माइक्रोवेव में सिर्फ खाना गर्म ही नहीं बल्कि कई अन्य चीजों को भी बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यही नहीं कई बार इसमें खाना जल भी जाता है, जिसकी बदबू पूरे किचन में फैल जाती हैं। माइक्रोवेव को साफ करने के बावजूद बदबू दूर नहीं होती। जलने की बदबू के अलावा कुछ खाने की भी स्मेल भी अक्सर माइक्रोवेव से आती रहती हैं। कुछ लोग इसे भी पसंद नहीं करते हैं।

अक्सर महिलाओं को ऐसा लगता है कि माइक्रोवेव को साफ कर देने से गंध चली जाएगी, जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल, साफ-सफाई के साथ-साथ आपको कुछ और बातों का ख्याल रखना होगा। वहीं आपके भी माइक्रोवेव से जलने या फिर अन्य किसी खाद्य पदार्थ स्मेल आती है तो उसे दूर करने के लिए आप यहां बताए गए टिप्स को आजमा सकती हैं।

विनेगर से दूर करें बदबू

vinegar for microwave

माइक्रोवेव से जलने की बदबू को दूर करना चाहती हैं तो उसके लिए एक बड़े बाउल में दो कप पानी भर लें। अब उसमें 4 चम्मच व्हाइट विनेगर मिक्स कर दें। अब इसे माइक्रोवेव में 4 मिनट के लिए गर्म होने के लिए रख दें। कोशिश करें कि पानी से उबाल आने दें। जब पानी भाप बनकर माइक्रोवेव के अंदर आने लगे तो उसे कुछ मिनट बाद बंद कर दें। दो मिनट रुके और फिर टिश्यू पेपर या फिर किसी साफ कपड़े की मदद से माइक्रोवेव को पोंछ दें। ध्यान रखें कि उस वक्त माइक्रोवेव गर्म हो सकता है, इसलिए सावधानी से साफ करें।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कैसे बनती है सूजी? जानें इससे जुड़े मिथक

नींबू का रस इस्तेमाल करें

microwave oven

अगर आपके पास विनेगर नहीं हो तो उसकी जगह नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बाउल में 3 कप पानी डालें और उसमें 3 से 4 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर दें। अब पानी को माइक्रोवेव के अंदर रख दें और ऑन कर दें। पानी को तब तक अंदर रखें जब तक उसमें उबाल ना आने लगे। उबाल आने के बाद माइक्रोवेव का दरवाजा ओपन कर दें और भाप को बाहर आने दें। नींबू के रस की जगह आप नींबू के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 5 से 6 नींबू के छिलके को पानी में डालकर माइक्रोवेव में रख दें और उसे अच्छी तरह उबलने दें। इसके बाद माइक्रोवेव का डोर ओपन कर दें।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

use baking soda for vinegar

बेकिंग सोडा की मदद से आप ना सिर्फ माइक्रोवेव से गंदगी हटा सकती हैं बल्कि जलने की बदबू को भी दूर कर सकती हैं। अगर आप सफाई करना चाहती हैं तो एक कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स कर माइक्रोवेव में रख दें। इसे तब तक अंदर रखें जब तक कि यह पूरी तरह गर्म ना हो जाए। उसके बाद माइक्रोवेव ऑफ कर दें। अब स्पंज की मदद से माइक्रोवेव को अंदर से चारों तरफ रगड़कर साफ करें। वहीं अगर आप बदबू दूर करना चाहती हैं तो उसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसे माइक्रोवेव में रख दें और उसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे बदबू की समस्या दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: दुनिया की सबसे महंगी Dishes,आम लोगों के बजट से बाहर

Recommended Video

मसाले में लौंग का करें इस्तेमाल

use long for vinegar

अगर आपको लौंग की खुशबू अच्छी लगती है तो जलने की बदबू दूर करने के लिए इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको माइक्रोवेव ऑन करने की जरूरत नहीं। आप रात में एक बाउल में लौंग भरकर उसे माइक्रोवेव में रख दें। अब उसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस दौरान आपको माइक्रोवेव को बिना ऑन किए डोर को पूरी तरह से बंद रखना है। अब सुबह लौंग के बाउल को हटा दें। ऐसा करने से जलने की बदबू चली जाएगी, हालांकि, उसकी जगह लौंग की खुशबू आ सकती हैं।

माइक्रोवेव से जलने की बदबू दूर करने के लिए आप इन सभी टिप्स को आजमा सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह अन्य किचन टिप्स जानने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।