अगर आपसे सवाल किया जाए कि क्या आप बासमती चावल खाना पसंद कर करती हैं, तो आपका उत्तर क्या हो सकता है? शायद सपका जवाब हो कि 'मैं बड़े ही प्रेम के साथ इसे खाना पसंद करती हूं'। लेकिन, अगर ये पूछा जाए की बासमती चावल बनाने का सही तरीका क्या है, तो आपका उत्तर क्या हो सकता है? शायद आप जवाब न दे सके। अगर बासमती चावल सही से नहीं पकता है तो उसका स्वाद बिगड़ जाता है। कई बार बासमती चावल बनाते समय गलतियां भी हो जाती है जिसकी वजह से चावल कम और हलवा अधिक हो जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ किचन टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से खिले-खिले बासमती चावल बना सकती हैं, तो आइए जानते हैं-           

पानी का अंदाज़ हो ठीक 

cooking tips of perfect basmati rice

अन्य चावल को पकाने के मुकाबले बासमती चावल को पकाते समय सही अनुपात में पानी का इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी है। जब बिना किसी अनुपात के हिसाब में पानी डालते हैं, चावल अधिक गिला हो जाता है। आप बासमती चावल कुकर में बना रही हैं या फिर किसी अन्य बर्तन में बासमती चावल बना रही हैं, तो यहां भी पानी का सही अनुपात होना बहुत ज़रूरी है। उदहारण के लिए, अगर आप एक कप बासमती चावल का बना रही हैं तो दो से तीन कप पानी से अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप कुकर में बना रही हैं तो चावल के हिसाब में  डेढ़ गुना पानी लेना चाहिए है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: इटैलियन फूड्स पसंद हैं तो बनाएं इन स्वीट्स को घर पर, जानें रेसिपीज

पानी में पहले से भिगोकर रखें 

perfect basmati rice cooking ()

बासमती को एक परफेक्ट अंदाज में बनाने के लिए पानी में भिगोकर रखने और बाद में बनाने के बाद चावल खिला-खिला बनता है। ऐसे में अगर आप बासमती चावल बनाने वाली हैं तो आप चावल को 15-20 मिनट पहले पानी में भिगोकर रख दें। 20 मिनट बाद कुकर में चावल डालते समय दो कप पानी डालें और एक सीटी लगने के बाद गैस को बंद कर दीजिए। अगर आप किसी अन्य बर्तन में बना रही हैं, तो आप खुले पकाएं। (चावल खरीदते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान)

 

नींबू और नारियल तेल कर करें इस्तेमाल 

cook perfect basmati rice

बासमती चावल बनाते समय नींबू और नारियल तेल का भी इस्तेमाल आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसके लिए आप जब बर्तन में चावल और पानी डालें तो आप एक से दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल का तेल डालकर पकाएं। अगर आप कुकर में बना रही हैं, तो इन सामग्री को डालकर एक सीटी लगने के बाद गैस को बंद करें और कुकर से हवा अपने आप निकलने दें। इससे चावल ज्यादा सफ़ेद और खिला-खिला और स्वाद से भरपूर बनता है।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: बरसात में सूजी को कीड़ों से दूर रखने के उपाय

जब पानी अधिक हो जाए 

cooking tips of perfect basmati rice know

कई बार सभी चीजों का ध्यान रखने के बाद भी चावल गीला नज़र आता है तो आप चावल को बड़ी प्लेट में निकाल फैला दें। इसके लिए आप चावल को अच्छे से छान लें और बर्तन में फैला लें। आपको बता दें कि बासमती चावल बनाते समय एक चम्मच घी और और मक्खन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे चावल खिला-खिला बनकर तैयार होता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)