दीवाली का त्योहार जल्‍द ही आने वाला है और ऐसे में आपकी सबसे बड़ी चिंता यह होगी की आपको पूरे घर की सफाई करनी है। लेकिन उससे भी बड़ी समस्‍या है की सफाई की शुरूबात कहां से और कैसे करें। साथ आपको यह भी पता होना चाहिए कि किस चीज को साफ करने के लिए किस चीज का इस्‍तेमाल करें, ताकि वो सामान अच्छी तरह से साफ हो जाए। कई बार जारकारी के अभाव में हमें ह नहीं पता होता है कि हमारे घर पर रखी खाने-पीने या इस्‍तेमाल की कुछ चीजों से भी हम सफाई कर सकते है। लेकिन अब पपेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि अब हम आपको बता रहे है घर पर रखी चीजों को कैसे आप सफाई के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकती है। तो इस दीवाली नए सामानों पर खर्च ना करें और अपने पूराने सामानों को ही नए जैसा चमकाएं।

how to clean your home with car wax inside

इसे जरूर पढ़ें: कंप्यूटर साफ करना हो जाएगा बेहद आसान, बस अपनाएं यह टिप्स

सफाई के लिए कार वैक्स का इस्‍तेमाल

गैस को चमकाने और इसकी पूरी तरह से सफाई के लिए आप कार वैक्स का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इससे गैस पर लगे जिद्दी से जिद्दी और पुराने से पुराना दाग भी साफ हो जाएगा। इसके लिए सबसे पहले कार वैक्स की एक परत गैस पर लगाएं और कपड़े से अच्छे से साफ करें, गैस बिल्‍कुल साफ हो जाएगा और चमकने लगेगा। लेकिन ध्‍यान रखें कि इस तरह से कांच के गैस को साफ ना करें। कैसे खुद से करें सोफा साफ, नहीं पड़ेगी एक्सपर्ट की जरूरत

खाने-पीने की चीजों का करें इस्‍तेमाल

अगर किसी पूरानी चीज पर लेबल का दाग लगा है तो इसे आप मेयोनीज से साफ कर सकती हैं। इससे दाग बिल्‍कुल साफ हो जाएंगे। बोतलों के दाग साफ करने के लिए भी आप मेयोनीज का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दाग वाली जगह पर मेयोनीज लगाकर अच्छे से घिसें और फिर पानी या कपड़े से साफ कर लें।

clean your home with food product car wax and aluminium foil inside

वहीं, आप विनेगर का इस्‍तेमाल भी सफाई के लिए कर सकती है। इससे जले हुए बर्तन या किसी भी तरह दाग वाले बर्तन आसानी से साफ हो जाते है। इसके लिए सबसे पहले दाग लगे बर्तनों में विनेगर डालें और उसमें पानी डालकर उसे कुछ देर के लिए गैस पर उबलने दें,। फिर गैस बंद कर दें और बर्तन को ठंडा होने दें। जब बर्तन ठंडा हो जाए तो उसे बेकिंग सोडा के साथ स्क्रब करें। आपके बर्तन पहले जैसे चमक उठेंगे।

how to clean your home with food product car wax inside

इसे जरूर पढ़ें: टोस्टर साफ करना लगता है सिरदर्द, अपनाएं यह आसान टिप्स

अल्युमीनियम फॉयल का इस्‍तेमाल

अगर आपके घर में काफी सारे चांदी, पीतल और कॉपर के बर्तन है और आप इस दीवाली उनका इस्तेमाल करना चाहती है। लेकिन इस बात से परेशान है कि वो अपनी चमक खो चुके हैं तो परेशान ना हो। ऐसे बर्तनों को चमकाने के लिए आप किचन अल्युमीनियम फॉयल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए किचन फॉइल में थोड़ी सा बेकिंग सोडा मिलाएं और इससे इन बर्तनों को साफ करें, आपके बर्तन पहले जैसे चमक उठेंगे। नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स