बोला था इसे अच्छे से रख देने के लिए! अगर अच्छे से रखते तो इनता अधिक भोजन ख़राब नहीं होता। अक्सर गर्मियों के दिनों में पका हुआ भोजन ख़राब होने के बाद घरों में ऐसी बाते होती रहती है। कभी चावल, दाल तो फिर कभी सब्जी अगले दिन ही ख़राब हो जाते हैं। कभी-कभार अधिक भोजन बन जाते हैं और इसके रख-रखाव पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके चलते ख़राब और बर्बाद दोनों ही हो जाते हैं।

ऐसे में अगर आप नहीं चाहती है कि गर्मियों के मौसम में भी पका हुआ भोजन जल्दी ख़राब हो, तो आपको ध्यान देने की ज़रूरत है। आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप गर्मियों के मौसम में पाक हुआ भोजन ख़राब और बर्बाद होने से बचा सकती हैं। तो आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं।

 अधिक देर तक न छोड़े

how to keep cooked foods safe in summer inside

ठंडे मौसम में पका हुआ भोजन आप चार से पांच घंटों के लिए रख दीजिये फिर भी ख़राब नहीं होते हैं। लेकिन, गर्मियों के दिनों में सुबह में खाना बनता है और शाम होते-होते ख़राब हो जाते हैं। कई लोगों का मानना है कि गर्मियों के दिनों में खाना बनाने के बाद लगभग दो घंटे के अंदर उसे खा लेना चाहिए। दो घंटे के बाद धीरे-धीरे भोजन खट्टा होने लगता है। ऐसे में आप भोजन को दो घंटे के अंदर ही सेवन कर लीजिये, ताकि ख़राब न हो।

इसे भी पढ़ें: Oats Special: ओट्स से तैयार इन टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज को आप भी करें ट्राई

दूसरे बर्तन का करें इस्तेमाल     

how to keep cooked foods safe in summer inside

शायद आपको इससे पहले इस टिप्स के बारे में मालूम हो। अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गर्मी के मौसम में पुराने बर्तन से भोजन को किसी फ्रेश बर्तन में रखने से जल्दी ख़राब नहीं होते हैं। जब भी भोजन बच जाए आप उस भोजन किसी अन्य बर्तन में रखकर फ्रिज में रख सकती हैं। इससे भोजन फ्रेश भी रहता है। खासकर छोटे बच्चों का बचा हुआ भोजन किसी फ्रेश बर्तन में ही रहना चाहिए। (कभी न करें इन बासी भोजन का सेवन)

Recommended Video

एक साथ कई भोजन मिक्स न करें 

how to keep cooked foods safe in summer inside

किसी भी मौसम में भोजन ख़राब होने का सबसे बड़ा कारण है एक साथ कई भोजन को मिक्स करके रखना या फिर एक ही बर्तन में रखना। ऐसे में भोजन का ख़राब और बर्बाद होने से अच्छा है आप अलग-अलग बर्तन का इस्तेमाल करें। किसी भी एक बर्तन में दाल-चावल या फिर सब्जी को कभी नहीं रखें। पुराने भोजन को फ्रेश भोजन के साथ भी मिक्स करके कभी नहीं रखना चाहिए। फ़ास्ट फ़ूड को भी किसी अलग बर्तन में ही रखें। (World Food Day खाना बर्बाद ना करने के तरीके)

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: आलू की मिठास कम करनी है तो अपनाएं ये किचन हैक्स

बार-बार भोजन गर्म न करें 

keep cooked foods safe in summer inside

अमूमन देखा जाता है कि कई महिलाएं भोजन को बार-बार गर्म करके सेवन करती हैं। एक-दो बार से अधिक गर्म करने के बाद पका हुआ भोजन ख़राब होने लगते हैं। इसके लिए आप एक बार गर्म करके फ्रिज में रख दीजिये और दूसरी बार बिना गर्म किए हुए भी भोजन का सेवन कर सकती हैं। फ्रिज में कभी भी अधिक गर्म भोजन को न रखें। क्यूंकि, इससे इससे भी पका हुआ भोजन ख़राब हो सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.eatthis.com,spicedupmom.com)