Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सिर्फ चीनी की मदद से अपने डेजर्ट को रेस्टोरेंट स्टाइल में कर सकते हैं डेकोरेट, जानें तरीका

    डेजर्ट को डेकोरेट करने के लिए शुगर कैरेमल का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो यहां बताए गए कुछ आईडियाज को आजमा सकती हैं।
    author-profile
    Published -24 Aug 2021, 15:02 ISTUpdated -24 Aug 2021, 15:18 IST
    Next
    Article
    freepik and shutterstock and pinterestsugar caramel decorate tips

    मीठे में केक, पेस्ट्री, आइस्क्रीम केक जैसी चीजें बच्चे और बड़े खूब पसंद करते हैं। लोग अब बाहर से मंगवाने के बजाय इन चीजों को घर पर ही बना रहे हैं। डेजर्ट को आसानी से बनाया जा सकता है, लेकिन आप चाहते हैं कि यह मार्केट में मिलने वाले डेजर्ट की तरह दिखे तो इसकी डेकोरेशन भी खास होनी चाहिए। डेकोरेट करने के लिए बहुत अधिक चीजों की आवश्यकता नहीं होती है, आप सिर्फ चीनी से अपने डेजर्ट को डेकोरेट कर सकती हैं।

    घर पर चीनी से कैरेमल तैयार कर सकते हैं। दरअसल कैरेमल एक तरह का सॉस है जिसे टॉपिंग की तरह इस्तेमाल किया जाता है। चीनी से बने कैरेमल सॉस से आप अपने डेजर्ट को नया लुक दे सकती हैं। यहां बता रहे हैं कुछ ऐसे आइडियाज, जिसकी मदद से डेजर्ट आइटम को डेकोरेट किया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है सिर्फ शुगर कैरेमल इस्तेमाल करें।

    मिनटों में तैयार हो जाएगा शुगर कैरेमल

    caramel sugar

    शुगर से कैरेमल सॉस या फिर सिरप बनाने के लिए आपको कुछ नहीं करना, बस एक पैन में चीनी डालकर उसे मेल्ट होने दें। जैसे-जैसे चीनी घुलती जाएगी वैसे-वैसे इसका कलर भी बदलता जाएगा। कैरेमल का कलर बिल्कुल शहद की तरह नजर आने लगे तो गैस बंद कर दें और फिर इसका इस्तेमाल डेजर्ट को डेकोरेट करने के लिए करें। ध्यान रखें कि कैरेमल को जितना कुक करेंगी उतना ही उसका कलर डार्क होता जाएगा। 

    इसे भी पढ़ें: जानिए इंदौर की 'खराब चाय' के बारे में जो है बहुत फेमस

    डेकोरेट करें केक

    decorate cake

    शुगर कैरेमल से आप अपने केक की टॉपिंग कर सकती हैं। इसके लिए बादाम लें और उसे टूथपिक की मदद से कैरेमल में डिप करें और ऊपर की तरफ लें जाएं। थोड़ी देर में कैरेमल का शेप तैयार हो जाएगा और फिर इसे केक पर लगा दें। आप बादाम की जगह किसी अन्य ड्राई फ्रूट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बिल्कुल सिंपल और अट्रैक्टिव तरीका है।

    आइस्क्रीम केक को करें डेकोरेट

    caramelized sugar

    आइस्क्रीम केक को डेकोरेट करने के लिए आप शुगर कैरेमल से बाउल बना सकती हैं। इसके लिए आप  कलछुल का इस्तेमाल कर सकती हैं। कलछुल के पीछे वाले हिस्से पर सरसों का तेल लगाएं और फिर टिश्यू पेपर की मदद से उसे हर जगह फैलाएं। अब चम्मच में शुगर कैरेमल लें और उससे क्रिस क्रॉस बनाएं। कुछ मिनट बाद यह सूखकर तैयार हो जाएगा, अब इससे अपने डेजर्ट को डेकोरेट कर दें।

    Recommended Video

    शुगर कैरेमल से बटरफ्लाई बनाएं

    make sugar caramel decoration

    केक या फिर पेस्ट्री को डेकोरेट करने के लिए आप शुगर कैरेमल से बटरफ्लाई भी बना सकती हैं। इसके लिए आप एक प्लेट पर वेजिटेबल ऑयल लगाएं और फिर उसपर बटरफ्लाई के पंख के डिजाइन को बना दें। दोनों पंखों को बनाने के बाद इसे प्लेट में छोड़ दें, कुछ मिनट बाद चम्मच की मदद से हिलाएं। इस दौरान आपको ध्यान रखना होगा कि वो टूटे ना, अब इसे अपने केक पर लगा दें। (होममेड बटर स्टोर करने का तरीका)

    इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप पीनट बटर के दिलचस्प इतिहास के बारे में

    शुगर कैरेमल से बनाएं डिजाइन

    sugar decorations recipe

    शुगर कैरेमल से आप डिजाइन बना सकती हैं। स्पून की मदद से यह डिजाइन आसानी से बनायी जा सकती है। अब इससे आप केक या फिर पेस्ट्री आसानी से डेकोरेट कर सकती हैं। वहीं, जिस भी प्लेट पर आप यह डिजाइन बनाएं उसपर ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें। इससे कैरेमल प्लेट से आसानी से निकल जाता है। 

    आप यहां बताए गए आइडियाज को केक डेकोरेट करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। शुगर कैरेमल से डेकोरेट कर आप अपने डेजर्ट को खूबसूरत लुक दे सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।