूज कुछ ऐसे फल है, जो बहुत जल्द गल जाते हैं। ये फल गलने के बाद चाट के स्वाद को बेकार तो करते ही है, साथ में चाट को ख़राब भी कर सकते हैं। (फूड्स, जो कभी एक्सपायर नहीं होते हैं) इसलिए खाने से कुछ देर पहले नहीं बल्कि, जब आप खाने के लिए बैठे तो ही इन फलों को काटकर चाट में शामिल करें। सभी फलों को काटकर अलग-अलग भी रख सकती हैं और खाने के टाइम मिला सकती हैं। 

Recommended Video

अगर लेकर जाना हो कहीं फ्रूट चाट 

keep fruit chaat fresh for long time inside

हालांकि, मौजूदा समय में घर में बहुत काम ही महिलाएं निकल रही है लेकिन, कुछ ऐसी ही महिलाएं हैं, जो किसी न किसी काम के लिए घर से निकलती है। अगर ऐसे में आप फ्रूट चाट साथ लेकर जाना चाहती हैं, तो कुछ फलों को पहले से काटकर नहीं रखें। जैसे-सेब, केला और संतरा आदि को आप खाने के टाइम ही काटकर या छीलकर चाट में शामिल करें। पहले से काटकर रखने से गल या काले हो जाते हैं। (कच्चे पपीते को आप भी घर पर ऐसे पकाएं) आप साथ में चाट मसाला या फिर सेंधा नमक भी कैरी करें, ताकि खाने के टाइम डाल सके। 

इसे भी पढ़ें: Expert: कोरोना से बचने के लिए फल और सब्ज़ियों को धोने का ये है आसान तरीक़ा

फ्रूट चाट खाने के फायदे    

how to keep fruit chaat fresh for long time inside

फ्रूट चाट खाने के कई बेहतरीन फायदे हैं। इसके खाने से विटामिन-सी की कमी तो दूर होती ही है, साथ में पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। इसके सेवन से वजन भी कंट्रोल रहता है, और मोटापा भी नहीं बढ़ता है। इसके सेवन से माइंड भी फ्रेश रहता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)