किचन से जुड़ी ऐसी कई समस्याएं होती है, जिसका हल ढूंढना महिलाओं को काफी मुश्किल काम लगता है। छोटी से बड़ी ऐसी कई समस्याएं होती हैं, जिससे महिलाओं का सामना रोजाना करना पड़ता है। हालांकि, इन परेशानियों से निपटने के कई घरेलू उपाय है, जिसे समय-समय पर महिलाएं आजमाएं, तो तुरंत छुटकारा मिल सकता है। आज एक ऐसी ही समस्या जिक्र करने जा रहे हैं, जिससे महिलाओं को सामना अक्सर बारिश के समय करना पड़ता है। हम बात कर रहे हैं किचन की नाली से निकलने वाले कीड़े-मकोड़ों के बारे में।

दरअसल, किचन की नाली से सिर्फ कॉकरोच ही नहीं बल्कि अन्य कई तरीके के भी कीड़े-मकोड़े निकलते रहते हैं। कई बार यह परेशानी हर वक्त लगी रहती है। कुछ लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जबकि आप चाहें तो घरेलू तरीका भी आजमा सकती हैं। हालांकि, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह समझना सबसे ज्यादा जरूरी है कि आखिर किचन की नाली से कीड़े क्यों आ रहे हैं।

क्यों आते हैं कीड़े-मकोड़े

insects in kitchen drain

नाली से निकलने वाले कीड़े-मकोड़े गंदगी या फिर पाइप लीक होने की वजह से आते हैं। इसलिए यह देखना बहुत जरूरी है कि पाइप कहीं से लीक तो नहीं हो रही। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि किचन सिंक की पाइप में गंदगी काफी दिनों से फंसी हुई तो नहीं है। समय-समय पर पाइप की भी सफाई बहुत जरूरी है। डिटैचेबल पाइप आसानी से साफ किया जा सकता है, लेकिन अगर आप स्टील की है तो गर्म का इस्तेमाल कर उसकी सफाई करें। इसके लिए अधिक मात्रा में पानी गर्म करें और उसे ऊपर से डाल दें। कुछ देर के लिए नाली बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें: बर्तनों में लग गया है फंगस? छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये तरीके

ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल

नाली के आसपास ढेर सारा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कर दें और नाली को किसी चीज से ढक दें। थोड़ी देर के लिए पानी का काम ना करें, ताकि नाली गीला ना हो। इससे भी कीड़े-मकोड़े मर जाते हैं। हफ्ते में कम से कम एक बार नाली के आसपास और नाली के अंदर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव जरूर करें। इससे ना सिर्फ कीड़े-मकोड़े मर जाते हैं बल्कि बदबू की भी समस्या नहीं रहेगी।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करें

HYDROgEN PERAOXIDE

हाइड्रोजन पेरोक्साइड केमिकल युक्त कीलनर हैं। एक ढक्कन हाइड्रोजन पेरोक्साइड का नाली के आसपास गिरा दें, और फिर उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। बेसिन के ऊपर या फिर नाली के बाहरी हिस्से पर भी हाइड्रोजन पेरोक्साइड स्प्रे कर दें और कुछ देर के लिए उसे बंद कर के छोड़ दें। थोड़ी देर बाद नाली के आसपास क्षेत्रों को कपड़े से पोंछ लें और नाली में पानी गिराएं। रात के वक्त नाली को बंद कर दें और सुबह ही खोलें।

इसे भी पढ़ें: दुनिया की सबसे विचित्र गोभी, कीमत लगभग 2100 रुपये किलो

Recommended Video

बेकिंग सोडा और विनेगर का इस्तेमाल

baking SODA in kitchen drain

अगर आप केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा और विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले एक पैन में ढेर सारा पानी गर्म करें और उसमें बेकिंग सोडा और विनेगर मिक्स कर दें। अब इसे नाली में गिरा दें और फिर नाली को बंद कर दें। थोड़ी देर बाद कीड़े बाहर निकलने लगेंगे। कोशिश करें कि यह काम तब करें, जब वह जगह पूरी तरह से खाली हो।

 

ये सभी टिप्स आप किचन की नाली से निकलने वाले कीड़े-मकोड़े से छुटकारा पाने के लिए आजमा सकते हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, यह हमें शेयर कर जरूर बताएं व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।