किचन की अलमारी जब पुरानी हो जाती है तो कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं। कई बार इसमें बदबू आने की समस्या भी शुरू हो जाती हैं। बता दें कि किचन की अलमारी को रोजाना साफ रखना काफी मुश्किल होता है। यही वजह है कि बदबू की समस्या के बारे में कई बार महिलाओं को देर से पता चलता है। तब तक परेशानी काफी हद तक बढ़ चुकी होती है। कुछ महिलाएं किचन की अलमारी को साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल करती हैं, इससे लकड़ियां जल्दी खराब होने का डर रहता हैं। यही नहीं सही देखरेख नहीं होने की वजह से इनमें फंगस और फफूंदी भी लग जाते हैं।

बता दें कि किचन की अलमारी से बदबू आने के पीछे कई वजह हो सकते हैं। कई बार खाने-पीने की चीज सड़ने या फिर गीले बर्तन रख देने से भी आने लगते हैं। इन्हीं छोटी-छोटी बातों को हम नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से बदबू आने लगती है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए साफ-सफाई के अलावा कुछ स्मार्ट टिप्स फॉलो करने की आवश्यकता है। इसकी मदद से आप किचन की अलमारी को ना सिर्फ खराब होने से बचा सकती हैं बल्कि बदबू की भी समस्या दूर हो जाएगी।

पानी से बचाकर रखें

kitchen cupboards use

धोने के बाद कई बार हम छोटे-छोटे बर्तनों को किचन की अलमारी में रख देते हैं। इस तरह की गलती ना करें बल्कि बर्तन को अच्छी तरह सूखने दें और फिर अलमारी में शिफ्ट करें। अगर आप किचन की अलमारी में इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज रखती हैं तो उसे भी धोने के बाद और अच्छी तरह सुखाने के बाद शिफ्ट करें। वहीं अलमारी की साफ-सफाई जब भी करें तो उसे कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें। साफ-सफाई के बाद अलमारी को खुला रखने से कोना-कोना सूख जाता है और बदबू भी निकल जाती है।

इसे भी पढ़ें:  इलेक्ट्रिक केटल में बनाई जा सकती हैं यह ईजी रेसिपीज, आप भी करें ट्राई

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

baking soda for kitchen cupboards

कई बार साफ-सफाई के बाद भी अलमारी से बदबू आती रहती है। ऐसी स्थिति में आपको दोबार साफ करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि एक बाउल में बेकिंग सो़डा लें और उसे अलमारी में रख दें। अब अलमारी को अच्छी तरह बंद कर दें और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दरअसल, बेकिंग सोडा बदबू को अब्सॉर्ब करता है और रातभर ऐसे रखने से बदबू की समस्या दूर हो जाएगी। आप चाहें तो विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बदबू की समस्या आने पर एक साफ कपड़े में विनेगर लें और उससे अलमारी को अच्छी तरह पोंछ दें और फिर उसे थोड़ी देर के लिए खुला छोड़ दें।

फ्रेशनर का इस्तेमाल करें

कमरे को खुशबूदार बनाए रखने के लिए ज्यादातर महिलाएं रूम फ्रेशनर स्प्रे करती हैं, हालांकि, किचन में आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकती। आप चाहें तो ऑटिफिशियल फ्रेशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एसेंशियल ऑयल की जरूरत होगी। एक कॉटन बॉल में लेमन ग्रेस और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल डिप करें और उसे किचन की अलमारी में रातभर के लिए छोड़ दें और फिर सुबह निकाल लें। ऐसा करने से बदबू की समस्या दूर हो जाएगी। हालांकि,यह तरीका तभी आजमाएं, जब अलमारी पूरी तरह से साफ हो।

इसे भी पढ़ें: कितने तरह के Kitchen Knives और उनके इस्तेमाल के बारे में जानती हैं आप?

Recommended Video

अलमारी की नियमित क्लीनिंग

tips for kitchen cupboards

किचन की अलमारी को हफ्ते में एक बार समान हटाकर साफ जरूर करें। कोशिश करें कि गीले कपड़े से नहीं बल्कि सूखे कपड़े से ही साफ कर दें। ऐसा करने से आप किचन के समान को भी चेक कर सकती हैं। दरअसल, कई बार हम किचन की चीजों को सही तरीके से नहीं रखते, इसकी वजह ये अलमारी में ही सड़ने या फिर खराब होने लगते हैं, जिसकी वजह बदबू की समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए नियमित साफ-सफाई के अलावा किचन के सामानों के रख रखाव का भी खास ख्याल रखें।

किचन की अलमारी से इन टिप्स की मदद से बदबू की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।